Friday, May 10, 2024
Advertisement

दिल कमजोर है या सेहतमंद? स्वामी रामदेव से जानें और ऐसे रखें अपने दिल को स्वस्थ

Heart health tips: सर्दियों में दिल की सेहत का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में स्वामी रामदेव के ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 01, 2022 16:21 IST
Ramdev_heart_healthy_tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Ramdev_heart_healthy_tips

अपने भतीजे की शादी में नाचता अच्छा खासा ये शख्स सिर्फ 5 सेकंड में मौत की नींद सो गया तो, पानीपत में दसवीं क्लास का बच्चा सिर्फ 100 मीटर दौड़ने के बाद ज़मीन पर गिरा और उसकी जान चली गई। ऐसे वीडियोज़ लगातार आ रहे हैं और डरा रहे हैं क्योंकि देश में हार्ट अटैक के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। हर 1 लाख लोगों में 272 लोगों की मौत दिल की बीमारी से हो रही है। लेकिन लोग जिस तरह सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं उसे देखते हुए सिर्फ दिल को दोष देना सही नहीं है, ना तो हम खुद के लिए वक्त निकालते हैं ना दूसरों से मेलजोल बढ़ाते हैं। ज़िंदगी की भागमभाग में तनाव इतना बढ़ गया है कि लोगों ने खुद के साथ साथ दिल को भी तन्हा कर दिया है। 

जबकि रिसर्च कहती है कि छोटी छोटी आदतें दिल की सेहत के लिए अच्छी हैं। जैसे रोज 30 मिनट एक्सरसाइज करने से 14% और खुश रहने से 22% तक दिल की बीमारी का खतरा घट जाता है। रोजाना सिर्फ 10 मिनट मेडिटेशन से हार्ट रेट बेहतर होता है। कार्नेगी मिलान यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक दूसरों की मदद करना भी हार्ट के लिए संजीवनी का काम करता है। इस तरह 45% तक हार्ट डिज़ीज़ का रिस्क कम हो जाता है। न छोटी छोटी बातों को अगर हम रूटीन का हिस्सा बना लें और कमजोर दिल के लक्षणों को पहचानकर ज़रूरी उपाय कर लें तो 80 % तक दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है। 

Yoga Tips: ज्वाइंट्स में होने वाले पेन से बढ़ सकता है हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, स्वामी रामदेव जानिए यौगिक और आयुर्वेदिक उपाय

लेकिन सारी दिक्कत तो यही है कि लोग समझना ही नहीं चाहते इसलिए पश्चिमी देशों के मुकाबले भारतीयों को ज़िंदगी में कम से कम 10 साल पहले दिल की बीमारी हो जाती है। कुछ लोग दिल का हाल समझना नहीं चाहते तो, कुछ लोग समझ नहीं पाते जैसे मैं बार बार खुद से सवाल करती हूं कि आखिर दिल की सेहत का अंदाज़ा कैसे लगाएं। प्रिया ये सवाल तो मेरा भी है और मेरे जैसे कई और लोगों  भी जानना चाहते हैं कि उनका दिल कमज़ोर है या सेहतमंद? ये पता कैसे चले? आज स्वामी रामदेव सारे कनफ्यूज़न दूर करेंगे लोगों को उनके दिल का हाल बताएंगे, ना सिर्फ हाल बताएंगे बल्कि दिल की हर बीमारी का समाधान भी देंगे। 

हार्ट अटैक से मौत

साल 2020 में 28,680 मौत हुई

24,343 पुरुषों की जान गई

4,335 महिलाओं ने दम तोड़ा

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, सर्दियों की समस्याओं से बचने के लिए अपनाएं स्वामी रामदेव के टिप्स

दिल की सेहत सुधरेगी 

आदत बदलें 

लाइफस्टाइल में बदलाव

रोज़ 30 मिनट वर्कआउट

खुश रहें

हार्ट रहेगा हेल्दी 

दूसरों की मदद करेंगे

हार्ट डिज़ीज़ का रिस्क घटेगा

45% तक खतरा होगा कम

सर्दियों में वजन बढ़ने से हैं परेशान? बथुआ रायता को अपनी डाइट में करें शामिल और फिर देखें कमाल, तेजी से होगा वेट लॉस

हार्ट अटैक से पहले पहचानें लक्षण      

थकान

नींद की दिक्कत

कमज़ोरी

सांस की तकलीफ

चक्कर आना

ज़्यादा पसीना छूटना

दिल की बीमारी

10 साल में 75% बढ़े हार्ट अटैक

2019 में दुनिया में 1.79 करोड़ मौत

85% मौत की वजह हार्ट अटैक

भारतीयों को कम उम्र में बीमारी

देश में 50-60 साल में दिल कमज़ोर

पश्चिमी देशों के लोगों का दिल ज़्यादा मज़बूत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement