Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Yakub Memon: आतंकी याकूब मेमन की कब्र पर सजावट को लेकर एक और खुलासा हुआ, जानिए क्या है सच

Yakub Memon: आतंकी याकूब मेमन की कब्र को सजाने को लेकर बड़ा कब्रिस्तान ट्रस्ट को अर्जी दी गई थी। जिसे लेकर बाद में कब्रिस्तान ने नो ऑब्जेक्शन लेटर भी दे दिया था।

Reported By : Namrata Dubey Edited By : Pankaj Yadav Updated on: October 10, 2022 22:39 IST
Yakub Memon Graveyard- India TV Hindi
Yakub Memon Graveyard

Highlights

  • हर मैने रऊफ मेमन का बेटा इमरान भरता था कब्र के लाइट का बिल
  • मस्जिद और ट्रस्ट के नाम पर आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने का आरोप
  • रऊफ मेमन ट्रस्ट से जुड़ा नही था, फिर भी पैसे की लेन-देन में था शामिल

Yakub Memon: मुंबई 1993 के बम धमाकों के दोषी याकूब मेमन की कब्र सजाए लाने को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। आरोप है कि रऊफ मेमन के कहने पर याकूब की कब्र को सजाया गया है जिसके सबूत बड़ा कब्रिस्तान के पूर्व ट्रस्टी एडवोकेट जलील नौरंगे ने पेश किया है और मुंबई पुलिस कमिश्नर से भी जांच की मांग की है। दरअसल जब आतंकी के कब्र को मजार बनाने की बात सामने आई तब जुमा मस्जिद ट्रस्ट के चेयरमैन शोएब खातिब ने कहा कि याकूब मेमन की कब्र को सिर्फ खासतौर पर सजाया नहीं गया है बल्कि बड़ी रात के दौरान पूरे कब्रिस्तान की सभी कब्रों पर लाइटिंग की गई थी।

ऐसे में बड़ा कब्रिस्तान के पूर्व ट्रस्टी जाझिल नौरंगे ने उस आवेदन की कॉपी दिखाते हुए ट्रस्ट पर आरोप लगाया कि शोएब खातिब की ओर से झूठ कहा गया बल्कि खुद बड़ा कब्रिस्तान ट्रस्ट ने ही याकूब मेमन के चचेरे भाई रऊफ मेमन को इजाजत दी थी की वो बकायदा मीटर भी लगवाकर लाइट से सजाए। जिसकी कॉपी नौरंगे ने इंडिया टीवी को भी दिखाई, जिसमे साफ तौर पर 10 जुलाई 2021 को इमरान ओबेरॉय के नाम से अर्जी दी गई जिसे कब्रिस्तान ने स्वीकार कर नो ऑब्जेक्शन लेटर भी दे दिया।

कब्रिस्तान के पूर्व ट्रस्टी जाझिल नौरंगे ने दिखाया कब्र की लाइटिंग का बिल

याकूब मेमन की कब्र की लाइटिंग का बिल।

Image Source : INDIATV
याकूब मेमन की कब्र की लाइटिंग का बिल।

ट्रस्ट की तरफ से जारी किया गया 'नो ऑब्जेक्शन लेटर'

Image Source : INDIATV
ट्रस्ट की तरफ से जारी किया गया 'नो ऑब्जेक्शन लेटर'

कब्र को सजाने के लिए रउफ 'मेमन' से बन जाता था 'ओबरॉय'

मेमन के नाम पर अर्जी फिर कर दिया ओबेरॉय

Image Source : INDIATV
मेमन के नाम पर अर्जी फिर कर दिया ओबेरॉय

दिलचस्प बात यह है की खुद को बिजनेसमैन बताने वाला आतंकी याकूब मेमन का भाई जब इस कब्र को सजाने के लिए याचिका देता है तब वो अपना नाम बदलकर रऊफ मेमन से रऊफ ओबेरॉय कर लेता है बावजूद इसके ट्रस्ट को इस पर कोई आपत्ति नहीं होती है। ट्रस्ट और कब्रिस्तान के झूठ का पता तब भी चलता है जब यह बात सामने आती है कि लाइटिंग कुछ महीने पहले नही बल्कि एक साल पहले की थी, जिसकी बिजली का बिल रऊफ का बेटा इमरान ओबेरॉय के नाम से भरता था।

आतंक के पैसों को मस्जिद और ट्रस्ट के नाम पर किया जा रहा सफेद

कब्रिस्तान के पूर्व ट्रस्टी जाझिल नौरंगे

Image Source : INDIATV
कब्रिस्तान के पूर्व ट्रस्टी जाझिल नौरंगे

एडवोकेट जझील ने एक और बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि ना सिर्फ याकूब मेमन की कब्र को मजार बनाने की कोशिश की गई बल्कि कब्रिस्तान के मामूली कर्मी जिसकी तनख्वा महीने की 15 हजार रुपए है। उसके अकाउंट में लाखों रुपए इस लाइट को लगाने के बाद भेजा जाने लगा। जझिल बताते है कि उन्हें शक है कि आतंकवाद के पैसे को मस्जिद और ट्रस्ट के नाम पर सफेद किया जा रहा है जिसकी जांच होनी चाहिए।

रउफ और टाइगर मेमन के कहने पर ही याकूब की कब्र को सजाया गया

इमरान ओबेरॉय के दस्तावेज

Image Source : INDIATV
इमरान ओबेरॉय के दस्तावेज

आपको बता दें की एडवोकेट जझील नौरंगे वह व्यक्ति हैं जिन्हे  2019 में रउफ मेमन द्वारा धमकाया गया था। रउफ मेमन टाईगर मेमन और याकूब मेमन का चचेरा भाई हैं। नौरंगे ने आरोप लगाया कि जब उन्होंने कब्र सजाने की बात नहीं मानी तो उसने कहा कि टाइगर मेमन खुद तुम्हें कॉल करके तुमसे बात करेगा। बड़ा कब्रिस्तान के पूर्व ट्रस्टी ने आरोप लगाया था कि धमकी देने वाले ने यह भी कहा था कि याकूब की कब्र को ब्यूटीफिकेशन करने की इजाजत दी जाए। अब पता चला है कि धमकी देने वाला शख्स कोई और नहीं याकूब का चचेरा भाई ही है। आरोप है कि रऊफ और टाइगर मेमन के कहने पर ही याकूब मेमन की कब्र को सजाया गया है। 

धमकी देने वाला शख्स कोई और नहीं रउफ टाइगर मेमन ही है

बताया ये भी जा रहा है कि कब्रिस्तान के एक अन्य ट्रस्टी ने भी याकूब की कब्र के सौंदर्यीकरण पर आपत्ति जाहिर की थी। दोनों का आपत्तिकर्ता का आरोप है कि बात नहीं मानने पर उन्हें उनके पद से हटा दिया गया। उन्होंने बड़ा कब्रिस्तान में हो रही धांधली को लेकर वक्फ बोर्ड में शिकायत भी दी थी। धमकी देने वाले शख्स ने खुद को याकूब मेमन के परिवार का ही सदस्य बताया था। अब खुलासा हो गया है कि वह मेमन सदस्य कौन है। कब्र सजाने को लेकर धमकाने वाला कोई और नहीं याकूब मेमन का चचेरा भाई रऊफ टाइगर मेमन है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement