Sunday, May 05, 2024
Advertisement

अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं हाई बीपी के ये 3 लक्षण, जानें क्यों हैं ये गंभीर संकेत

हाई बीपी के लक्षण: हाई बीपी की समस्या, सिर्फ सांस लेने और दिल की धड़कन में गड़बड़ी से जुड़ी नहीं होती। बल्कि, कुछ ऐसे लक्षण भी होते हैं जिन्हें लोग नजरअंदाज कर देते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 14, 2023 9:06 IST
High bp symptoms- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK High bp symptoms

हाई बीपी के लक्षण: हाई बीपी की समस्या खराब होते लाइफस्टाइल के साथ तेजी से बढ़ती जा रही है। सबसे ज्यादा ये समस्या उन लोगों को होती है जो मोटापा, स्ट्रेस और डाइट से जुड़ी लापरवाहियां करते हैं। एक समय के बाद जब बीपी लगातार बढ़ता है और कंट्रोल में नहीं रहता तो इसके लक्षण शरीर में नजर (high bp symptoms) आने लगते हैं। कुछ लक्षण जो कि सांस फूलना, बहुत गुस्सा करना, एंग्जायटी और दिल से जुड़ी दिक्कतों के बारे में तो हम सबको पता है, पर इसके अलावा भी कई ऐसे लक्षण हैं जो कि शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

हाई बीपी के ये 3 लक्षण गलती से भी न करें नजरअंदाज-What are 3 symptoms of hypertension in hindi

1.धुंधली नजरें-High bp and vision problems

हमारी नजर जब कमजोर पड़ने लगती है तो कभी नहीं सोचते कि इसका कारण हाई बीपी भी हो सकता है। ऐसे में इस बात पर खास ध्यान देना जरूरी है।  दरअसल, आपकी आंखों में कई छोटी रक्त वाहिकाएं होती हैं। जब बीपी हाई रहता है तो ये रक्त वाहिकाओं को क्षति पहुंचाता है रेटिनोपैथी, धुंधली नजरें या नजर का पूरी तरह से नुकसान कर सकता है। 

पेशाब करने से पहले या बाद में पानी कब पीना चाहिए? जानें सेहत के लिहाज से कितनी सही है ये आदत

2. सिरदर्द-High bp and headaches

हाई बीपी से शुरू होने वाला सिरदर्द आमतौर पर धीमे-धीमे सिर में सनसनी का कारण बनता है जो केवल एक तरफ के बजाय पूरे सिर पर महसूस हो सकता है। साथ ही ये सुबह उठते हुए भी हो सकता है। ऐसे में इसे नजरअंदाज न करें। इसके अलावा आपका सिरदर्द गंभीर है या अचानक होता है या सीने में दर्द या सांस की तकलीफ के साथ होता है, तो तत्काल डॉक्टर के पास जाएं। 

headaches

Image Source : FREEPIK
headaches

सर्दियों में सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है हरा प्याज, सेवन करने से मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

3. नाक से खून आना-High blood pressure nose bleeding

हाई ब्लड प्रेशर और कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर जैसी हृदय की स्थिति भी नाक से खून बहने का कारण बन सकती है। ये हाइपरटेंसिव क्राइसिस हो सकता है। ये अचानक भी हो सकता है। इसलिए जब भी नाक से यूं ही खून आए, डॉक्टर को जरूर दिखाएं। 

Source: American Heart Association (AHA)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement