Monday, April 29, 2024
Advertisement

जून में बारिश से मौसम रहा सुहाना तो जुलाई में कैसे रहेंगे दिल्ली-NCR के हाल? IMD ने जारी किया अलर्ट

मई और जून के महीने में इस साल दिल्ली-एनसीआर में रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई है। जून में इस बार 100 एमएम से भी ज्यादा बारिश हुई और तापमान भी सामान्य स्तर से कम ही रहा।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: July 01, 2023 7:46 IST
जुलाई में कैसे रहेंगे...- India TV Hindi
Image Source : FILE जुलाई में कैसे रहेंगे दिल्ली-NCR के मौसम के हाल

नई दिल्ली: आमतौर पर मई और जून का महीना दिल्ली-एनसीआर वालों के पसीने छुड़ा देता था। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। मई और जून में इस साल मौसम मेहरबान रहा है। मई में पिछले 37 वर्षों का रिकॉर्ड टूट गया तो वहीं जून के 17 दिन दिल्ली-एनसीआर में बारिश हुई। IMD के अनुसार, इस बार जून में औसत अधिकतम तापमान महज 37 डिग्री रहा। लेकिन नमी की वजह से कई दिनों उमस वाली गर्मी ने परेशान भी किया। 

जून के महीने में 100 एमएम से भी ज्यादा हुई बारिश 

25 जून से राष्ट्रीय राजधानी में मानसून एक्टिव हो गया था और तब से हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो रही है। बारिश की वजह से इस बार जून में औसत तापमान 15 साल में सबसे कम रहा। मौसम विभाग के अनुसार, इस बार जून में 100 एमएम से भी अधिक बारिश हुई। इससे पहले 2017 में बारिश ने 100 एमएम का आंकड़ा पार किया था। उस साल जून में 10 दिनों के दौरान 191.9 एमएम बारिश हुई थी।

 delhi, ncr, noida, rain, weather, temperature, severe rain

Image Source : FILE
जुलाई में कैसे रहेंगे दिल्ली-NCR के मौसम के हाल

5 जुलाई के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी 

भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अब 1 से 4 जुलाई तक दिल्ली-एनसीआर में कम बारिश होगी। हालांकि 5 जुलाई को बारिश बढ़ेगी। IMD के अनुसार, 5 और 6 जुलाई को हल्की से मध्य बारिश हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री तक रह सकता है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 5 जुलाई के बाद येलो अलर्ट जारी किया है।  

ये भी पढ़ें - 

महाराष्ट्र: बुलढाणा में समृद्धि महामार्ग एक्सप्रेसवे पर बस में आग लगी, 25 यात्रियों की जलकर हुई मौत, कई घायल

केन्या में भयानक सड़क हादसा, 48 लोगों की दर्दनाक मौत, कई घायल

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement