Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

स्वामी रामदेव से जानें वर्टिगो बीमारी का इलाज, इन योगासनों को करने से नहीं आएंगे चक्कर

स्वामी रामदेव के अनुसार वर्टिगो गर्दन, कंधे में दर्द, रीड़ की हड्डी से ब्रेन तक ब्लड का सप्लाई के कम होना या फिर तनाव जैसी समस्याओं के कारण होता है। इस समस्या को आप कुछ योगासन और परहेज के द्वारा आसानी से सही कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 14, 2020 12:32 IST

वर्टिगो (Vertigo) से पीड़ित व्यक्ति को अचानक चक्कर आने और जी मिचलाने की समस्या हो जाती है। वेस्टिबुलर न्यूरोनिटिस के डिसऑर्डर से निजात पाया जा सकता है। अगर इस बीमारी के बारे में समय से पता चल जाए तो आसानी से इससे निजात पाया जा सकता है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार वर्टिगो गर्दन, कंधे में दर्द ,रीढ़ की हड्डी से ब्रेन तक ब्लड का सप्लाई का कम होना या फिर तनाव जैसी समस्याओं के कारण होता है। इस समस्या को आप कुछ योगासनों (Yoga Asanas) और परहेज के द्वारा आसानी से सही कर सकते हैं। 

बच्चों की हाइट बढ़ाने और दिमाग तेज करने के लिए स्वामी रामदेव से जानें रामबाण इलाज

स्वामी रामदेव (Swami ramdev) ने बताया कि इस समस्या से निजात पाने के लिए पहले सूक्ष्म आसन से शुरूआत करें। इसके बाद योगासन करें।

  • उष्ट्रासन- इस आसन को धीरे-धीरे करें। पूरा पीछे जाने की कोशिश न करें। जितना हो सके उतना ही जाए।
  • भुजंगसान- गर्दन और कंधे की जकड़न को दूर करता है और सर्वाइकल की समस्याओं के लिए भी एक अच्छा उपाय है।
  • शंमुखी मुद्रा- इस आसन को करने से आंखों और चेहरे की तंत्रिकाओं और ऊतकों को लाभ मिलता है।
  • शलभसान- इस आसन को करने से आपका शरीर फ्लेक्सिबल होता है ।इसके साथ ही इस आसन को हर रोज करने से पेट की मांसपेशियां स्ट्रॉन्ग बनती है।
  • मरकट आसन- इस आसन को करने से आपको वर्टिगों से भी निजात मिलेगा।

स्वामी रामदेव से जानिए जल नेति और सूत्र नेति करने की सही विधि और इसके फायदे 

वर्टिगों के मरीज क्या खाएं और क्या नहीं

  • स्वामी रामदेव ने कहा कि जो लोग इस रोग से ग्रसित है वह लोग ठंडी और खट्टे चीजें खाने से बचें। इसके अलावा आंवला, आचार, जंक फूड आदि का सेवन न करें।
  • वर्टिगो के मरीज अधिक मात्रा में दूध के साथ हल्दी या शिलाजीत लें। इसके अलावा  सोयाबीन, दालें आदि का सेवन करें। 
  • कई लोगों की आदत होती है कि बिना दही के रह नहीं सकते है तो ऐसे लोगों को खट्टा दही खाने से बचें। सुबह दही जमाने के लिए रखें दें और दोपहर में खा लें।

यह आसन ना करें 

चक्कर आने की समस्या (घुमरी) में अचानक आगे झुकने से बचना हैं। नीचे की ओर झुकने वाले आसन नहीं करने हैं। सभी आसन धीरे धीरे करने हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement