Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Thyroid में बढ़े हुए वेट को कैसे करें कम? अपनाएं ये आसान से तरीके

Thyroid की समस्या में वजन कम करना एक बड़ी परेशानी देखी गई है। इन आसान से तरीकों को अपनाकर आप वजन कम कर सकते हैं। 

Himanshu Tiwari Written by: Himanshu Tiwari
Published on: June 07, 2022 14:28 IST
Thyroid - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Thyroid 

Highlights

  • ग्रीन टी वजन धटाने में कारगर है
  • लहसुन का सेवन करने से वजन कम होता है

Thyroid: इन दिनों लोगों में थायराइड की समस्या आम है। लोगों दो तरह से थायराइड से पीड़ित होते हैं। एक में लोगों का शरीर जरूरत से ज्यादा फूलने लगता है तो दूसरे लोग जरूरत से ज्यादा पतले होने लगते हैं। थायराइड की समस्या में बढ़े हुए वजह से कैसे निपटा जाए? यह लोगों में एक आम समस्या बनी हुई है। आइए जानते हैं थायराइड की परेशानी में कैसे कम करें अपना वजन?

थाइरॉइड की समस्या लाइफस्टाइल से भी बहुत हद तक जुड़ा होता है। आज की लाइफस्टाइल में लोग फास्ट फूड का सेवन ज्यादा करते हैं, जिससे थायराइड की परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है। थाइरॉइड के बढ़ने से लोग मोटापा का शिकार हो जाते हैं।

थायराइड में वजन कम करने के उपाय

लहसुन

लहसुन के औषधीय गुणों की वजह से बहुत से ये कई विकारों में कारगर है। थायराइड के कारण बढ़े हुए वजन को कम में लहसुन काफी फायदेमंद माना जाता है. वेट लूज करने करने के लिए लहसुन की कलियों का खाली पेट सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।

ग्रीन टी

थायराइड के मरीजों को वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करना जरूरी माना गया है. थायराइड के मरीजों को दिन में 2 बार ग्रीन टी का सेवन करने से वजन कम होने लगता है। 

वजन कम करने में जरूरी है योगासन
थायराइड की समस्या में वजन को कम करने में योगाभ्यास काफी कारगर साबित होते हैं। वजन कम करने के लिए ये योगाभ्यास जरूरी माने गए हैं।

  • सर्वांगासन
  • हलासन
  • सिंहासन
  • हास्यासन
  • मत्स्यासन
Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

ये भी पढ़ें - 

Clove for Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है लौंग, इस तरह करें इस्तेमाल

बड़े काम की है छोटी सी अजवाइन, यूरिन इंफेक्शन, पीरियड्स तक की समस्या करती है दूर

आपके किचन में मौजूद हैं फ्रिज समेत ये 10 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, कैसे करें खुद का बचाव?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement