Friday, April 19, 2024
Advertisement

बिटकॉइन घोटाले में कर्नाटक के सीएम बोम्मई को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ेगी: कांग्रेस नेता

पूर्व मंत्री ने सरकार से सभी दस्तावेज सार्वजनिक करने और बिटकॉइन मामला प्रवर्तन निदेशालय या सीबीआई कों सौंपी जाने की मांग उठायी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 10, 2021 20:22 IST
Basavaraj Bommai, Basavaraj Bommai Bitcoin, Basavaraj Bommai Bitcoin Congress- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE कांग्रेस नेता प्रियांक खड़गे ने आरोप लगाया कि 'बिटकॉइन घोटाले' के चलते मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ेगी।

बेंगलुरु: कांग्रेस नेता प्रियांक खड़गे ने बुधवार को आरोप लगाया कि 'बिटकॉइन घोटाले' के चलते मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ेगी और वर्ष 2008-13 की तरह ही इस बार भी बीजेपी सरकार को तीसरा मुख्यमंत्री देखना पड़ेगा। विधायक खड़गे ने आरोप लगाया, 'यह सरकार बिटकॉइन घोटाले को चरणबद्ध तरीके से बंद करने का प्रयास कर रही है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता, उनके बच्चे और अधिकारी इसमें लिप्त हैं। ये कई करोड़ रुपये का घोटाला है और मादक पदार्थ संबंधी मामले निपटाने और स्थानांतरण के लिए बिटकॉइन प्राप्त किये गए। निवेश घोटाले भी इसी के जरिए किये गए।'

बीजेपी सरकार के वर्ष 2008-13 के कार्यकाल के दौरान बी. एस. येदियुरप्पा, डी. वी. सदानंद गौड़ा और जगदीश शेट्टार ने मुख्यमंत्री पद संभाला जबकि इस साल जुलाई में येदियुरप्पा के स्थान पर बोम्मई ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री का पद संभाला है। पूर्व मंत्री ने सरकार से सभी दस्तावेज सार्वजनिक करने और बिटकॉइन मामला प्रवर्तन निदेशालय या सीबीआई कों सौंपी जाने की मांग उठायी। खड़गे ने दावा किया कि बिटकॉइन घोटाला उस समय सामने आया, जब अमेरिका की आर्थिक अपराधा शाखा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय के समक्ष ये मुद्दा उठाया।

इस बीच, नयी दिल्ली में मौजूद बोम्मई ने खड़गे के आरोपों को लेकर संवाददाताओं के सवालों पर प्रतिक्रिया नहीं दी और कहा कि उन्हें पूरी जानकारी जुटाने के बाद बोलना चाहिए। बोम्मई ने कहा, 'इस मामले के संबंध में कांग्रेस नेताओं के नाम हैं, उन्हें इस बारे में चिंता करनी चाहिए।' सीसीबी अधिकारियों द्वारा शहर के एक हैकर श्रीकृष्ण उर्फ श्रीकी से 9 करोड़ रुपये के बिटकॉइन जब्त किए जाने के बाद पिछले कुछ समय से इस घोटाले में राजनीतिक रूप से प्रभावशाली लोगों के शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही थीं।

श्रीकी पर सरकारी पोर्टलों को हैक करने और मादक पदार्थ प्राप्त करने के लिए बिटकॉइन के माध्यम से भुगतान करने का आरोप है। उल्लेखनीय है कि बिटकॉइन एक विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है। यह पहली विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है जोकि किसी केन्द्रीय बैंक द्वारा नहीं संचालित होती। कम्प्यूटर नेटवर्किंग पर आधारित भुगतान के लिए इसे निर्मित किया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement