Thursday, May 23, 2024
Advertisement

Jammu Kashmir Lok Sabha Election 2024: जम्मू कश्मीर में कब होंगे चुनाव? इलेक्शन कमीशन ने की घोषणा

जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव और रिजल्ट की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। जम्मू कश्मीर में कुल 6 लोकसभा सीटें हैं। पिछली बार लोकसभा चुनाव में भाजपा ने बहुमत हासिल किया था।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: March 16, 2024 19:39 IST
जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा हो चुकी है।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा हो चुकी है।

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग ने शनिवार (16 मार्च) को 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करके ये अहम जानकारी दी। चुनाव आयोग ने बताया कि लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होगा। 13 मई को चौथे चरण का मतदान होगा। पांचवे चरण का मतदान 20 मई को होगा। छठे चरण की वोटिंग 25 मई को होगी। सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

मालूम हो कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है। ऐसे में नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है। वहीं आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभाओं का कार्यकाल जून में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है। वहीं, जम्मू कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव कराए जाने हैं।

जम्मू कश्मीर में कब होंगे चुनाव?

जम्मू कश्मीर में पांच चरणों में वोट डाले जाएंगे। वहीं, लद्दाख में पहले फेज में चुनाव होंगे, जहां 20 मई को वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 4 जून को की जाएगी। जम्मू कश्मीर में भाजपा अपनी पकड़ बनाए रखना चाहती है। जबकि वहां की लोकल पार्टियां भाजपा की जगह अपना वर्चस्व कायम करना चाहती हैं। इस नजरिए से ये राज्य इस लोकसभा चुनाव में बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस राज्य में लोक सभा चुनाव के अलावा विधान सभा चुनाव भी होना है। जिसकी तरीखों का ऐलान भी जल्द ही कर दिया जाएगा। इस राज्य में पार्टियों को लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव पर भी ध्यान देना है। 

  1. जम्मू-कश्मीर की उधमपुर सीट पर पहले चरण 19 अप्रैल को मतदान
  2. जम्मू-कश्मीर की जम्मू सीट पर दूसरे चरण 26 अप्रैल को मतदान
  3. जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर तीसरे चरण 7 मई को मतदान
  4. जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर सीट पर चौथे चरण 13 मई  को मतदान
  5. ​जम्मू-कश्मीर की बारामूला सीट पर पांचवे चरण 20 मई को मतदान
  • लद्दाख की एक मात्र लोकसभा सीट पर पांचवे चरण 20 मई को मतदान होगा।

किसमें कितना है दम

पिछली बार भाजपा, पीडीपी, कांग्रेस और नेकां ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। वहीं नेकां को कश्‍मीर की तीन और भाजपा ने जम्‍मू की दो सीटों पर अपनी जगह बनाई थी। साथ ही अन्‍य ने 1 सीट पर जगह बनाई थी। वहीं इस बार भाजपा अकेले मैदान में उतरी है। वहीं कांग्रेस और नेकां जम्‍मू से सीट शेयरिंग कर सकती है। पीडीपी भी अकेले ही चुनाव में अपना दमखम दिखाने के लिए तैयार है। साल 2019 में लोकसभा चुनाव में भाजपा ने बहुमत हासिल करके कमल खिला दिया था। अब देखना है कि इस बार कौन अपनी सरकार बनाता है। 2019 में जम्मू कश्मीर में कुल 5 चरणों में मतदान हुए थे।  

ये भी पढ़ें:

Punjab Lok Sabha Elections 2024: पंजाब में कब हैं चुनाव? इलेक्शन कमीशन ने की घोषणा

Haryana Lok Sabha Elections 2024: हरियाणा में कब-कब हैं चुनाव? इलेक्शन कमीशन ने की घोषणा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement