Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

जोड़ों के दर्द को कम कर देगा ये तेल, गठिया के मरीजों के लिए है सबसे ज्यादा फायदेमंद

गठिया के लिए तेल: गठिया के मरीज, जोड़ों के दर्द से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं। ऐसे में इस तेल को लगाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 26, 2023 9:44 IST
mahua_oil_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL_FREEPIK mahua_oil_benefits

गठिया के लिए तेल: गठिया के मरीज अक्सर जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं। ऐसे में दवाओं के अलावा लोग कुछ घरेलू उपायों की खोज में रहते हैं कि जिससे कि जोड़ों में जान आए, सूजन को दूर करे और दर्द कम हो। ऐसा ही एक गठिया के लिए तेल (arthritis oil) है। इस तेल को महुआ का तेल (mahua ka tel) कहते हैं जो कि महुआ के फूलों और फलों से तैयार किया जाता है। 

गठिया में महुआ के तेल के फायदे-Mahua ka tel ke fayde in hindi

1. एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों की खान है महुआ

गठिया में महुआ का तेल लगाना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, ये तेल एंटीइंफ्लेमेटी है जो कि आपके दर्द में कमी ला सकता है। ये आपकी जोड़ों में हो रही जलन को कम करता है और दर्द में कमी लाने में मदद करता है। इस तरह ये तेल गठिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। 

joint_pain

Image Source : FREEPIK
joint_pain

खट्टी डकार और सीने में जलन हो तो तुरंत उठकर करें ये एक काम, 10 मिनट में मिलेगा आराम

2. सूजन को कम करता है महुआ का तेल

गठिया के मरीजों में जोड़ों में सूजन बहुत रहती है और ऐसे में इस तेल का इस्तेमाल इस सूजन को कम कर सकता है। इस तेल से जब आप अपनी जोड़ों की मालिश करते हैं तो, ये सूजन के कारण होने वाले खिंचाव को कम करता है और आप राहत महसूस करते हैं। 

अच्छा तो इस विटामिन की कमी से होता है कमर दर्द! आज से खाने में बढ़ा दें इसकी मात्रा

3. जोड़ों के बीच घर्षण कम होता है

जोड़ों के बीच घर्षण को कम करना गठिया के रोग से बचा सकता है। इसलिए,  आपको करना ये है कि बस रात में सोते समय इस तेल को गर्म करके अपने जोड़ों पर लगाएं और ये गर्म पट्टी बांध लें। ये असल में आपकी हड्डियों के बीच नमी पैदा करता है, घर्षण को कम करता है और जोड़ों के दर्द में कमी लाता है। तो, इन तमाम कारणों से आप जोड़ों के दर्द में इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement