Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

IMD Weather Update: उत्तरी राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ से बिगड़ेगा मौसम, जानिए कब-कहां होगी बर्फबारी और बारिश?

IMD Weather Update:देश के उत्तरी राज्यों में आने वाले समय में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि इस सप्ताह के अंत तक देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, लद्दाख में बर्फबारी होने के आसार हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 03, 2022 11:49 IST
Weather Update- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weather Update

IMD Weather Update: देश के उत्तरी राज्यों में की फिजा में ठंडक घुलने लगी है। लेकिन यह ठंडक तेज सर्दी में बदल सकती है। क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश के उत्तरी राज्यों में मौसम बिगड़ सकता है। मौसम विभाग ने कहा है कि इस सप्ताह के अंत तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, लद्दाख में हल्की से मध्यम बरसात के साथ बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है।

देश के उत्तरी राज्यों के मौसम में बदलाव आ सकता है। इसका कारण 

पश्चिमी विक्षोभ है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार हिमालय में एक नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसका असर शुक्रवार से देश के उत्तरी राज्यों पर पड़ सकता है।। पहाड़ों से लेकर मैदानों तक बारिश होगी। शुक्रवार व शनिवार को इसका असर ज्यादा दिखाई देगा। पहाड़ों पर बर्फबारी होगी तो पहाड़ों से सटे उत्तर के मैदानी इलाकों मं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 

अगले पांच दिन यहां होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर बना हुआ है। इसके चलते एक द्रोणिका उत्तरी कर्नाटक तक बनी हुई है। वहीं, उत्तर-पूर्वी हवाएं उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों की ओर चल रही है। इसलिए इन तीनों राज्यों व आसपास के क्षेत्रों में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम तो कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों में तमिलनाडु, पुडुचेरी व केरल में भारी बारिश की संभावना है। 

देश के इन इलाकों में होगी बर्फबारी

आईएमडी ने कहा कि उत्तराखंड में शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। वहीं हिमाचल प्रदेश, जम्मू, लद्दाख, कश्मीर, पीओके के गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। 

उत्तर-पूर्वी मानसून सक्रिय, यहां हुई वर्षा

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में पूर्वोत्तर मानसून सक्रिय रहा। इसके असर से तटीय आंध्र प्रदेश तटीय तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement