Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्या है आरोग्य सेतु एप, कोरोना के खिलाफ कैसे करेगा आपकी मदद, यहां जानिए सारी डिटेल

कोरोनावायरस (covid-19) से लड़ने के लिए आरोग्य सेतु एप (Aarogya Setu App) काफी कारगर साबित होगा। ये एप्लीकेशन किसी व्यक्ति को बताएगा कि वो कोरोना वायरस के माहौल में कितने खतरे में है औऱ उसे क्या कदम उठाने चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 06, 2020 14:39 IST
Aarogya Setu: India's COVID-19 Virus Tracking App- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/AAROGYA SETU aarogya setu

भाजपा के 40वें स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने जनता से आरोग्य सेतु एप (Aarogya Setu App) डाउनलोड करने की अपील की है। ये एप जनता को कोरोना संक्रमण संबधी जानकारी दे रहा है। ऐसे में जब जनता कोरोना संक्रमण को लेकर भ्रमित महसूस कर रही है, वो नहीं जानती कि वो संदिग्ध है, संक्रमित है या नहीं।  ये एप आम जनता की काफी मदद कर रहा है। ये एप आपके स्वास्थ्य, भौगोलिक, यात्रा संबंधी जानकारी के आधार पर आपको बताएगा कि आप कोरोना संदिग्ध हैं या नहीं। ये आपको बताएगा कि आप पर कितना खतरा है औऱ आपको क्या कदम उठाने चाहिए।

इस एप को भारत सरकार की पहल पर पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत तैयार किया गया है। कोरोनावायरस (covid-19) से लड़ने के लिए ये एप काफी कागर हो सकता है। सरकार का कहना है कि ये एप्लीकेशन जनता को बताएगा कि वो कोरोना वायरस के माहौल में कितने खतरे में है। उन्हें क्या कदम उठाने चाहिए। 

'आरोग्य सेतु एप' के माध्यम से आप कोरोना वायरस के जोखिम, प्रसार, उपचार सहित कई बातें जान सकते हैं। इस एप का इस्तेमाल ब्लूटूथ और जीपीएस के द्वारा किया जा सकता है। 

कैसे करें आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड

इस एप को आप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर ही डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप एंडॉयड के प्ले स्टोर और आईओएस के एप स्टोर में जाकर आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) टाइप करें। जिसके बाद आप इसे आसानी से डाउनलोड (Download) कर सकते हैं। 

एंड्रॉयड : https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu
आईओएस : https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357

कैसे करें रजिस्ट्रेशन
आपको बता कें कि इस एप को आप हिंदी, अंग्रेजी सहित 11 भारतीय भाषा में  चुन सकते हैं। इसके बाद आप ब्लूटूथ और जीपीएस से जोड़ लें और आरोग्य सेतु कॉन्‍टैक्‍ट ट्रेसिंग के लिए मोबाइल नंबर, नाम, पता, उम्र और 30 दिनों में कोई विदेश यात्रा के बारे में भर दें। 

कोरोना वायरस: स्वामी रामदेव से जानें अस्थमा, डायबिटीज, क्रोनिक डिजीज के मरीजों के लिए कौन सा योगासन है बेस्ट 

कैसे करता है आरोग्य सेतु एप काम?
इस एप में आप रंग के कोड्स के आधार में जान पाएंगे कि आप खतरे में है कि नहीं।

हरा रंग 
अगर आपको हरा रंग दिखाई देता है तो समझ लें कि आप सुरक्षित है। लेकिन इससे आगे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखें। 

पीला रंग
अगर आपको पीला रंग दिखाया जाता है तो इसका मतलब है कि आप बहुत जोखिम में हैं। इसलिए तुरंत एप में दिए हुए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें। 

कोरोना वायरस के बीच नहीं मिल रहा है मास्क, इन 6 स्टेप में घर पर बनाएं मास्क

ऐसे करें खुद की जांच
आरोग्य सेतु एप में आप जाकर 'सेल्फ एसेसमेंट टेस्ट' के फीचर का यूज कर सकते हैं। इसके ऑप्शन में जाकर क्लिक करें। जहां पर एक चैट विंडो खुलेगी। जिसपर आपसे कुछ सेहत संबंधी सवाल पूछे जाएंगे। जिनका जवाब देकर आप आसानी से जान सकते हैं कि आप कोरोना से संक्रमित है कि नहीं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement