Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Satish Kaushik Death: 67 साल की उम्र में डायरेक्टर सतीश कौशिक का हार्ट अटैक से निधन, जानें लोग क्यों हो रहे इस बीमारी का शिकार

Satish Kaushik Death: एक्टर- डायरेक्टर के अचानक चले जाने से उनके फैंस के साथ-साथ पूरी इंडस्ट्री गमगीन है। किसी को यकीन नहीं हो रहा कि एक दिन पहले तक जिसे तंदुरस्त देखा हो, जिसे हंसते मुस्कुराते हुए देखा हो वो यूं इस दुनिया को छोड़कर चला जाएगा।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: March 09, 2023 11:56 IST
Satish Kaushik Death- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ RAJESHMISHRABUXAR Satish Kaushik Death

Satish Kaushik Death:  बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर और एक्टर सतीश कौशक का बुधवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे। डायरेक्टर को कल (8 मार्च) देर रात गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।  सतीश कौशिक के भतीजे निशांत कौशिक के अनुसार, उनका निधन हार्ट अटैक से हुआ है। वे दिल्ली में एक फैमिली फंक्शन में शामिल होने आए थे, जहां रात में उनकी तबीयत बिगड़ गई। उसके बाद परिवारवाले उन्हें अस्पताल लेकर गए, जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

एक्टर- डायरेक्टर के अचानक चले जाने से उनके फैंस के साथ-साथ पूरी इंडस्ट्री गमगीन है। किसी को यकीन नहीं हो रहा कि एक दिन पहले तक जिसे तंदुरस्त देखा हो, जिसे हंसते मुस्कुराते हुए देखा हो वो यूं इस दुनिया को छोड़कर चला जाएगा। बता दें कि भारत में पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक के मामलों में काफी बढ़ोतरी हुई है। जिसमें अनियमित दिल की धड़कन बड़ी वजह बनती जा रही है। भारत में 33 प्रतिशत मौत के पीछे सिर्फ हार्ट अटैक है।  ऐसे में आइए जानते हैं क्या है वो मुख्य कारण जो दिल से जुड़ी बीमारी के लिए जिम्मेदार है। 

हार्ट अटैक के लक्षण

  • कमर मे दर्द और जकड़न
  • तेज हार्टबीट
  • पेट में दर्द
  • सांस लेने में कठिनाई
  • पसीना आना
  • बेवजह थकान होना
  • लगातार उल्टी होना
  • कमजोरी, पैर और हाथों का ठंडा पड़ना

दिल से जुड़ी बीमारियां कैसे प्रभावित हो रही हैं?

  1. आज का खराब लाइफस्टाइल ही कम उम्र में बढ़ती बीमारियों का कारण बन गया है। हार्ट अटैक, डायबिटीज, मोटापा, ब्लड प्रेशर आदि बीमारियां भी इन्हीं में से एक हैं। इसलिए व्यक्ति को अपने लाइफस्टाइल पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि ऐसा कर वो खुद को पूरी तरह से फिट रख सकते हैं।
  2. मोटापा तो आजकल हर उम्र के लोगों में देखने को मिल रहा है, फिर चाहें वो बच्चों हो या फिर बड़े। इसका कारण भी खराब लाइफस्टाइल ही है। इसलिए अपने लाइफस्टाइल में धीरे- धीरे बदलाव करें। जैसे जंक फूड खाना छोड़ दें, हर रोज कुछ समय के लिए वॉकिंग करें। ये आपके हृदय के लिए काफी फायदेमंद है।
  3. दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए नमक और चीनी दोनों चीजों का सेवन सीमित मात्रा में करें। दरअसल, अगर बीपी लेवल बढ़ेगा तो हार्ट को पंप करते समय ज्यादा जोर लगाना पड़ेगा। जो दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। 
  4. धूम्रपान करना फेफड़ों के लिए ही नहीं बल्कि दिल के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए इसका सेवन न करें। 
  5. डाइट में केवल उन चीजों को शामिल करें जिनसे दिल को लाभ मिल सके। जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, होल ग्रेन, बीन्स, नट और लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  6. एक्सरसाइज दिल के लिए काफी अच्छा है क्योंकि फिट हृदय के लिए शरीर का फिट होना भी जरूरी है, जिससे ज्यादा वजन के कारण दिल पर प्रेशर न पड़ सके।
  7. आजकल ज्यादातर लोग घर के खाने की जगह जंक फूड का सेवन करते हैं। लेकिन आपका बता दें कि इसके अधिक सेवन से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है, जिसका बुरा असर सीधा दिल पर पड़ता है। 
  8. ज्यादा तनाव सेहत के लिए बहुत खतरनाक है। अधिक तनाव की वजह से हार्ट अटैक की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। 

 

 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

मशहूर एक्टर और डायरेक्टर सतीश कौशिक का निधन, 67 साल की उम्र में आज सुबह ली आखिरी सांस 

सतीश कौशिक का फिल्मी सफर कैसे हुआ था शुरू, जानिए कैसे बने एक्टर से डायरेक्टर 

Satish Kaushik के निधन से इंडस्ट्री को लगा सदमा, कंगना रनौत के साथ इन सितारों ने दी श्रद्धांजलि

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement