Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Weather Update: देश के 25 राज्यों में बारिश हो रही भारी, लेकिन UP-Bihar में इंतजार जारी, यहां जानें हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने कहा है कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना समेत 25 राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में भी बारिश का हाई अलर्ट है।

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Published on: July 11, 2022 16:32 IST
Heavy rains in many states of India - India TV Hindi
Image Source : PTI Heavy rains in many states of India

Highlights

  • देश के 25 राज्यों में हो रही झमाझम बारिश
  • हिमाचल से लेकर केरल तक बरस रहे बदरा
  • गुजरात में दक्षिण-मध्य के 6 जिलों में बाढ़ जैसे हालात

Weather Update: क्या पहाड़ी और क्या मैदानी इलाके, देश के कम से कम 25 राज्यों में इंद्रदेव झमाझम बरस रहे हैं। हिमाचल प्रदेश से लेकर, राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना, केरल तक भारी बारिश हो रही है। गुजरात के दक्षिण और मध्य के 6 जिलों में बाढ़ के कारण स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए। वहीं राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में भी बारिश का हाई अलर्ट है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में भी सोमवार सुबह से भारी बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना समेत 25 राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं।

राजस्थान में कई जगह मूसलाधार बारिश

राजस्थान में मानसून के जोर पकड़ने के साथ ही पिछले 24 घंटे में कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश हुई। सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर बारिश बूंदी के नैनवां में दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार से लेकर सोमवार की सुबह के बीच धौलपुर में 12 सेंटीमीटर, जबकि सीकर के लक्ष्मणगढ़ में 10 सेंटीमीटर पानी बरसा। विभाग ने बताया कि इस दौरान सिरोही, बांसवाड़ा, जयपुर, भरतपुर, अजमेर, चूरू, बीकानेर और झुंझुनू समेत कुछ अन्य जिलों में भी कई जगहों पर अच्छी खासी बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान बारां, कोटा, झालावाड़ और चित्तौड़गढ़ जिले में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। 

दक्षिण गुजरात में भारी बारिश से निचले इलाकों में बाढ़
दक्षिण और मध्य गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश होने से कुछ नदियों का जलस्तर बढ़ गया और अलग-अलग निचले इलाकों में पानी भर गया, जिसके कारण 1,500 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। मौसम विभाग ने दक्षिण गुजरात के डांग, नवसारी और वलसाड जिलों में अगले पांच दिन में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। अधिकारियों ने बताया कि छोटा उदयपुर, पंचमहल और डांग जिले के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई। छोटा उदयपुर के बोडेली तालुका में रविवार को शाम छह बजे तक सिर्फ 12 घंटे में 433 मिमी बारिश हुई, जिसके कारण उच और हेरान नदियों में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया और निचले इलाकों में बाढ़ आई गई। 

तेलंगाना में बारिश के कारण स्कूल-कॉलेज बंद
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने रविवार को राज्य में भारी बारिश के मद्देनजर शैक्षणिक संस्थानों में 11 जुलाई से तीन दिन की छुट्टी की घोषणा की। राज्य में लगातार बारिश के कारण निचले इलाकों के कई हिस्से जलमग्न हैं। कई जिलों में कुछ जगहों पर सड़कों पर जलभराव की खबर है, जबकि कई जगहों पर नदियां और नाले उफान पर हैं। यहां मौसम केंद्र ने अपनी डेली रिपोर्ट में कहा कि जयशंकर भूपालपल्ली जिले के कालेश्वरम में 35 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी। इसमें कहा गया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून जोरदार रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जयशंकर भूपालपल्ली, मनचेरियल, निर्मल, निजामाबाद, पेद्दापल्ले में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हुई। 

केरल समेत इन राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट
तेज बारिश के आसार को देखते हुए मौसम विभाग ने रविवार को केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। IMD के मुताबिक केरल के चार जिले कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड में अगले 24 घंटों में भारी के बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। तेलंगाना और महाराष्ट्र शनिवार से रेड अलर्ट पर हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने अधिकारियों को जरूरी कदम उठाने को कहा है। साथ ही उन्होंने लोगों की अपील की है कि जब तक कोई इमरजेंसी न हो, भारी बारिश के दौरान जोखिम न लें या घर से बाहर ना निकलें।

बिहार में दो दिन और सताती रहेगी गर्मी
जहां एक ओर देश के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण इलाके जलमग्न हैं तो वहीं बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा सहित 8 जिलों में मौसम शुष्क बना हुआ है। राज्य के कई जिलों में तेज धूप होगी और गर्म हवाएं चलेंगी। शाम होते ही उमसभरी गर्मी पड़ेगी। 30 जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, ट्रफ रेखा बीकानेर, शिवपुरी, सतना, झांसी होते हुए दक्षिण ओडिशा, उत्तर आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी की तरफ जा रही है। इसके प्रभाव से उत्तर बिहार के साथ ही दक्षिण पश्चिम और पूर्व बिहार में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। 13 जुलाई से बिहार के दक्षिण हिस्से में अधिकांश जगहों पर बारिश का सिस्टम सक्रिय होने के आसार है जिससे मध्यम बारिश होगी। 

उत्तर प्रदेश में भी ​​​​​​​बारिश का इंतजार जारी 
बिहार अकेले राहत की बारिश का इतंजार नहीं कर रहा, उत्तर प्रदेश से मानसून ने मुंह फेर रखा है। हालांकि जून के आखिरी हफ्ते में मानसून ने दस्तक दी थी, लेकिन एक-दो दिन की बारिश के बाद बादल चकमा दे गए। उमस और चिलचिलाती धूप से लखनऊ समेत पूरी यूपी के लोग परेशान हैं। सोमवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। एक-दो दिन में तापमान का पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement