Saturday, April 20, 2024
Advertisement

National Cancer Awareness Day 2022: सर में दर्द के साथ उल्टी के संकेत, कैंसर के इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

National Cancer Awareness Day 2022: आंकड़े बताते हैं कि पूरे देश और विश्व में कैंसर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जो एक व्यापक रूप से वैश्विक चिंता का विषय है। ऐसे में कैंसर के इलाज के साथ साथ यह विमर्श बेहद जरूरी है कि कौन-कौन से कारण हमें इस बीमारी की ओर ले जाते हैं जिनसे बचा जा सकता है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: November 07, 2022 23:06 IST
विश्व कैंसर जागरूकता दिवस- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ @AMBULNZ विश्व कैंसर जागरूकता दिवस

National Cancer Awareness Day 2022: जैसा कि हम जानते हैं आज, 7 नवंबर का दिन विश्व कैंसर जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। आंकड़े बताते हैं कि पूरे देश और विश्व में कैंसर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जो एक व्यापक रूप से वैश्विक चिंता का विषय है।  ऐसे में कैंसर के इलाज के साथ साथ यह विमर्श बेहद जरूरी है कि कौन-कौन से कारण हमें इस बीमारी की ओर ले जाते हैं जिनसे बचा जा सकता है।

खराब लाइफस्टाइल

कैंसर के बढ़ते मामलों में यह एक बहुत बड़ा उभरता कारण है। मुख्य बात यह है कि इसमें सुधार व सकारात्मक बदलाव करके बहुत हद तक कैंसर से बचाव सुनिश्चित किया जा सकता है।  हालांकि आज की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में जीवनशैली बदलने के बहुत से कारण हैं लेकिन स्वास्थ्य की अनदेखा करना किसी भी रूप में उचित नहीं है। इसके चलते अनियमित खान-पान, तनाव, धूम्रपान, नशे की लत, हेरिडिट्री बीमारियों (कैंसर) की अनदेखी आदि प्रमुख हैं, ये सभी अपने आप में न केवल कैंसर जैसे गंभीर रोगों को आमंत्रण देने की तरह हैं, बल्कि ये कैंसर की गंभीरता को बढ़ाने का भी काम करते हैं।

नॉन स्टिक बर्तनों के ये 7 नुकसान जान लेंगे, तो आज ही कर देंगे किचन से बाहर 

कैंसर के लक्षणों को न करें नजरअंदाज

हमारे समाज में डॉक्टर्स लगातार कैंसर के लक्षणों के प्रति जागरूक करते रहते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि किसी भी प्रकार के लक्षण की अनदेखी न करते हुए तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। याद रखें कैंसर का सही समय पर डायग्नोज़ व इलाज मरीज को जल्द ठीक होने में मदद करते हैं। इसलिए निम्नलिखित में से किसी भी प्रकार के लक्षण को अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

  • शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ या लम्प
  • काले या लाल रंग का मल आना
  • लम्बे समय से ठीक न होने वाले छाले
  • बिना कारण पीलिया 
  • सर में दर्द के साथ उल्टी 
  • सरदर्द के साथ बेहोशी आना
  • कैंसर की किसी प्रकार की फैमिली हिस्ट्री 
  • किसी भी प्रकार का शारीरिक बदलाव जो सामान्य न लग रहा हो आदि 

 बदलते मौसम में बच्चों के लिए चमत्कारी हैं दादी-नानी के नुस्खे, दो दिन में दिखेगा असर

कैंसर का रोग के रूप में दायरा बहुत बड़ा है इसलिए याद रखें उपरोक्त बिन्दुओं के अलावा भी कैंसर के व्यापक लक्षण होतें हैं, ऐसे में नियमित जांच के लिए अवश्य जाएं और बीमारियों की अपनी फैमिली हिस्ट्री के सन्दर्भ में भी डॉक्टर से परामर्श लेते रहें।

 इसी कड़ी में यदि बात करें स्त्रियों में होने वाले कैंसरों की, तो इस सन्दर्भ में इलाज की दृष्टि के साथ-साथ सामाजिक कारणों पर भी ध्यान देना ज़रूरी है. उदाहरण के लिए ब्रेस्ट कैंसर, सर्विकल कैंसर आदि की बात करें तो बहुत से मामलों में शर्म, व रूढ़िवादी दबाव के कारण इनपर खुलकर बात करने से बचा जाता है जिसके कारण रोग गंभीर होते चले जाते हैं व देर से डॉक्टरों के सूचित किया जाता है, और इस कारण कैंसर गंभीर रूप ले चुका होता है और मरीज़ के लिए भी चुनौतियां बढ़ती चली जातीं हैं, जबकि सच यह भी है कि ऐसे रोगों पूर्ण इलाज बहुत हद तक संभव है व आज के दौर में आधुनिक इलाज की मदद से भी रोगी को बहुत सहायता मिल सकती है। इसलिए ज़रूरी है कि इस दिशा में जागरूकता के लिए और अधिक प्रयास किये जाएँ और वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाते हुए ज्यादा ज्यादा इन विषयों पर खुलकर बातचीत की जाए।  इसके अलावा जीवन में कुछ बदलाव कैंसर व अन्य बहुत सी बीमारियों से बचाव करने में मदद कर सकते हैं जैसे - 

  • नियमित व्यायाम करें
  • स्लीप साइकिल या नींद के चक्र को ठीक करें 
  • बीमारियों की फैमिली हिस्ट्री पर विशेष ध्यान
  • धूम्रपान व नशे की लत से बचें

याद रखें रोग के सन्दर्भ में किसी भी प्रकार की शंका केवल सम्बंधित डॉक्टर की ही मदद से दूर की जा सकती है। इसलिए उपरोक्त जाकारी के अलावा अपने स्वास्थ्य की स्थिति को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर से परामर्श लेकर जांच व इलाज की सही दिशा सुनिश्चित करें। 

लेखक - डॉक्टर सनी गर्ग, एचओडी एंड सीनियर कंसल्टेंट, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सनर इंटरनेशनल हॉस्पिटल, गुरुग्राम

 

सामान्य इंफेक्शन कहीं गंभीर बीमारियों को न दें दावत, जानिए क्या कहती है रिसर्च

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement