Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में छापेमारी में बड़ा खुलासा, लॉकर से सोने के बिस्किट और 61 करोड़ रुपये बरामद

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि ना तो ये किसी धन कुबेर का खजाना है और ना ही किसी शरीफ और ईमानदार शख्स की कमाई है। ये खजाना दरअसल काली कमाई का है जिसे प्राइवेट लॉकर में छिपाकर रखा गया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 11, 2018 14:54 IST
Black-money-crackdown-in-Delhi- India TV Hindi
दिल्ली में छापेमारी में बड़ा खुलासा, लॉकर से सोने के बिस्किट और 61 करोड़ रुपये बरामद

नई दिल्ली: काले धन के खिलाफ इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। इनकम टैक्स अधिकारियों ने दिल्ली में 61 करोड़ के खजाने का खुलासा किया है। ये खजाना दिल्ली के U&I Vaults Limited के लॉकर में था। बताया जा रहा है कि ये काला धन किसी गुटखा कारोबारी और बिल्डर का है। गुप्त सूचना पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने निजी लॉकर कंपनी पर छापा मारा और उसके बोल्ट से करीब साढ़े दस करोड़ कैश और साढ़े नौ करोड़ के सोने और हीरे के गहने बरामद किए हैं। आयकर विभाग के सूत्रों के हवाले से ये खबर आ रही है कि कंपनी के बोल्ट से अब तक कुल 61 करोड़ रुपये बरामद हो चुके हैं।

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि ना तो ये किसी धन कुबेर का खजाना है और ना ही किसी शरीफ और ईमानदार शख्स की कमाई है। ये खजाना दरअसल काली कमाई का है जिसे प्राइवेट लॉकर में छिपाकर रखा गया था। इनकम टैक्स सूत्रों के मुताबिक एक गुटखा करारोबारी और बिल्डर ने अपनी काली कमाई दिल्ली में नामी कंपनी U&I Vaults Limited के लॉकर में छिपाकर रखी थी। इनकम टैक्स अधिकारियों ने जब इस कंपनी पर छापा मारा तो लॉकर से साढ़े दस करोड़़ कैश और करीब साढ़े नौ करोड़ के सोने और हीरे के गहने जब्त किए गए। इसकी कुल कीमत 20 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जा रही है।

जब इनकम टैक्स अधिकारियों ने लॉकर को खोला तो उनकी आंखें फटी की फटी रह गईं क्योंकि वहां इतना बड़ा खजाना था जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी। सूत्रों के मुताबिक इनकम टैक्स अधिकारियों को पूरे लॉकर को खंगालने और हिसाब-किताब लगाने में करीब दो से तीन दिन लग गए। बताया जा रहा है कि कुल मिलाकर 61 करोड़ की काली कमाई का खुलासा हुआ है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अब इस काले खजाने के कुबेर तक पहुंचने की तैयारी कर रही है।

फिलहाल कंपनी को सील कर दिया गया है। 8 नवंबर 2016 को 500 और 1000 रुपयों की नोटबंदी के बाद कालेधन के लिए कई जगह छापेमारी की गई, करोड़ों रुपये जब्त किए गए लेकिन साल 2018 में यह पहली छापेमारी है, जिसमें इतनी बड़ी रकम हाथ लगी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement