1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. अपच से लेकर सिर दर्द दूर करने में कारगर है गुलकंद, घर पर कुछ मिनटों में यूं बनाएं

अपच से लेकर सिर दर्द दूर करने में कारगर है गुलकंद, घर पर कुछ मिनटों में यूं बनाएं

गुलाब की पंखुड़ियों से बनने वाला गुलकंद स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी अच्छा होता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: September 16, 2021 16:57 IST
गुलकंद- India TV Hindi
Image Source : INSTA/THE_HUNGRIG_SOUL/ENGAVEETUSPECIALS गुलकंद

गर्मी के मौसम में आमतौर पर लोगों को पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। यूं भी देखें तो पेट की गर्मी की वजब से होने वाली कब्ज और एसिडिटी से दुनिया में हर चौथा व्यक्ति परेशान हैं। स्वामी रामदेव के मुताबिक कब्ज की समस्या को समय रहते सही नहीं किया गया तो आप कई अन्य बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसलिए जरूरी हैं कि रोज योग के साथ-साथ अपने खानपान का खास ध्यान रखें। इसके साथ ही आप चाहें तो अपनी डाइट में गुलकंद को शामिल कर सकते हैं। 

गुलकंद का सेवन से आप पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। रोजाना गुलकंद के खाने से भूख तो बढ़ती ही है, साथ में पाचन क्रिया सही रहती है। गुलकंद का सेवन करने से थकान, कमजोरी, शारीरिक दर्द, तनाव, सिरदर्द, पसीना, मुंह में छाले जैसी समस्याओं से निजात मिलेगी। इसके साथ ही आपकी आंखे तेज होगी।  

गर्मी के मौसम में लू के खतरे को कम करने में गुलकंद असरदार है। वहीं वजन घटाने में जो तत्व मददगार होते हैं वो भी गुलकंद में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। गुलकंद में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है। इसे खाने से बैक्टीरिया और वायरस से इंफेक्शन होने का खतरा भी कम हो जाएगा। वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स तंत्रिका तंत्र को शांत रहने में मदद करता है जिससे तनाव कम करने में मदद मिलती है।

गैस, जलन और कोलाइटिस की समस्या से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए परफेक्ट पाचन फॉर्मूला

गुलाब की पंखुड़ियों से बनने वाला गुलकंद स्‍वादिष्‍ट होने के साथ सेहत के लिए भी अच्‍छा होता है। गुलकंद आपके शरीर को ठंडा बनाए रखने में भी मदद करता है। गुलकंद बच्चों से लेकर बड़ों तक की समस्याओं को दूर करता है। जानिए कैसे बनाएं शुद्ध गुलकंद। 

गुलकंद बनाने की विधि

स्वामी रामदेव के अनुसार गुलकंद दो तरह से बनाया जाता सकता है, पहला, आप ताजी गुलाब की पंखुडियों का इस्तेमाल करें और दूसरे में गुलाब की सूखी पंखुड़ियों का इस्तेमाल करें।  

कोलाइटिस के कारण वजन हो गया कम तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, शरीर हो जाएगा पुष्ट

ताजी गुलाब की पंखुड़ियों से बना गुलकंद

इसके लिए एक बाउल में गुलाब की  ताजी पंखुड़ियों को साफ पानी से धो लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिला लें। जब पंखुड़ियां बिल्कुल शहद में मिल जाए तो समझ लें कि आपका गुलकंद बनकर तैयार हैं। इसका आप सेवन कर सकते हैं। 

सूखी गुलाब की पंखुड़ियों से बना गुलकंद

इमामदस्ता में थोड़ी सूखी गुलाब की पंखुडियां, एक चौथाई चम्मच इलायची का पाउडर, एक चम्मच सौंफ और थोड़ी मिश्री डालकर कूट लें। जब आपका पाउडर अच्छे से बन जाए तो इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें। आप चाहे तो मिश्री के बजाय शहद डाल सकते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

Click Mania
bigg boss 15