Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Aiims: देश में एम्स के कामकाज में सुधार के लिए आज से शुरू होगा 2 दिन का चिंतन शिविर

Aiims: सूत्रों ने बताया कि विशेषज्ञ और हितधारक संस्थागत प्रथाओं और तंत्र विकसित करने के उद्देश्य से विचार-विमर्श करेंगे ताकि मरीजों को आसानी से सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। इस शिविर में विभिन्न एम्स के डाक्टर्स शामिल होंगे।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 01, 2022 10:39 IST
AIIMS Delhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO AIIMS Delhi

Highlights

  • विजन एम्स 2030 के तहत बेहतरीन बनने की कोशिश
  • 6 नए को PMSSY के पहले चरण में मंजूरी दी गई थी
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया करेंगे समीक्षा

Aiims: देशभर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों (एम्स) के कामकाज में सुधार लाने के उद्देश्य से पहली बार दो दिवसीय ‘चिंतन शिविर’ गुरुवार यानी आज से शुरू होगा। आधिकारिक सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। चिंतन शिविर में विभिन्न एम्स के निदेशक, अन्य विशेषज्ञ और डाक्टर्स के साथ ही अन्य केंद्रीय मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टर भी शामिल होंगे।

विजन एम्स 2030 के तहत बेहतरीन बनने की कोशिश

सूत्रों ने बताया कि विशेषज्ञ और हितधारक संस्थागत प्रथाओं और तंत्र विकसित करने के उद्देश्य से विचार-विमर्श करेंगे ताकि मरीजों को आसानी से सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। इस शिविर में विभिन्न एम्स के डाक्टर्स शामिल होंगे। सूत्रों ने कहा कि ‘विजन: एम्स 2030’ के तहत सभी एम्स पहचान की गई स्पेशलिटी, सुपर स्पेशलिटी, टीचिंग, सीखने, रिसर्च और रोगी देखभाल में उत्कृष्टता केंद्र बनने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि चिंतन शिविर में विभिन्न एम्स के निदेशक, अन्य विशेषज्ञ और डाक्टर्स के साथ ही अन्य केंद्रीय मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टर भी शामिल होंगे। 

6 नए को PMSSY के पहले चरण में मंजूरी दी गई थी

एम्स के कामकाज में सुधार लाने के लिए यह दो दिवसीय चिंतन शिविर आयोजित की जा रही है। एम्स दिल्ली के अलावा, 6 नए एम्स - बिहार (पटना), छत्तीसगढ़ (रायपुर), मध्य प्रदेश (भोपाल), ओडिशा (भुवनेश्वर), राजस्थान (जोधपुर) और उत्तराखंड (ऋषिकेश) - को प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के पहले चरण में मंजूरी दी गई थी और पूरी तरह कार्यात्मक हैं। देश में 2015 और 2022 के बीच स्थापित 16 एम्स में से 10 संस्थानों में एमबीबीएस और बाह्य रोगी विभाग की सेवाएं शुरू की गई हैं, जबकि अन्य दो में केवल एमबीबीएस के लिए कक्षाएं शुरू की गई हैं। शेष चार संस्थान विकास के विभिन्न चरणों में हैं।

बैठक में एम्स विजयपुर का भी ब्योरा लिया जाएगा

खबरों के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया दिल्ली में आज देशभर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे। इस दो दिवसीय बैठक में एम्स विजयपुर का भी ब्योरा लिया जाएगा। इसमें प्रमुख रूप से एम्स में ओपीडी या इसे पूरी तरह से एकसाथ शुरू करने पर चर्चा की जाएगी। एम्स का बुनियादी निर्माण कार्य 95 प्रतिशत तक पूरा करने का दावा किया गया है। इस प्रतिष्ठित संस्थान के लिए सृजित 183 संकाय पदों में से 80 पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। चयनित संकाय को अगले 45 दिन में नियुक्त होने के लिए कहा गया है, जबकि अन्य संकाय की भर्ती के लिए आगामी महीनों में प्रक्रिया की जाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement