Monday, May 06, 2024
Advertisement

Rajat Sharma's Blog | मुस्लिम आरक्षण : मोदी के हमले के बाद कांग्रेस बचाव की मुद्रा में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोज एक के बाद एक जिस तरह से कांग्रेस पर हमले कर रहे हैं, उसके बाद चुनाव कैम्पेन का रूख का पलट गया है। चुनाव प्रचार में बाजी कैसे पलटनी है, ये कोई मोदी से सीखे।

Rajat Sharma Written By: Rajat Sharma @RajatSharmaLive
Published on: April 24, 2024 17:50 IST
Rajat Sharma Blog, Rajat Sharma Blog Latest, Rajat Sharma- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर बड़ा हमला किया। मोदी ने कहा कि कांग्रेस पिछड़े, दलित और आदिवासियों का आरक्षण छीन कर मुसलमानों को देना चाहती है। मोदी ने कहा कि कांग्रेस संविधान में बदलाव करके धर्म के आधार पर आरक्षण पर लगी रोक को खत्म करना चाहती है। मोदी ने याद दिलाया कि कांग्रेस पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर आन्ध्र प्रदेश में ये प्रयोग कर चुकी है। मोदी ने कहा कि कांग्रेस का यही मंसूबा है कि अगर वो सत्ता में आई तो मुसलमानों को आरक्षण देगी। यही कांग्रेस का ‘हिडन एजेंडा’ है। अब तक कांग्रेस के नेता इल्जाम लगा रहे थे कि मोदी अगर तीसरी बार प्रधानमंत्री बने तो संविधान बदल देंगे, आरक्षण को खत्म कर देंगे लेकिन मंगलवार को मोदी ने कहा कि कांग्रेस कितना भी जोर लगा ले, लेकिन पिछड़े, दलित और आदिवासियों के आरक्षण को कोई छू भी नहीं सकता, कोई मौजूदा आरक्षण को खत्म नहीं कर सकता, ये मोदी की गारंटी है।

मोदी ने एक और बात कही, कि हकीकत ये है कि कांग्रेस संविधान विरोधी है। कांग्रेस के नेता चुनाव के दौरान खुलकर कहने लगे हैं कि संविधान उन पर थोपा गया है, वो भारत के संविधान को नहीं मानते, कांग्रेस के युवराज के सामने ये बात कही गई, लेकिन युवराज खामोश रहे। अब कांग्रेस के उस नेता ने जनता के सामने यही बात कह दी। मोदी रोज एक के बाद एक जिस तरह से कांग्रेस पर हमले कर रहे हैं, उसके बाद चुनाव कैम्पेन का रूख का पलट गया है। जो बात मोदी ने टोंक में कही, योगी आदित्यनाथ अमरोहा में उससे दो कदम आगे बढ़ गए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में लिख दिया है कि अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो देश में 'शरिया कानून' लागू किया जाएगा। योगी ने वोटरों से पूछा कि क्या वो भारत में तालिबान का शासन चाहते हैं। चुनाव प्रचार में बाजी कैसे पलटनी है, ये कोई मोदी से सीखे। आरक्षण के मामले में कांग्रेस की नीयत का सवाल उठाकर मोदी ने एक झटके में कांग्रेस को बचाव की मुद्रा पर ला दिया। कांग्रेस ने बार-बार शोर मचाया था कि मोदी संविधान को खत्म कर देंगे। लालू यादव कह रहे थे कि मोदी आरक्षण को समाप्त कर देंगे।

पहले राउंड में मोदी ने इन आरोपों का जवाब दिया। ये बताया कि संविधान में उनकी कितनी निष्ठा है। ये समझाया कि वो लोकतंत्र में विश्वास रखते हैं। ये भी बताया कि बाबा साहेब आंबेडकर में उनकी कितनी आस्था है। दूसरे राउंड में मोदी ने सीधा वार किया। कांग्रेस का इतिहास खोलकर रख दिया। कांग्रेस के घोषणापत्र का पोस्टमॉर्टम कर दिया। मोदी ने कहा कांग्रेस का छिपा हुआ एजेंडा तुष्टीकरण की राजनीति करना है। मोदी ने मुख्यत: तीन बातें लोगों के सामने रखीं। एक तो कांग्रेस का घोषणापत्र 1936 के मुस्लिम लीग के घोषणापत्र के तर्ज पर बनाया गया है। दूसरा कांग्रेस का इरादा लोगों की संपत्ति छीनकर मुसलमानों को सौंपने का है। और तीसरा कांग्रेस की मंशा ये है कि दलितों और पिछड़ों का आरक्षण छीनकर मुसलमानों को दे दिया जाए। मोदी का ये हमला कांग्रेस पर अबतक का सबसे बड़ा है और इसने कांग्रेस को पूरी तरह से बचाव की मुद्रा में ला दिया है। इसीलिए आज लगा कि दूसरे चरण के मतदान से पहले मोदी ने बाजी पलट दी। अब चाहे वो असदुद्दीन ओवैसी हों, मल्लिकार्जुन खरगे हों या फारूक अब्दुल्ला, ये सभी मोदी को मुस्लिम विरोधी बता रहे हैं, लेकिन ऐसी बातों से मोदी का कोई नुकसान नहीं होगा क्योंकि ये आरोप तो मोदी पर पिछले 23 साल से लगाया जा रहा है। (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 23 अप्रैल, 2024 का पूरा एपिसोड

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement