Saturday, April 20, 2024
Advertisement

उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश, दिल्ली में नहीं हुई वर्षा

उत्तर, पूर्वी और तटीय भारत के कई राज्यों में रविवार को मध्यम से भारी बारिश हुई लेकिन दिल्ली में मॉनसून ने अब तक जोर नहीं पकड़ा है। मॉनसून के जल्द पहुंचने के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में 40 फीसदी कम बारिश हुई है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 13, 2020 21:50 IST
उत्तर भारत के कई...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश, दिल्ली में नहीं हुई वर्षा

नई दिल्ली: उत्तर, पूर्वी और तटीय भारत के कई राज्यों में रविवार को मध्यम से भारी बारिश हुई लेकिन दिल्ली में मॉनसून ने अब तक जोर नहीं पकड़ा है। मॉनसून के जल्द पहुंचने के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में 40 फीसदी कम बारिश हुई है। निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से राजस्थान में भी मॉनसून कमजोर रहा है लेकिन मंगलवार से यहां इसके जोर पकड़ने की उम्मीद है। एक जून से 11 जुलाई के बीच पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से आठ फीसदी कम बारिश हुई जबकि राज्य के पूर्वी हिस्से में 13 फीसदी कम वर्षा हुई है।

हरियाणा और पंजाब के कई इलाकों में रविवार को बारिश हुई और हिमाचल प्रदेश में अधिकारियों ने 13 जुलाई से 16 जुलाई के बीच भारी बारिश होने की कम खतरनाक चेतावनी येलो वार्निंग जारी की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि मॉनसून का ट्रफ (द्रोणी) उत्तर की तरफ हो जाने के कारण दिल्ली में अगले सात दिनों तक कम बारिश का अनुमान है।

आईएमडी के दिल्ली क्षेत्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, ‘‘सामान्य तौर पर इस समय बंगाल की खाड़ी में मजबूत मौसम प्रणाली बनती है जो उत्तर-पश्चिम भारत की तरफ जाती है और मॉनसून की सक्रियता बढ़ती है।’’ दिल्ली में जुलाई में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई। देश में मॉनसून के एक जून को दस्तक देने के बाद से महानगर में 79.7 मिमी बारिश हुई है जबकि सामान्य तौर पर 132.6 मिमी बारिश होती है। इस प्रकार यह 40 फीसदी कम है।

मॉनसून सामान्य तारीख से दो दिन पहले 25 जून को दिल्ली पहुंचा। स्काईमेट ने कहा कि मॉनसून ट्रफ हिमालय के पहाड़ी क्षेत्रों के करीब है और समुद्रतटीय ट्रफ गोवा से केरल तट तक है जिससे उत्तर-पूर्वी राज्यों, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्से, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और गोवा में बारिश हो रही है। उत्तर बंगाल में लगातार बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं और दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी तथा कूचबिहार के निचले इलाकों में रविवार को पानी भर गया।

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में और बारिश होने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने बताया कि दार्जिलिंग जिले के सिलीगुड़ी में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 243 मिलीमीटर बारिश हुई है। इस दौरान कूच बिहार और जलपाईगुड़ी जिला मुख्यालयों में क्रमशः 162 और 145 मिमी बारिश दर्ज की गई है। स्काईमेट ने कहा कि उत्तर-पूर्वी अरब सागर के ऊपर चक्रवाती सर्कुलेशन बनने की संभावना है ओर इस सर्कुलेशन का ट्रफ उत्तर मध्य महाराष्ट्र की तरफ बढ़ सकता है जिससे मुंबई सहित कोंकण और गोवा में ज्यादा वर्षा हो सकती है।

मुंबई और आसपास के इलाकों में सोमवार तक ज्यादा बारिश होने की संभावना है और 16 जुलाई तक अच्छी बारिश जारी रह सकती है। महाराष्ट्र के ठाणे के नगर आयुक्त ने कहा कि 79 भवनों को ‘‘काफी खतरनाक’’ वर्गीकृत किया गया है और उनको खाली कराने की प्रक्रिया चल रही है और इस प्रक्रिया में दो दिनों का समय लग सकता है। मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में तेज हवा चलने का अनुमान जताया है और मछुआरों को सलाह दी है कि वे इन क्षेत्रों में समुद्र में नहीं जाएं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement