Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

जानें क्या है ड्रैगन फ्रूट? जिसका गुजरात के सीएम ने नाम बदलकर रखा 'कमलम'

दुनियाभर में ड्रैगन फ्रूट के नाम से जाने वाले फल को अब गुजरात में कमलम फ्रूट के नाम से जाना जाएगा। जानें क्या है ये फल और इससे होने वाले फायदे के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 20, 2021 18:08 IST
dragon fruit- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LAWUH_UENAK dragon fruit

दुनियाभर में ड्रैगन फ्रूट के नाम से जाने वाले फल को अब गुजरात में एक नए नाम से जाना जाएगा। ये ऐलान किसी और ने नहीं बल्कि गुजरात सरकार ने किया है। इस फल के बारे में बात करते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि ड्रैगन शब्द का इस्तेमाल ठीक नहीं है। ये फल कमल जैसा दिखता है। इसलिए इस फल का नाम संस्कृत शब्द कमलम से दिया जाता है। गुजरात के मुख्यमंत्री के इस ऐलान के बाद ड्रैगन फ्रूट को लेकर सोशल मीडिया पर हलचल बढ़ गई है। हर कोई इस फल के बारे में सर्च कर रहा है। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि सेहत से जुड़े होने वाले फायदे के अलावा ये फल अपनी कीमत की वजह से भी चर्चा में रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये फल अन्य फलों की तुलना में ज्यादा महंगा मिलता है। जानें इस ड्रैगन फ्रूट की खासियत और इससे सेहत को होने वाले फायदे के बारे में। 

जानें क्या है ड्रैगन फ्रूट 

ड्रैगन फल को कई जगहों पर पिताया नाम से जाना जाता है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि ये फल एक विदेशी फल है जो सिर्फ थाईलैंड, मैक्सिको और सेंट्रल एशिया में पाया जाता है। ये फल सेहत के लिए इतना लाभकारी होता है कि धीरे धीरे भारत में भी इस फल की डिमांड बढ़ गई है। भारत में छत्तीसगढ़ के पंखाजूर क्षेत्र के कापसी गांव में इस फल की खेती होती है जिसके बाद अब कच्छ में भी इसकी खेती शुरू हो गई है। 

बढ़े वजन को घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में खाएं पोहा, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

dragon fruit

Image Source : INSTAGRAM/BARMAN_ACADEMY
dragon fruit

अन्य फलों की तुलना में क्यों महंगा होता है ये फल 
ड्रैगन फल कई बीमारियों में असरदार है। ये फल देखने में अन्य फलों की तुलना में थोड़ा अलग होता है। बाहर से ड्रैगन फल गुलाबी रंग का और अंदर से सफेद और उसमें काले रंग के तिल जैसे धब्बे होते हैं। इस फल की खासियत की वजह से विदेश में इस फ्रूट की मांग बहुत ज्यादा है। देखते देखते इस फल की डिमांड भारत में भी बढ़ गई है। ज्यादा मांग की वजह से इसकी कीमत में इजाफा हुआ है। आपको बाजार में ये फल 300 से 500 रुपये किलो तक मिलता है। 

जानें किन बीमारियों में लाभदायक
ड्रैगन फल मुख्य रूप से डायबिटीज, दिल से संबंधित रोग, चर्म रोग और मोटापा दूर करने में सहायक है।  

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement