Friday, April 26, 2024
Advertisement

Birthday Special: Salim Khan की जिंदगी भी किसी फिल्मी स्क्रिप्ट से नहीं है कम, अधूरा रह गया सलमान खान के पिता का ये सपना

कम ही लोग जानते होंगे कि फिल्म 'शोले' में जय यानी की अमिताभ बच्चन और वीरू यानी की धर्मेन्द्र के किरदारों के नाम, Salim Khan के इंदौर के कॉलेज के दोस्त वीरेंदर सिंह व्यास और जय सिंह राव से प्रेरित हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: November 24, 2022 7:46 IST
salim khan- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ARBAAZKHANOFFICIAL अधूरा रह गया सलमान खान के पिता का ये सपना

Salim Khan Birthday: बॉलीवुड को 'एंग्री यंग मैन' देने वाले मशहूर स्क्रिप्ट राइटर Salim Khan आज अपना 87वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस खास मौके पर सेलेब्स और फैंस सोशल मीडिया के जरिए सलीम खान को जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं। 24 नवम्बर 1935 को इंदौर में जन्मे सलीम खान का पूरा नाम सलीम अब्दुल राशिद खान है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सलीम खान बचपन में एक क्रिकेटर बनना चाहते थे। सलीम खान को क्रिकेट खेलने का शौक था और वो स्कूल की तरफ से क्रिकेट खेला भी करते थे। कॉलेज के दिनों में भी सलीम खान ने क्रिकेट से खूब नाम कमाया था। लेकिन उनका ये ख्याब टूट गया और वो क्रिकेटर को करियर नहीं बना सके। एक इंटरव्यू में सलीम खान ने बताया था कि वह चाहते थे कि उनके तीनों बेटों में से कोई एक क्रिकेटर बन जाए। सलीम खान ने बताया था ये उनका ख्वाब था जो पूरा नहीं हुआ। 

यह भी पढ़ें: Anjali Arora: MMS Leak के बाद अंजलि अरोड़ा फिर हुई ट्रोल! सुनसान सड़क पर इस तरह आईं नजर

बॉलीवुड को दिया 'एंग्री यंग मैन'

फिल्म 'जंजीर' की स्क्रिप्ट सलीम-जावेद यानी Salim Khan और जावेद अख्तर ने लिखी थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने अपने शानदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया था जिसके बाद से अमिताभ को बॉलीवुड का 'एंग्री यंग मैन' कहा जाने लगा। अमिताभ बच्चन और सलीम खान 'शोले', 'दीवार', 'मजबूर', 'डॉन', 'त्रिशूल', 'काला पत्थर', 'दोस्ताना' में साथ काम कर चुके हैं। लेकिन कहा जाने लगा कि इतनी हिट फिल्में साथ में देने के बाद दोनों अलग हो गए थे। उस दौर की खबरों की मानें तो सलीम-जावेद की जोड़ी ने फिल्म 'मिस्टर इंडिया' लिखी और इसमें वह अमिताभ को लेना चाहते थे। लेकिन, बिग बी ने इस फिल्म में काम करने से इनकार कर दिया। इसके बाद सलीम खान और जावेद की जोड़ी ने कसम खा ली कि वे कभी भी अमिताभ बच्चन के साथ काम नहीं करेंगे। 

Vikram Gokhale के निधन से सिनेमाजगत में शोक की लहर, अजय देवगन बोले- 'उनका जाना बेहद दुखद'

सलीम खान की निजी जिंदगी के बारे में बात करें तो उन्हें पहला प्यार सुशीला चरक से हुआ था। शादी के बाद सुशीला ने अपना नाम बदलकर सलमा खान रख लिया, सलमा और सलीम के तीन बेटे सलमान, अरबाज और सोहेल खान हैं और एक बेटी अलवीरा हैं। इसके बाद सलीम खान की जिंदगी में एक्ट्रेस हेलेन की एंट्री हुई और हेलन की खूबसूरती देखकर सलीम शादीशुदा होते हुए भी उन्हें अपना दिल दे बैठे। काफी मुश्किलों का सामना करने के बाद सलीम खान ने हेलेन से साल 1981 में शादी रचाई और आज के समय में सलीम खान अपनी दोनों पत्नियों के साथ रहते हैं।

इस तरह से मिली थी Kartik Aaryan को उनकी पहली फिल्म, जानकर दंग रह जाएंगे आप

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement