Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड के मरीज इस मौसम खूब खाएं मूली, जानें गाउट की समस्या में कैसे है ये कारगर

यूरिक एसिड में मूली: मूली में विटामिन बी6, फोलेट और विटामिन सी होता। लेकिन, इसमें कुछ खास डिटॉक्सीफाइंग एजेंट भी होते हैं जो कि यूरिक एसिड की समस्या में फायदेमंद हो सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 14, 2023 15:01 IST
 radish in uric acid - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK radish in uric acid

यूरिक एसिड में मूली: यूरिक एसिड की समस्या में लोगों को ज्यादा ये ज्यादा हाई प्यूरिन (purine) वाले फूड्स के सेवन से बचना चाहिए। ऐसे में क्या मूली का सेवन फायदेमंद है। तो, हां यूरिक एसिड के मरीजों के लिए मूली का सेवन (white radish good for uric acid) फायदेमंद है। दरअसल, ये एक अच्छी सब्जी है क्योंकि इसमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है। ये कम कैलोरी वाला, हाई फाइबर और विटामिन सी से भरपूर फूड है। एक कप कच्ची मूली के स्लाइस में लगभग 20 कैलोरी, 2 ग्राम फाइबर और लगभग 17 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। इसके अलावा नियमित रूप से इसे खाने से यूरिक एसिड की समस्या कम हो सकती है। कैसे, जानते हैं।

यूरिक एसिड में मूली के फायदे-Radish benefits in uric acid in hindi

1. शरीर से डिटॉक्स कर सकता है प्यूरिन

मूली में इंडोल-3-कारबिनोल और 4-मिथाइलथियो-3-ब्यूटेनाइल-आइसोथियोसाइनेट (indole-3-carbinol and 4-methylthio-3-butenyl-isothiocyanate) होता है, जो मुख्य रूप से लिवर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है। लेकिन, इसकी खास बात ये है प्यूरिन पचाने और किडनी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है। इस तरह ये शरीर में भोजन से निकले वाले प्यूरिन की मात्रा को कम करने में मददगार है।

radish_benefits

Image Source : FREEPIK
radish_benefits

अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं हाई बीपी के ये 3 लक्षण, जानें क्यों हैं ये गंभीर संकेत

2. यूरिक एसिड क्रिस्टल को बनने से रोकता है

यूरिक एसिड बढ़ने पर प्यूरिन क्रिस्टल के रूप में हड्डियों और जोड़ों में जमा हो जाता है। ये गाउट की समस्या को बढ़ाता है। ऐसे में मूली (Are Radishes Good for Gout) खाना खून से अतिरिक्त यूरिक एसिड को हटाने में किडनी की मदद कर सकता है और यूरिक एसिड क्रिस्टल के गठन को रोक सकता है। इससे गाउट की समस्या में कमी आती है। 

 radish benefits in uric acid

Image Source : FREEPIK
radish benefits in uric acid

पेशाब करने से पहले या बाद में पानी कब पीना चाहिए? जानें सेहत के लिहाज से कितनी सही है ये आदत

यूरिक एसिड में मूली का सेवन कैसे करें-How to eat radish in uric acid

यूरिक एसिड में मूली का सेवन के दो तरीके हैं। पहला तो मूली को यूं ही कच्चा खाएं। दूसरा अजवाइन के साथ इसका जूस तैयार करें और रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement