1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. IMD Alert: होली से पहले मौसम मारेगा पलटी? यहां बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना

IMD Alert: होली से पहले मौसम मारेगा पलटी? यहां बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना

आईएमडी के मुताबिक, पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर के ऊपर ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न हो रहा है, जिसका सीधा असर भारत के कई मैदानी राज्यों पर पड़ेगा, जिससे कई राज्यों में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 18, 2021 16:43 IST
दिल्ली समेत इन राज्यों में हो सकती है बारिश, जानिए देश भर के मौसम का हाल- India TV Hindi
Image Source : PTI/REPRESENTATIONAL IMAGE दिल्ली समेत इन राज्यों में हो सकती है बारिश, जानिए देश भर के मौसम का हाल

Weather Forecast IMD Alert: जहां एक ओर देश के कुछ हिस्सों में पारा चढ़ रहा है वहीं आने वाले कुछ दिनों में मौसम एक बार फिर से बदल सकता है। होली से पहले मौसम फिर से बदल सकता है जिससे आपको सावधान रहने की जरूरत है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक बार फिर से मौसम बदलने की चेतावनी दी है। आईएमडी के मुताबिक, पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न हो रहा है, जिसका सीधा असर भारत के कई मैदानी राज्यों पर पड़ेगा, जिससे कई राज्यों में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है। जानि्ए देश भर में कैसा रहेगा मौसम का हाल

जम्मू कश्मीर के ऊपर बन रहे नए पश्चिमी विक्षोभ से बदलेगा मौसम

मौसम के बारे में जानकारी देने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काई मेट वेदर ने भी कहा है कि जम्मू कश्मीर के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 4 दिन तक मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान, हवाओं की रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है।

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में तेज बारिश व बर्फबारी की संभावना

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, मध्य भारत में अगले 24 घंटों के बाद बारिश होने और गरज के साथ बौछारें बढ़ने की संभावना है। इस दौरान बाल्टिस्तान, गिलगित, मुजफ्फराबाद, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बर्फबारी होने की उम्मीद है। साथ ही पूर्वी राजस्थान में भी एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश की या गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है। नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के कई राज्यों में प्रभावी हो रहा है। नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों में तेज बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 18 मार्च को तेज बारिश व बर्फबारी होगी। 

जानिए दिल्ली और आसपास कैसा रहेगा मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाए रह सकते हैं। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 18 से 19 मार्च के बीच गरज के साथ बारिश होने की संभावना बन रही है। हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ का आंशिक प्रभाव नजर आ रहा है। 18 मार्च को फिर पश्चिम विक्षोभ असर दिखा प्रदेश में दिखने के आसार हैं। इसके असर से उत्तरी हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है, जबकि 19 को प्रदेश के अन्य इलाकों में भी बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा में 18 मार्च और 19 मार्च को पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र के कई इलाकों में बादलों की तेज गर्जना या गरज के साथ बौछारें गिरने के आसार हैं।

यूपी, एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जानिए मौसम का हाल

वहीं हिमाचल प्रदेश में भी गुरुवार को मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने 18 मार्च को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है। विभाग ने कहा है कि 19 मार्च को राज्य के अलग-अलग जगहों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। राजस्थान में 18 से 20 मार्च के दौरान मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है। मध्य प्रदेश में 18 से 19 मार्च को ओलावृष्टि की भी संभावना है। आने वाले 5 दिनों में राज्य में कई स्थानों पर तेज हवा और बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, 19 मार्च को  पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी यही हाल देखने को मिल सकता है।

uttarakhand weather forecast.jpg

Image Source : IMD
uttarakhand weather forecast.jpg

उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश और बर्फबारी की संभावना

उत्तराखंड में इस हफ्ते गर्जना के साथ बारिश और बर्फबारी की संभावना है। यहां उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बिजली के चमकने का पूर्वानुमान है। वहीं बाकी के जिलों में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है।

यहां तेज बारिश के आसार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों में तेज बारिश होने के आसार हैं। इन राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नगालैंड और मणिपुर है।  

ALSO READ:

सोशल मीडिया पर महिलाओं की नग्न तस्वीर को 24 घंटे में हटाना होगा- रविशंकर प्रसाद

"मैं भी कोरोना वैक्सीन लगवाऊंगा", किसान नेता राकेश टिकैत का बयान

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X