Friday, April 19, 2024
Advertisement

अभी खत्म नहीं हुई है कोरोना की दूसरी लहर, घर में ही मनाएं त्योहार: सरकार

देश में कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के बीच आगामी त्योहारी मौसम को देखते हुए केंद्र ने कहा कि सामूहिक समारोहों को हतोत्साहित करना होगा, यदि किसी सभा में शामिल होना जरूरी है तो पूर्ण वैक्सीनेशन एक पूर्व शर्त होनी चाहिए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 02, 2021 18:08 IST
Full vaccination should be pre-requisite to attend mass gatherings, says Centre- India TV Hindi
Image Source : PTI देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण में एक बार फिर से तेजी देखी जा रही है।

नयी दिल्ली: देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण में एक बार फिर से तेजी देखी जा रही है। मौजूदा समय त्योहारों का सीजन है ऐसे में तमाम विशेषज्ञ कोरोना को लेकर ऐहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने कहा है कि सामूहिक समारोहों को हतोत्साहित किया जाना चाहिए किंतु यदि इसमें भाग लेना आवश्यक है तो पूर्ण वैक्सीनेशन पूर्व अपेक्षित होना चाहिए। उसने लोगों से कोविड वैक्सीन लगवाने और विशेषकर त्योहारी मौसम के दौरान कोविड अनुकूल आचरण के पालन का अनुरोध किया। 

एक संवाददाता सम्मेलन में सरकार ने चेताया कि साप्ताहिक संक्रमण दर में भले ही कुल मिलाकर गिरावट की प्रवृत्ति देखने को मिल रही है लेकिन भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। केंद्र ने कहा कि देश में 39 जिलों में 31 अगस्त को खत्म हुए सप्ताह में साप्ताहिक कोविड संक्रमण दर 10 प्रतिशत से ज्यादा रही जबकि 38 जिलों में यह दर पांच से 10 प्रतिशत के बीच रही। 

सरकार ने बताया कि देश में 16 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक मिल चुकी हैं जबकि 54 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है। सरकार ने कहा, “सिक्किम, दादरा और नगर हवेली तथा हिमाचल प्रदेश में शत-प्रतिशत व्यस्क आबादी को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है।”

देश में कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के बीच आगामी त्योहारी मौसम को देखते हुए केंद्र ने कहा कि सामूहिक समारोहों को हतोत्साहित करना होगा, यदि किसी सभा में शामिल होना जरूरी है तो पूर्ण वैक्सीनेशन एक पूर्व शर्त होनी चाहिए। सरकार ने कहा, “लोगों को घर पर त्योहार मनाने चाहिए, कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन और वैक्सीनेशन करवाना चाहिए।” केंद्र ने कहा कि देश में सार्स-सीओवी-2 के डेल्टा प्लस स्वरूप के करीब 300 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। 

इस बीच नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने चेतावनी देते हुए कहा कि त्योहारों के सीजन में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। अगर हमसे थोड़ी सी भी चूक हुई तो जो संक्रमण अभी नियंत्रण में दिख रहा है वह फिर से भयावह रूप ले सकता है और सबकी मेहनत बेकार हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर जरूरी हो तभी घर से बाहर जाएं और मास्क का प्रयोग जरूर करें। यह बिल्कुल न सोचें कि संक्रमण खत्म हो गया है। मास्क उतारने का समय अभी नहीं आया है।

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement