1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. खुशखबरी! वैष्णो देवी कटरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानिए रूट, टाइम, स्टॉपेज

खुशखबरी! वैष्णो देवी कटरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानिए रूट, टाइम, स्टॉपेज

उत्तर-पश्चिम रेलवे ने वैष्णो देवी कटरा जानेवाले श्रद्धालुओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी है। अहमदाबाद से कटरा के बीच साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 24, 2021 8:14 IST
खुशखबरी! वैष्णो देवी कटरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानिए रूट, टाइम, स्टॉपेज- India TV Hindi
Image Source : TWITTER @RAILMININDIA खुशखबरी! वैष्णो देवी कटरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानिए रूट, टाइम, स्टॉपेज

नई दिल्ली: उत्तर-पश्चिम रेलवे ने वैष्णो देवी कटरा जानेवाले श्रद्धालुओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी है। अहमदाबाद से कटरा के बीच साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन (09415/09416) चलाने का ऐलान किया है। उत्तर-पश्चिम रेलवे की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक अहमदाबाद से श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा के लिए सात मार्च से इस साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू होगा।

यह ट्रेन (09415) प्रत्येक रविवार को रात  8.20 बजे अहमदाबाद से कटरा के लिए प्रस्थान करेगी। मंगलवार सुबह 6.35 बजे यह ट्रेन कटरा स्टेशन पहुंचेगी। वहीं वापसी में यह ट्रेन (09416) हर मंगलवार सुबह 10.40 बजे कटरा से अहमदाबाद के लिए प्रस्थान करेगी और बुधवार रात 10 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। कटरा से इस ट्रेन का परिचालन 9 मार्च से शुरू होनेवाला है।

पढ़ें:- खुशखबरी! अब हफ्ते में 6 दिन चलेगी यह स्पेशल ट्रेन, जानिए रूट, टाइमिंग, स्टॉपेज

उत्तर पश्चिम रेलवे से प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन अहमदाबाद और कटरा के बीच साबरमती, मेहसाना, पालनपुर, आबूरोड, फालना, रानी, मारवाड़, ब्यावर, अजमेर, किशनगढ़, फुलेरा, जयपुर, दौसा, बांदीकुई, अलवर, खैरथल, रेवाड़ी, भिवानी, हिसार, सिरसा, बठिंडा, फिरोजपुर कैंट, जालंधर सिटी, ब्यास, अमृतसर, बटाला, पठानकोट, जम्मू-तवी, उधमपुर स्टेशनों पर रुकेगी। 

पढ़ें:- यात्रीगण ध्यान दें! स्पेशल ट्रेन को रेलवे ने किया डायवर्ट, अब इस रूट से पूरा होगा सफर

वहीं वापसी में यह ट्रेन उधमपुर, जम्मू-तवी, पठानकोट, बटाला, अमृतसर, ब्यास, जालंधर सिटी, फिरोजपुर कैंट, बठिंडा, सिरसा, हिसार, भिवानी, रेवाड़ी, खैरथल, अलवर, बांदीकुई, दौसा, जयपुर, फुलेरा, किशनगढ़, अजमेर, ब्यावर, मारवाड़, रानी, फालना, आबूरोड, पालनपुर, मेहसाना और साबरमती स्टेशनों पर रुकेगी।

पढ़ें:- प्रधानमंत्री मोदी ने पश्चिम बंगाल को रेलवे की इन परियोजनाओं की दी सौगात, जानें पूरी खबर

कोविड गाइडलाइंस का पालन जरूरी

  1. ट्रेन में सफर करनेवाले यात्रियों को कोविड के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।
  2. रेलवे की तरफ से यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।
  3. रेल यात्रियों को यात्रा के दौरान मास्क लगाए रहना होगा।
  4.  सैनेटाइजर का उपयोग करने की सलाह दी गई है। 

कश्मीर घाटी में 11 महीने बाद ट्रेन सेवा बहाल 

उत्तर-पश्चिम रेलवे ने ऐसे समय में कटरा के लिए स्पेशल ट्रेन का ऐलान किया है जब कश्मीर घाटी में ट्रेन सेवा कर दी गई है। कश्मीर घाटी में 11 महीने बाद ट्रेन सर्विस सोमवार को बहाल की गई है। बनिहाल और बारामूला स्टेशन के बीच करीब 1,100 लोगों ने यात्रा की। आपको बता दें कि कश्मीर में रामबन जिले के बनिहाल और बारामूला के बीच ही रेलवे सेवा का परिचालन होता है। जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के बीच निर्बाध रूप से ट्रेन सेवा के परिचालन के लिए उधमपुर और बनिहाल स्टेशन को जोड़ने के लिए काम चल रहा है। रेलवे ने कहा कि देशभर में सभी यात्री ट्रेन सेवा के परिचालन के लिए कोई तारीख निश्चित नहीं की गई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment