Friday, May 10, 2024
Advertisement

चाय में तेज पत्ता और दालचीनी मिलाने से क्या होता है? जान लें और हफ्ते में दो बार जरूर पिएं

कई बार हमारे घरों में कुछ बीमारियों के उपाय होते हैं जिन्हें अपनाकर हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। जैसे तेज पत्ता और दालचीनी की चाय। जानते हैं सेहत के लिए इनके खास फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 29, 2024 6:00 IST
cinnamon and bay leaf tea- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL cinnamon and bay leaf tea

दालचीनी और तेजपत्ता के बिना कई लोग चाय पीने पसंद नहीं करते हैं। तो, डायबबिटीज जैसे बीमारी वाले लोग ब्लड शुगर बैलेंस करने के लिए इन दोनों का सेवन करते हैं। लेकिन, इसके अलावा भी  दालचीनी और तेजपत्ता क चाय में शामिल करने के कई फायदे हैं। दरअसल, ये दोनों मिलकर आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। दरअसल, दालचीनी और तेज पत्ता दोनों ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर है और ये दोनों आपके मेटाबोलिक रेट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं  इन दोनों की चाय पीने के फायदे।

चाय में तेज पत्ता और दालचीनी मिलाने से क्या होता है

1. शुगर बैलेंस होता है

तेजपत्ता और दालचीनी की चाय इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है और शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है। दालचीनी को शुगर कंट्रोल में प्रभावी मसाला माना जाता है तो, तेजपत्ता शुगर पचाने की गति को बेहतर बनाता है। ये दोनों मिलकर शुगर की समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है। तो, इस प्रकार से शुगर बैलंस करने में तेज पत्ता और दालचीनी का सेवन फायदेमंद है। 

सर्दियों में बढ़ जाती है नसों की समस्या, बचाव के लिए मानें स्वामी रामदेव की ये बातें

2. शरीर में सूजन नहीं होती

तेजपत्ता और दालचीनी की चाय शरीर में सूजन को कम करती है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है। ये दोनों ही एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हैं जो कि सूजन कंट्रोल करने में मददगार है। इसके अलावा इन दोनों के खास कंपाउंड शरीर में सूजन का कारण बनने वाले सेल्स को शांत करते हैं और सूजन को रोकते हैं।

cinnamon and bay leaf tea benefits

Image Source : SOCIAL
cinnamon and bay leaf tea benefits

न सुबह और ना शाम! ये लोग बस दिन के वक्त पिएं दूध, जानें किन बातों का रखें ध्यान

3. इम्यूनिटी बूस्टर है ये चाय

तेज पत्ता और दालचीनी की चाय इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। ये चाय जहां शरीर से गंदगी को डिटॉक्स करती है वहीं शरीर के काम काज को बैलेंस करने में मदद करती है। इसके अलावा ये इम्यून सेल्स को बढ़ावा देती है और बाहरी इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता बढ़ाती है। साथ ही ये सर्दी-जुकाम जैसी समस्या में भी फायदेमंद है। तो, इन तमाम कारणों से आपको तेजपत्ता और दालचीनी की चाय पीनी चाहिए।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement