Saturday, April 27, 2024
Advertisement

YOGA TIPS: करवा चौथ पर निखारें अपनी खूबसूरती, स्वामी रामदेव से जानिए कारगर तरीका

Yoga Tips: करवा चौथ पर हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है और इसकी तैयारी वह कई दिनों पहले से शुरू भी कर देती हैं। पुरुष हो या महिला हर किसी में चमकता चेहरा और शाइन करते बाल कॉन्फिडेंस बढ़ाते हैं।

Sajid Khan Alvi Written By: Sajid Khan Alvi @sajid06khan
Updated on: October 19, 2022 16:29 IST
YOGA TIPS- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK करवा चौथ पर निखारें अपनी खूबसूरती

Highlights

  • थायराइड से पिंपल्स और बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है
  • एलोवेरा का जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है
  • संतरे के छिलके में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लो करती है

YOGA TIPS: आज करवा चौथ (Karwa Chauth 2022) है, यानि वो त्योहार जिस दिन पत्नी अपने पति की लंबी उम्र के लिए उपवास रखती हैं, पूरा दिन भूखी-प्यासी रहती है और शाम को चांद निकलने पर व्रत खोलती हैं। इस दिन हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है औऱ बाकायदा इसकी कई दिन पहले से तैयारी शुरू हो जाती है। हफ्तों पहले से प्लान बनने लगता है कि क्या पहनेंगी, हेयर स्टाइल क्या होगा, मेंहदी का डिजाइन क्या बनवाएं। इस बार बदलते मौसम ने इन तैयारियों को पानी फेर दिया है क्योंकि मौसम में बदलाव का असर सिर्फ सेहत पर ही नहीं पड़ता बल्कि टेंपरेचर चेंज खूबसूरती का भी दुश्मन बन जाता है।

यह भी पढ़ें: Health Tips: दिन की शुरुआत होती है सुस्त तो डायट में शामिल करें ये 5 चीजें

कभी तेज गर्मी, तो कभी बारिश, ऐसे मौसम में बैक्टीरिया और वायरस तेज़ी से पनपते हैं। स्किन इंफेक्शन के साथ रैशेज़, पिंपल्स परेशान करने लगते हैं। वहीं सुबह-शाम हल्की ठंड में चलने वाली हवा स्किन की नमी सोख लेती है, नतीजा स्किन फटने लगती है। डेड स्किन से चेहरा बेजान नज़र आता है। ये हवा सिर की नमी भी सोख लेती हैं जिससे बाल कमज़ोर होकर टूटने-झड़ने लगते हैं साथ ही साथ डैंड्रफ से रूखे और दो मुहे हो जाते हैं।

Yoga Tips: कम उम्र के लोगों को शिकार बना रहा गठिया, जानिए योग और आयुर्वेद से कैसे मिलेगी राहत

सिर्फ मौसम ही नहीं बल्कि सबका ख्याल रखने वाली महिलाओं की खुद की सेहत को लेकर बेरुखी भी उनकी मुश्किलें बढ़ा देती है। खाने-पीने में लापरवाही का असर उनकी स्किन और बालों पर दिखता है। विटामिन-मिनरल्स की कमी से चेहरे की चमक खो जाती है, झुर्रियां पड़ जाती हैं और आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स बनने लगते हैं। इसके साथ ही थायराइड, शुगर जैसी बीमारी उनकी सुंदरता छीन लेती हैं। जो महिलाएं पूरा घर संभालती हैं बच्चों की डाइट से लेकर पति की हर ज़रूरत को पूरा करने के लिए जी-जान लगा देती हैं यहां तक कि पति की लंबी उम्र के लिए खुद भूखी-प्यासी रहती हैं उनका ख्याल उनके पति रखेंगे और रखते भी हैं। बहुत से लाइफ पार्टनर तो पत्नी के साथ करवाचौथ का व्रत भी रखते हैं। पति व्रत रखें या ना रखें ये उनकी अपनी मर्जी है लेकिन उन्हें अपनी पत्नियों का खास ख्याल रखना चाहिए। यहां हम आपको स्वामी रामदेव के बताए कुछ उपाय बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप अपना और अपनी लाइफ पार्टनर का अच्छे से ध्यान रख सकेंगे और दोनों सेहतमंद रहेंगे।

Uric Acid: बढे हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में पपीता है असरदार, ऐसे सेवन करने से कम हो जाएगा जोड़ों का दर्द

इन उपाय को करने से आपका चेहरा चमक उठेगा

 

  1. एलोवेरा का जूस पीएं
  2. संतुलित आहार लें
  3. तला भुना ना खाएं
  4. तेज मसालों से परहेज

स्किन ग्लो के लिए नुस्खा    

पका केला या पपीता, खीरा, एलोवेरा, बादाम, हल्दी, नीम के पत्ते, चंदन को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी।

होममेड पैक से पाएं कुदरती निखार

  1. एंटी एजिंग पैक- संतरे के छिलके में शहद मिक्स करके लगाएं। 
  2. पिंपल पैक- गुलाब पंखुड़ी में दूध और हनी का पैक बनाएं।
  3. ओपन पोर्स पैक- केला/पपीता में नीम,बादाम और चिरौंजी को मिलाकर पैक बनाएं।
  4. एंटी इंफेक्शन पैक- हल्दी में एलोवेरा, नीम और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पैक बनाएं।
  5. झाइयों का पैक- पिसी लाल मसूर दाल में दही मिलाकर पैक बनाएं।

हेयर फॉल रोकने और बालों को मजूबत बनाने के लिए इन बातों पर दें ध्यान

  1. हर दिन शैंपू करने से बचें
  2. बालों पर कैमिकल इस्तेमाल ना करें
  3. स्मोकिंग छोड़ें
  4. स्ट्रेस ना लें
  5. जंक फूड खाने से बचें

बालों के लिए फायदेमंद है मेथी-नारियल का तेल

इस तेल को बनाने के लिए 100 ग्राम मेथी लें, 500 ml नारियल तेल लें,4 पत्ते एलोवेरा लें, मुट्ठी भर कढ़ी पत्ता लें। अब लोहे की कढ़ाई में मेथी भूने, नारियल तेल, एलोवेरा, कढ़ी पत्ता डालें  और आधा घंटा धीमी आंच पर उबालें। ठंडा होने पर छान लें। आपका मेथी-नारियल का तेल तैयार है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement