1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. स्किन की देखभाल से लेकर सिरदर्द ठीक करने तक, पुदीना दिलाता है कई परेशानियों से आराम

स्किन की देखभाल से लेकर सिरदर्द ठीक करने तक, पुदीना दिलाता है कई परेशानियों से आराम

पुदीना में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा पर मुंहासों और फुंसी का इलाज करने में मदद करते हैं। 

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 13, 2022 16:14 IST
पुदीना- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM RAINING_BUDS पुदीना

पुदीना वर्षों से आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का हिस्सा रहा है। इसमें उल्लेखनीय औषधीय गुण हैं और यह पॉलीफेनोल्स का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें कार्मिनेटिव और एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं। आइए जानते हैं पुदीने के पत्तों हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में।

पाचन में मदद करता है

पुदीना एंटीऑक्सीडेंट, मेन्थॉल और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। इसमें एंजाइम होता है जो भोजन पचाने में मदद करता है। पुदीने के आवश्यक जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक प्रभाव होते हैं जो पेट की ऐंठन को शांत करते हैं और एसिडिटी और पेट फूलने को कम करने में मदद करते हैं।

अस्थमा के लिए कारगर है
नियमित रूप से पुदीना खाने से छाती में जकड़न कम हो सकती है। पुदीना में मौजूद मेथनॉल एक डिकॉन्गेस्टेंट के रूप में काम करता है, यह फेफड़ों में जमा बलगम को ढीला करने में मदद करता है और नाक में सूजन वाली झिल्लियों को सिकोड़ता है जिससे आप आसानी से सांस ले सकते हैं। पुदीना का प्रयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें।

सिरदर्द को ठीक करता है 
पुदीना में मेन्थॉल होता है जो मांसपेशियों को आराम देने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। पुदीने का रस अपने माथे और फोरहेड पर लगाने से आपको सिरदर्द से राहत मिल सकती है। साथ ही पुदीना बेस या पुदीने के तेल के बाम सिर दर्द को ठीक करने में कारगर होते हैं।

आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है
पुदीना में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा पर मुंहासों और फुंसी का इलाज करने में मदद करते हैं। पुदीना के पत्तों में सैलिसिलिक एसिड की उच्च मात्रा होती है जो मुंहासों को रोकने का काम करती है। यह एक प्रभावी स्किन क्लींजर के रूप में भी काम करता है। पुदीना में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर से फ्री-रेडिकल्स को हटाकर आपको साफ और जवां त्वचा पाने में मदद करते हैं। अन्य तरीकों से पुदीना आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है कि यह त्वचा में नमी को बरकरार रखता है, डेड स्किन को साफ करता है, और स्किन के छिद्रों से गंदगी को साफ करता है, और त्वचा को चमकदार और टोन्ड दिखता है।

सामान्य सर्दी का इलाज करता है 
अगर आप सर्दी से जूझ रहे हैं और सांस लेने में तकलीफ हो रही है, तो इसके लिए पुदीना सबसे अच्छा उपाय है। अधिकांश वेपर रब और इनहेलर में पुदीना होता है। पुदीना स्वाभाविक रूप से नाक के गले, ब्रांकाई और फेफड़ों की जकड़न को साफ करता है। श्वसन नलिकाओं के अलावा, पुदीना पुरानी खांसी के कारण होने वाली जलन को भी कम करता है।