Friday, May 03, 2024
Advertisement

पाइल्स के दर्द और ब्लीडिंग से हैं परेशान तो हल्दी का ऐसे करें इस्तेमाल, मिलेगा तुरंत आराम

बवासीर के इलाज के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। वहीं, कई लोग घरेलू उपचार के साथ जीवनशैली में सुधार करके भी इससे निजात पा लेते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 25, 2024 18:07 IST
Turmeric In Piles- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Turmeric In Piles

पाइल्स यानी की बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को उठने बैठने में बेहद तक़लीफ़ का सामना करना पड़ता है। इस बीमारी में अक्सर लोगों को तेज दर्द के साथ खून भी निकलता है। 50 साल की उम्र के बाद कई लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। दरअसल, पाइल्स के कारण गुदा की ब्लड वेसल्स बड़ी हो जाती है, जिसके कारण जलन के साथ दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। बवासीर को आप घरेलू नुस्खों की मदद से भी कम कर सकते हैं। किचन में पाया जाने वाला हल्दी भी बवासीर को जड़ से खत्म कर सकता है। हल्दी में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो बवासीर के वजह से होने वाली परेशानियों से राहत दिला सकते हैं। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीट्यूमर, एंटीसेप्टिक, एंटीवायरस, एंटी बैक्टीरियल, एंटीबायोटिक और एंटी कार्सिनोजेनिक जैसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं। हल्दी पाचन को ठीक करने के साथ ही पाइल्स की परेशानी से भी निजात दिला सकता है।

बवासीर के लिए आज़माएं ये उपाय

  1. हल्दी और एलोवेरा: एक चम्मच हल्दी के साथ आधा चम्मच एलोवेरा मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से बवासीर में बहुत फायदा होता है। एलोवेरा से बनी क्रीम दर्द क्रीम दर्द को कम करने का काम करती है। इसलिए इसे बवासीर की परेशानी में हल्दी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।
  2. हल्दी और नारियल तेल: नारियल तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुड़ होते हैं, इसलिए हल्दी के साथ मिलकर पाइल्स के दौरान होने वाले दर्द और सूजन को कम कारगर होती है। एक चम्मच हल्दी में थोड़ा सा नारियल के तेल मिलाएं और इसका मिश्रण तैयार कर बवासीर से प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे कुछ घंटों तक लगाकर रखें और बाद में इसे धो लें।
  3. हल्दी और प्याज: प्याज में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं जो बवासीर के दर्द और सूजन को रोकने में मदद भी करता है। 1 चम्मच हल्दी को आधे चम्मच प्याज के रस और 1-2 चम्मच सरसो के तेल के साथ मिलाकर बवासीर से प्रभावित जगह पर लगाने से तुरंत आराम मिल सकता है। इसके अलावा आप प्याज के रस में चुटकी भर हल्दी मिलाकर पी भी सकते हैं।
  4. हल्दी और सरसों का तेल: सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से बवासीर के वजह से होने वाले रक्तस्राव को रोकने में मदद मिलती है। ऐसा हल्दी और सरसों तेल में उपस्थित एंटी इन्फ्लेमेटरी औषधीय गुण के वजह से हो सकता है। तभी कुछ लोग हल्दी और सरसों तेल के मिश्रण को बवासीर वाली जगह पर लगाएं और आराम पाएं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement