Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

देश में एक दिन में रिकॉर्ड 9.18 लाख कोविड-19 जांच हुई, अब तक कुल 3.26 करोड़

भारत ने बुधवार को पहली बार 24 घंटे की अवधि के दौरान रिकॉर्ड नौ लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की। यह रोजाना 10 लाख नमूनों की जांच करने के भारत के संकल्प की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। 

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: August 20, 2020 17:52 IST
record corona testing in india in a single day । देश में एक दिन में रिकॉर्ड 9.18 लाख कोविड-19 जांच ह- India TV Hindi
Image Source : PTI देश में एक दिन में रिकॉर्ड 9.18 लाख कोविड-19 जांच हुई, अब तक कुल 3.26 करोड़

नई दिल्ली. देश में कोविड-19 का पता लगाने के लिये एक दिन में रिकॉर्ड 9,18,470 जांच की गईं और इसी के साथ देश में कोविड-19 की कुल की गई जांचों की संख्या 3.26 करोड़ से ज्यादा हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में लोगों के संक्रमित होने की दर आठ प्रतिशत से नीचे चली गई है। मंत्रालय ने कहा कि जांच की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोतरी से संक्रमण की दर में आनुपातिक कमी दर्ज की जा रही है।

पढ़ें- क्या राजस्थान BJP में सबकुछ नहीं है ठीक?

मंत्रालय की तरफ से कहा गया, “ज्यादा संख्या में होने वाली जांच के कारण यद्यपि शुरू में संक्रमण दर बढ़ती है लेकिन जैसा कि कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त अनुभवों से स्पष्ट रूप से दिख रहा है, यह शीघ्रता से पृथक-वास में भेजने, संपर्क में आए लोगों की निगरानी और समय पर नैदानिक प्रबंधन जैसे उपायों को अपनाये जाने पर क्रमिक रूप से नीचे आती है।”

पढ़ें- जानिए इमरान क्यों बोले.... हमें कश्मीर भी छोड़ना पड़ेगा

भारत ने बुधवार को पहली बार 24 घंटे की अवधि के दौरान रिकॉर्ड नौ लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की। यह रोजाना 10 लाख नमूनों की जांच करने के भारत के संकल्प की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। देश में अब तक कुल 3,26,61,252 नमूनों की कोरोना वायरस संक्रमण के लिये जांच की जा चुकी है। देश भर में जांच प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ने से इस दिशा में महत्वपूर्ण सफलता मिली है।

पढ़ें- रूस में विपक्ष के नेता को चाय में जहर देने का आरोप, कोमा की हालत में अस्पताल में भर्ती

मंत्रालय ने कहा, “इन केंद्रित कार्रवाइयों के कारण प्रति 10 लाख की आबादी पर जांच की संख्या में तीव्र बढ़ोतरी हुई और अब यह 23,668 है। इसमें लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।” मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “संक्रमण का राष्ट्रीय औसत 8 प्रतिशत से नीचे पहुंच गया है और 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में यह दर राष्ट्रीय औसत से भी कम है।” 

पढ़ें- हिंदू वोटर तय करेंगे अमेरिका का अगला राष्ट्रपति? ट्रंप और बाइडेन दोनों रिझाने में जुटे

देश में फिलहाल 1494 प्रयोगशालाओं में नमूनों की जांच का काम चल रहा है जिनमें 977 सरकारी क्षेत्र की हैं जबकि 517 निजी क्षेत्र की। भारत में बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 28,36,925 हो गए हैं। एक दिन में संक्रमण के रिकॉर्ड 69,652 मामले सामने आए जबकि एक दिन में 977 और मरीजों की मौत के साथ ही महामारी से जान गंवाने वाले कुल मरीजों की संख्या बढ़कर देश में 53,866 हो गई। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement