Monday, April 29, 2024
Advertisement

इस विटामिन की कमी से शरीर पर होने लगता है सफेद दाग, इन भयंकर बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं

शरीर में जब इस विटामिन की कमी होती है तो उस वजह से आपके शरीर पर सफेद दाग की समस्या होने लगती है चलिए आपको बताते हैं शरीर में किस विटामिन की कमी से ये परेशानी हो सकती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 21, 2023 17:37 IST
Vitamin B-12 Deficiency Skin Problems- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitamin B-12 Deficiency Skin Problems

देश दुनिया में लोग इन दिनों लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित हैं। आजकल लोग जंक फूड, ऑइली फूड खाना पसंद करने लगे हैं। जिसका खामियाजा हमारा शरीर चुकाता है। अक्सर बाहर का खाना खाने की वजह से हमारे शरीर में कई विटामिन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इन्हीं विटामिन में से एक है विटामिन B 12, अगर आपके शरीर में इसकी कमी हो जाए तो आपका शरीर बीमारियों का घर बन सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं B 12 की कमी से आपके पूरे शरीर पर सफेद दाग आ सकते हैं। जी, हां  बिल्कुल सही सुना आपने। चलिए आपको बताते हैं इस विटामिन की कमी से आपके शरीर में कौन-सी परेशानियां हो सकती हैं।

विटिलिगो की समस्या

सफेद दाग जिसे विटिलिगो भी कहते हैं। अगर आपके शरीर में विटामिन B12 की कमी हुई तो ये समस्या पैदा होती है।  विटिलिगो हाइपरपिग्मेंटेशन के विपरीत है। विटिलिगो तब होता है जब शरीर में मेलेनिन की कमी हो जाती है।  इस वजह से जगह जगह पर सफेद दाग बनने लगता है। विटिलिगो की समस्या आमतौर पर शरीर के उन हिस्सों पर होती है जो सूर्य की रोशनी के सीधे संपर्क में आते हैं। आपकी स्किन, हाथ, पैर और गर्दन पर इसका असर ज़्यादा हो सकता है

Vitamin B12 Food

Image Source : FREEPIK
Vitamin B12 Food

हाइपरपिग्मेंटेशन से हो जाएंगे परेशान

अगर आपके स्किन पर दाग-धब्बे, पैच ज़्यादा दिख रहे हैं तो हो सकता है आपकी स्किन हाइपरपिग्मेंटेशन की शिकार हुई हो। ऐसा तब होता है जब स्किन में ज्यादा मात्रा में मेलानिन बनने लगता है। बढ़ती उम्र या ज्यादा देर धूप में रहने वालों लोगों में ऐसा ज्यादा पाया जाता है।

20 रुपए में बज जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल का बैंड, इस सब्जी का जूस पीते ही ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल

बाल झड़ने की समस्या

सेहतमंद बालों के लिए आपके शरीर में विटामिन B 12 भरपूर मात्रा में होना चाहिए। अगर शरीर में इसकी कमी हुई तो आप कितनी भी कोशिश कर लें आपका हेयर फॉल नहीं रुकेगा। ऐसे में अगर आपके बाद ज्यादा तेजी से झड़ रहे हैं तो हो सकता है आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो गई हो।

डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है सर्दियों में पाया जानेवाला यह फल, शुगर होता है तुरंत कंट्रोल

Vitamin B12

Image Source : FREEPIK
Vitamin B12

बढ़ जाती है इनफर्टिलिटी की समस्या

विटामिन B 12 की कमी से पुरुषों और महिलाओं दोनों को इनफर्टिलिटी की समस्या से गुजरना पड़ सकता है। दरअसल, विटामिन B 12 की कमी होनेपर बढ़े हुए होमोसिस्टीन स्तर (होमोसिस्टीन टेस्ट खून में मौजूद होमोसिस्टीन एमिनो एसिड की मात्रा को मापता है ) के कारण गाढ़े खून से भ्रूण को नुकसान हो सकता है। जिस वजह से इनफर्टिलिटी की समस्या  सकती है।

एनीमिया के शिकार

हमारे नर्वस सिस्टम को हेल्दी बनाएं रखने के लिए भी विटामिन B 12  बहुत जरूरी है। अगर आप वेजिटेरियन हैं या और विटामिन B12 का सप्लीमेंट नहीं लेते हैं तो आपने इसकी कमी ज़्यादा हो सकती है। साथ ही अगर आपमें कोई डिसऑर्डर है, तो आप भी इस विटामिन की कमी से जूझ सकते हैं। इसकी कमी से रेड ब्लड सेल्स नहीं बनते हैं जिससे खून की कमी होने लगती है। इस वजह से आपको एनीमिया हो सकता है।

पेशाब के ज़रिए प्यूरिन को बाहर निकाल फेकता है इस घास का जूस, आसानी से करता है यूरिक एसिड कंट्रोल, ऐसे करें सेवन

ऐसे करें विटामिन B 12 की कमी को पूरा

विटामिन B 12 की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में अंडे, दूध, दही, केले, बादाम, टमाटर, टोफू, स्प्राउट्स, मशरूम,मछली और मांस जैसे विटामिन बी12 से भरपूर आहार को शामिल करें। अगर आपके शरीर में विटामिन  B 12  की कमी बहुत ज़्यादा हो गई है तो डॉक्टर से मिलें और डॉक्टर द्वारा बताए गए विटामिन  B 12 सप्लीमेंट्स लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह या रात किस समय दूध पीने से शरीर को मिलता है फायदा? जान लीजिए ये ज़रूरी बात!

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement