Friday, April 26, 2024
Advertisement

सोनिया ने अजमेर शरीफ के लिए चादर भेंट की

 कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के सालाना उर्स के मौके पर बृहस्पतिवार को चादर भेंट की। सोनिया के चादर भेंट करने के मौके पर पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: February 27, 2020 20:00 IST
Sonia Gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI Congress President Sonia Gandhi hands over the Chaddar, for Dargah Hazrat Khawaja Ghareeb Nawaz Ajmer Shareef, to party leaders, at 10 Janpath.

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के सालाना उर्स के मौके पर बृहस्पतिवार को चादर भेंट की। सोनिया के चादर भेंट करने के मौके पर पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। इन नेताओं में कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी अविनाश पांडे, राज्य के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, वरिष्ठ नेता तारिक अनवर, नदीम जावेद और कई अन्य शामिल थे। 

सोनिया गांधी के अलावा गुरुवार को झारखंड सरकार की ओर से अजमेर स्थित ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पर चादर चढ़ाई जाएगी जिसके लिए आज मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यहां से चादर भेजी। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री सोरेन ने बुधवार को मंत्रालय में शहर-ए-काजी मौलाना मोहम्मद मसूद फरीदी के हाथों अजमेर शरीफ के लिए चादर भेजी। आगामी 2 मार्च को उर्स के मौके पर ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पर चादर चढ़ाई जाएगी और झारखंड में अमन-चैन, सुख-शांति और समृद्धि की दुआ मांगी जाएगी।

पीएम मोदी की तरफ से चढ़ाई जा चुकी है चादर

अजमेर शरीफ में ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर ख्वाजा साहब के 808वें वार्षिक उर्स के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से बुधवार को चादर चढ़ाई गयी। प्रधानमंत्री मोदी की ओर से केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने यह चादर चढ़ाई। इस अवसर पर नकवी ने कहा कि एकता और सौहार्द की ताकत ही पंथनिरपेक्ष-लोकतांत्रिक भारत की आत्मा है। नकवी ने इस अवसर पर मौजूद लोगों को प्रधानमंत्री मोदी का सन्देश पढ़कर सुनाया।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संदेश में कहा है, "भारत समृद्ध आध्यात्मिक परम्पराओं का देश है और हमारे देश के सूफी-संतों ने अपने आदर्शों और विचारों के माध्यम से राष्ट्र के सांस्कृतिक ताने-बाने को सदैव मजबूत करने का प्रयास किया है। शांति और एकता का उनका पैगाम हमें जीवन में अनुशासित, शालीन और संयमित रहने की सीख देता है।"

पीएम मोदी ने अपने संदेश में कहा कि, "सद्भावना और सौहार्द के आदर्श प्रतीक के रूप में ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह दुनिया भर से विविध आस्थाओं और मान्यताओं के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। अनेकता में एकता हमारे देश की खूबसूरती है और सालाना उर्स इसी भावना को संजोने, सहेजने और महसूस करने का अवसर है।"

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा भेजी गई चादर का समाज के हर वर्ग के लोगों ने पूरे जोश-जुनून के साथ स्वागत किया। नकवी ने कहा, ‘‘एकता और सौहार्द की ताकत ही पंथनिरपेक्ष-लोकतांत्रिक भारत की आत्मा है। हमें किसी भी हाल में भारत की आत्मा और ताकत को कमजोर नहीं होने देना है।’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement