1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज के मरीज इन फूड्स से कर लें तौबा, वरना तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीज इन फूड्स से कर लें तौबा, वरना तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

आइए जानते हैं शुगर पेशेंट को कौन से फूड्स से परहेज करना चाहिए।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: April 20, 2022 19:54 IST
Diabetes - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Diabetes 

Highlights

  • डायबिटीज के मरीज हरी मटर का सेवन न करें।
  • मक्का डायबिटीज के मरीजों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

खराब लाइफस्‍टाइल और गलत खानपान की वजह से डायबिटीज होना बहुत ही आम बात हो गई है। इसमें डायबिटीज मरीजों के खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। अगर मधुमेह के मरीजों का लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है तो ये शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकता है, जैसे की किडनी-आंखों से संबंधित दिक्कत, दिल की बीमारी आदि। यहां तक की रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

ऐसे में आप अपने खानपान के साथ आपको ये भी जानना जरूरी है कि मधुमेह के मरीजों को किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए ताकि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे। आइए जानते हैं शुगर पेशेंट को कौन से फूड्स से परहेज करना चाहिए। 

कई दिनों से हो रहा है पेट में दर्द? कहीं लिवर बढ़ने की तो नहीं है मर्ज, ऐसे करें बचाव

शकरकंद 

Sweet potato

Image Source : FREEPIK
Sweet potato 

शकरकंद में बीटा कैरोटीन होता है जिसकी वजह से इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है जोकि ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज शकरकंद का सेवन न करें। 

हरी मटर 

यदि मधुमेह के मरीज अपना शुगर लेवल कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो हरी मटर का सेवन न करें। ऐसा इसिलए क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है जो शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। 

मक्का

वैसे तो मक्का खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसमें कार्बोहाइड्रेट अधिक और फाइबर कम पाया जाता है। ऐसे में कम फाइबर और ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकती हैं।

सेहत के लिए रामबाण है सहजन की पत्तियां, ब्लड शुगर से लेकर हाई ब्लड तक करता है कंट्रोल

स्टार्च युक्त सब्जियां

मधुमेह के मरीजों को कुछ सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि कुछ सब्जियां स्टार्च युक्त होती हैं जैसे कि मटर, मकई आदि।  इनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बना रहता है।

फास्ट फूड

junk food

Image Source : FREEPIK
junk food 

डायबिटीज के मरीज को फास्ट फूड का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, जैसे बर्गर, पिज्जा, फ्राइड चीजें आदि। इन सभी चीजों में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है, जो शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती हैं।

दिनभर महसूस करते हैं आलस? डाइट में इन चीजों को दें जगह और हमेशा बने रहें एनर्जेटिक

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।