Monday, April 29, 2024
Advertisement

Independence Day 2023: इस बार लाल किले से दिखेगा बेहद खास नजारा, 1800 ‘विशेष अतिथियों’ को किया गया आमंत्रित

इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में 1800 विशेष अतिथियों और प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से 75 कपल्स को उनकी पारंपरिक पोशाक में समारोह देखने के लिए आमंत्रित किया गया है। समारोह के हिस्से के रूप में, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, इंडिया गेट और विजय चौक सहित 12 जगहों पर सेल्फी पॉइंट बनाए गए हैं।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: August 14, 2023 12:04 IST
देश इस साल 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA देश इस साल 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।

देश इस साल 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर सरकार ने संसद भवन के निर्माण में लगे श्रमिकों सहित 1800 लोगों को विशेष अतिथी के रूप में आमंत्रित किया है। वहीं, प्रत्येक राज्य, केन्द्र-शासित प्रदेश से 75 कपल्स को भी उनके पारंपरिक परिधान में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। इसके साथ रक्षा मंत्रालय ने यह भी बताया कि राष्ट्रीय समर स्मारक, इंडिया गेट, विजय चौक सहित 12 स्थानों पर सरकार की विभिन्न योजनाओं और पहल को समर्पित ‘सेल्फी प्वाइंट’ बनाए गए हैं। 

इन लोगों को किया गया आमंत्रित

मंत्रालय ने बताया कि हर साल की तुलना में इस बार बड़ी संख्या में अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। इन अतिथियों में 660 से अधिक ‘वाइब्रेंट विलेज’ के 400 से अधिक सरपंच, किसान उत्पादक संगठन योजना से जुड़े 250 लोग, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 प्रतिभागी, नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना से जुड़े 50 श्रम योगी (निर्माण श्रमिक) शामिल हैं। इसके अलावा खादी कार्यकर्ता, सीमा पर स्थित सड़कों के निर्माण, अमृत सरोवर और हर घर जल योजना से जुड़े लोगों के साथ-साथ प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, नर्स और मछुआरे भी शामिल हैं। इनमें से कुछ अतिथियों का दिल्ली में अपने प्रवास के दौरान राष्ट्रीय समर स्मारक का दौरा करने और रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट से मुलाकात करने का भी कार्यक्रम रखा गया है।

आयोजित की जाएगी ऑनलाइन सेल्फी प्रतियोगिता

इस साल के स्वतंत्रता दिवस पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह का समापन होगा और 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के सपने को साकार करने के लिए देश नए उत्साह के साथ ‘अमृत काल’ में प्रवेश करेगा। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का आगाज प्रधानमंत्री ने 12 मार्च, 2021 को गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से किया था। इस समारोह के हिस्से के रूप में, रक्षा मंत्रालय ने 15-20 अगस्त तक Mygov पोर्टल पर एक ऑनलाइन सेल्फी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। सभी आधिकारिक निमंत्रण ‘आमन्त्रण पोर्टल’ के जरिए ऑनलाइन भेजे गए हैं। इस पोर्टल के जरिए 17,000 ई-इनविटेशन कार्ड जारी किए गए हैं।

ये भी पढ़ें:

अगर मोनू मानेसर दोषी है तो हम उसे गिरफ्तार करने में राजस्थान पुलिस की मदद करेंगे-बोले सीएम खट्टर

जम्मू कश्मीर की बदल रही हवा! हिजबुल आतंकी जाविद मट्टू के भाई ने स्वतंत्रता दिवस से पहले फहराया तिरंगा, VIDEO वायरल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement