Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने नए साल में लक्षद्वीप को दी 1,156 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात, जाएंगे केरल

पीएम मोदी आज लक्षद्वीप में हैं और वहां उन्होंने 1130 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन औैर शिलान्यास किया। जानकारी के मुताबिक पीएम आज केरल भी जाएंगे।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: January 03, 2024 13:21 IST
pm modi in lakshadweep- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आज लक्षद्वीप में हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दक्षिण भारत में लक्षद्वीप और केरल के दौरे पर हैं। पीएम मोदी लक्षद्वीप में आज 1 हजार 150 करोड़ रुपए की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इसके बाद  वे केरल के लिए रवाना हो जाएंगे। बता दें कि पीएम मोदी दो जनवरी की दोपहर को ही लक्षद्वीप पहुंचे थे, उन्होंने लक्षद्वीप के अगत्ती में एक जनसभा को संबोधित किया था और रात यहीं गुजारी थी। दरअसल, पीएम मोदी दो और तीन जनवरी को तीन राज्यों के दौरे पर हैं। दौरे की शुरूआत उन्होंने तमिलनाडु से की थी, जहां 2 जनवरी की सुबह 10:30 बजे सबसे पहले वे तिरुचिरापल्ली पहुंचे थे। 

पीएम मोदी ने कहा-सबका साथ, सबका विकास है लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आजादी के बाद दशकों तक केंद्र में जो सरकारें रहीं उनकी प्राथमिकता सिर्फ अपने राजनीतिक दल का विकास था। जो दूर-सुदूर के राज्य हैं, जो बॉर्डर पर हैं या जो समुद्र के बीच में हैं, उनकी तरफ ध्यान नहीं दिया जाता था। बीते 10 वर्षों में हमारी सरकार ने जो बॉर्डर के इलाके हैं जो समुद्र के छोर के इलाके हैं, हमने उन्हें अपनी प्राथमिकता बनाया है। भारत के हर क्षेत्र और हर नागरिक का जीवन आसान बनाना और उसे सुविधा से जोड़ना ही केंद्र सरकार की प्राथमिकता है। आज यहां लगभग 1200 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। ये इंटरनेट, बिजली, पानी, स्वास्थ्य और बच्चों से जुड़ी परियोजनाएं हैं। इन सभी स्वास्थय परियोजनाओं के लिए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई।"

"हमारी सरकार ने हज यात्रियों की सहूलियत के लिए जो प्रयास किया है उसका भी लाभ लक्षद्वीप के लोगों को मिला। हज यात्रियों के लिए वीजा नियमों को आसान बनाया गया है। हज से जुड़ी ज्यादातर कार्रवाई अब डिजिटल होती है। सरकार ने महिलाओं को बिना महरम हज जाने की भी छूट दी है। इन्हीं सब प्रयासों की वजह से उमराह के लिए जाने वाले भारतीयों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है।"

पीएम ने तमिलनाडु में कई योजनाओं का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने कल यानी मंगलवार को तमिलनाडु में रेल, सड़क, तेल और गैस, शिपिंग और उच्चतर शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी 19 हजार 850 करोड़ रुपए से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इससे पहले पीएम ने तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन भी किया था, जिसे 1100 करोड़ रुपए में बनाया गया है।

लक्षद्वीप के विकास के लिए काम कर रहे-पीएम मोेदी

पीएम मोदी ने लक्षद्वीप के अगत्ती में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा-देश का यह हिस्सा अनेक संभावनाओं से भरा है, लेकिन आजादी के बाद लंबे समय तक इसके विकास पर उतना ध्यान नहीं दिया गया। शिपिंग यहां की लाइफ लाइन होने का बावजूद यहां का पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर ही रहा। यहां के लोगों को हेल्थ हो, शिक्षा हो, यहां तक की पेट्रोल डीजल के लिए भी बहुत परेशानियां उठानी पड़ती थी। इन सब चुनौतियों को अब हमारी सरकार दूर कर रही है। सरकार का प्रयास है कि गरीबों के पास घर हो, टॉयलेट हो, बिजली, गैस जैसी सुविधाओं से कोई भी वंचित न रहे।

पीएम ने कहा-अगत्ती सहित पूरे लक्षद्वीप के विकास के लिए भारत सरकार पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही है। पिछले 10 सालों में यहां कई विकास योजनाएं पूरी हुई हैं। हमने मछुआरों को आधुनिक सुविधाएं दी हैं। यहां के मछुआरे अब तो टूना मछली का निर्यात भी होने लगा है, जिससे उनकी इनकम बढ़ने के रास्ते खुल गए हैं।

ये भी पढ़ें:

नीतीश का संयोजक बनना अभी तय नहीं? ऐन मौके पर टल गई I.N.D.I.A की बड़ी बैठक

VIDEO: असम में बीच सड़क पर बस से टकराई ट्रक, भीषण दुर्घटना में 14 लोगों की मौत, 27 घायल

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement