Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'I.N.D.I.A.' गठबंधन की डिजिटल बैठक आज, सीट बंटवारे और संयोजक को लेकर होगी चर्चा

विपक्षी गठबंधन इंडिया अलायंस के नेताओं की शनिवार को डिजिटल बैठक होनेवाली है। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में सीट बंटवारे के साथ संयोजक के नाम पर भी चर्चा होगी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: January 13, 2024 6:27 IST
INDIA alliance meeting- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 'इंडिया' गठबंधन की शनिवार को डिजिटल बैठक

नई दिल्ली:2024 चुनाव में सीटों को बंटवारे पर विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों के प्रमुख नेता शनिवार को डिजिटल बैठक करेंगे। बैठक में गठबंधन को मजबूत करने, सीट बंटवारे पर रणनीति बनाने और इस गठजोड़ का संयोजक नियुक्त करने को लेकर चर्चा की जाएगी। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। 

'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' पर भी बैठक

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि इस बैठक में सीट बंटवारे के साथ ही 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' और कुछ अन्य विषयों को लेकर भी चर्चा की जाएगी। रमेश ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘इंडिया के घटक दलों के नेता कल 13 जनवरी 2024 को पूर्वाह्न 11:30 बजे ‘जूम’ ऐप के माध्यम से बैठक करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बैठक में वे विभिन्न मुद्दों जैसे सीट-बंटवारे को लेकर शुरू हुई बातचीत, 14 जनवरी को इम्फाल के निकट थौबल से शुरू होने जा रही 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में भागीदारी और अन्य महत्वपूर्ण मामलों की समीक्षा करेंगे। बदलेगा भारत,जीतेगा इंडिया।’’ 

ममता बैठक में नहीं होंगी शामिल

सूत्रों का कहना है कि तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी शनिवार सुबह होने वाली इस बैठक में शामिल नहीं होंगी, क्योंकि वह पहले से तय कार्यक्रमों में व्यस्त हैं। सूत्रों ने बताया कि बैठक में विपक्षी गठबंधन का संयोजक नियुक्त करने पर भी चर्चा होगी। सूत्रों के मुताबिक, जनता दल (यूनाइटेड) बिहार के मुख्यमंत्री एवं अपने अध्यक्ष नीतीश कुमार को संयोजक बनाए जाने की पैरोकारी कर रही है, लेकिन तृणमूल कांग्रेस इसके पक्ष में नहीं है। 

सीट बंटवारे पर हो सकती है निर्णायक बातचीत

ममता बनर्जी ने ‘इंडिया’ गठबंधन की पिछली बैठक में संयोजक और प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम की पैरवी की थी। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सीट बंटवारे को लेकर भी निर्णायक बातचीत हो सकती है। सीट बंटवारे के संदर्भ में कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति अब तक कई सहयोगी दलों के साथ चर्चा कर चुकी है। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement