Friday, April 26, 2024
Advertisement

#9बजे9मिनट: क्या लाइटें बंद करने को लेकर आपके मन में भी हैं ये सवाल?

अब से थोड़ी देर बाद पूरा देश पीएम मोदी की अपील पर अपने घरों की लाइटें बंद कर कैंडल, दीये या टार्च की लाइटें जलाने वाला है। लेकिन कुछ लोगों के मन में लाइटें बंद करने को लेकर कुछ सवाल उपजे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 05, 2020 20:41 IST
#9baje9minute- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV #9baje9minute

नई दिल्ली. अब से थोड़ी देर बाद पूरा देश पीएम मोदी की अपील पर अपने घरों की लाइटें बंद कर कैंडल, दीये या टार्च की लाइटें जलाने वाला है। लेकिन कुछ लोगों के मन में लाइटें बंद करने को लेकर कुछ सवाल उपजे हैं। अगर आपके मन में भी लोड शेडिंग, वोल्टेज में उतार-चढ़ाव सहित कई अन्य सवाल हैं तो पढ़िए ये रिपोर्ट।

Q1. क्या केवल घरेलू लाइटों को बंद किया जाना है या स्ट्रीट लाइट्स, कॉमन एरिया लाइटिंग, आवश्यक सेवाओं आदि की लाइटों को भी 9 - 9:09 बजे के बीच बंद किया जाना है?

उत्तर: हमारे माननीय पीएम द्वारा अपील की गई है कि घरों में केवल घरेलू लाइटों को स्वेच्छा से बंद किया जाए। यह फिर से दोहराया गया है कि किसी भी स्ट्रीट लाइट, कॉमन एरिया प्लेस, हॉस्पिटल और अन्य जरूरी सेवाओं को अपनी लाइट बंद नहीं करनी है।

Q2. क्या घर की लाइटें बंद करने के दौरान मेरे घरेलू उपकरण सुरक्षित हैं?
उत्तर: आपके सभी घरेलू उपकरण सुरक्षित रहेंगे। पंखे, एसी, फ्रिज आदि को बंद करने की आवश्यकता नहीं है। भारतीय बिजली ग्रिड को इस तरह के load variation को संभालने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। इस तरह के load variation को नियंत्रित करने के लिए और कई तरह के आवृत्ति परिवर्तनों को अवशोषित करने के लिए नियंत्रण और सुरक्षा तंत्रों के निर्माण के लिए डिज़ाइन किया गया है।इसलिए, सभी घरेलू उपकरण पूरी तरह से सुरक्षित होंगे और इसलिए उन्हें आवश्यकताओं के अनुसार सामान्य कामकाज मोड में रखा जाना चाहिए।

Q3. 5 अप्रैल को सुबह 9:00 बजे से 9.09 बजे तक लाइट आउट इवेंट के दौरान ग्रिड स्थिरता को संभालने के लिए पर्याप्त व्यवस्था और प्रोटोकॉल हैं या नहीं?
उत्तर-  हां, ग्रिड स्थिरता को बनाए रखने के लिए सभी पर्याप्त व्यवस्थाएं और मानक ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल हैं।

Q4. क्या लाइट बंद करना अनिवार्य या स्वैच्छिक है?
उत्तर. स्वैच्छिक। जैसा कि पहले ही कहा जा चुका है कि अगर आपकी इच्छा है तो आप घरेलू लाइटों को बंद कर सकते हैं।

Q.5 कुछ आशंकाएं व्यक्त की गई हैं कि इससे ग्रिड में अस्थिरता हो सकती है और वोल्टेज में उतार-चढ़ाव हो सकता है जो विद्युत उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकता है।
उत्तर. ये आशंकाएं पूरी तरह से गलत हैं। ये सामान्य घटना हैं और भारतीय विद्युत ग्रिड मानक ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल के अनुसार इस तरह के लोड भिन्नता और आवृत्ति परिवर्तनों को संभालने के लिए अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है।
 
Q6: क्या हमारे ग्रिड प्रबंधन और टेक्नोलॉजी उतार-चढ़ाव का सामना कर सकते हैं, जो लाइटें बंद करने की वजह से उत्पन्न होगा?
उत्तर: भारतीय बिजली ग्रिड मजबूत और स्थिर है और राज्य की तकनीकी प्रौद्योगिकी को पर आधारित हैं। इसमें आवश्यक नियंत्रण और सुरक्षात्मक तत्व होते हैं जो किसी भी समय मांग में इस तरह के उतार-चढ़ाव से निपटने में सक्षम होते हैं।

Q7: क्या पंखे, रेफ्रीजरेटर, एसी इत्यादि जैसे उपकरणों को बंद किया जाना चाहिए या ऑन मोड में रखा जाना चाहिए?
उत्तर: आपके सभी घरेलू उपकरण सुरक्षित होंगे। इन उपकरणों को उपभोक्ताओं द्वारा आवश्यकताओं के अनुसार सामान्य रूप से संचालित किया जाना चाहिए। इन्हें रात 9 बजे विशेष रूप से बंद करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

प्रश्न 8: क्या स्ट्रीट लाइट बंद हो जाएगी?
उत्तर: नहीं। सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों / स्थानीय निकायों को सार्वजनिक सुरक्षा के लिए स्ट्रीट लाइट को चालू रखने की सलाह दी गई है।

Q9. क्या अस्पतालों या अन्य आपातकालीन और महत्वपूर्ण installations की बिजली कट जाएगी? 
उत्तर: नहीं, अस्पतालों और अन्य सभी आवश्यक सेवाओं जैसे सार्वजनिक उपयोगिताओं, नगरपालिका सेवाओं, कार्यालयों, पुलिस स्टेशनों, विनिर्माण सुविधाओं, आदि में रोशनी चालू रहेगी। माननीय पीएम द्वारा दी गई कॉल सिर्फ आवासों में लाइटें बंद करने के लिए है।

Q10. अकेले होम-लाइटिंग का भार कुल भार का लगभग 20% है। क्या 20% भार का अचानक डिस्कनेक्ट ग्रिड को अस्थिर नहीं करेगा? मंत्रालय क्या उपाय करेगा?
उत्तर: घरेलू प्रकाश भार 20 प्रतिशत से बहुत कम है। मांग में इस तरह की कमी को आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है जिसके लिए मानक तकनीकी परिचालन प्रोटोकॉल लागू हैं।

Q11. क्या लोड शेडिंग होगी? यदि हां, तो क्या प्रभाव पड़ेगा?
उत्तर: कोई लोड शेडिंग की योजना नहीं है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement