Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अयोध्या: राम मंदिर ट्रस्ट में जगह पाने के लिए राजनीति शुरू, संत खुद को कर रहे प्रचारित

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की देखरेख के लिए बनने वाले ट्रस्ट पर अब ध्यान देने के साथ ही इसमें जगह पाने को लेकर राजनीति शुरू हो गई है।

IANS Reported by: IANS
Published on: November 16, 2019 11:41 IST
अयोध्या: राम मंदिर ट्रस्ट में जगह पाने के लिए राजनीति शुरू, संत खुद को कर रहे प्रचारित- India TV Hindi
अयोध्या: राम मंदिर ट्रस्ट में जगह पाने के लिए राजनीति शुरू, संत खुद को कर रहे प्रचारित

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की देखरेख के लिए बनने वाले ट्रस्ट पर अब ध्यान देने के साथ ही इसमें जगह पाने को लेकर राजनीति शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही कानून, गृह मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों से सुप्रीम कोर्ट के फैसले का अध्ययन करने और प्रस्तावित ट्रस्ट के तौर-तरीकों पर जल्द से जल्द काम करने को कहा है। फिलहाल ट्रस्ट में जगह पाने को लेकर संतों और विभिन्न हिंदू संगठनों के बीच होड़ शुरू हो गई है। इस मुद्दे पर पवित्र शहर में राजनीति की जा रही है और संत खुद को प्रचारित करने और यहां तक कि ट्रस्ट में जगह पाने के लिए दूसरों पर निशाना साधने में भी नहीं हिचकिचा रहे हैं।

Related Stories

यह स्पष्ट है कि जिन लोगों को ट्रस्ट में जगह मिलती है, वे स्वत: राम मंदिर निर्माण के श्रेय के हकदार होंगे। अयोध्या में आम चर्चा यह है कि ट्रस्ट में शामिल होने की सबसे अधिक संभावना राम जन्मभूमि ट्रस्ट के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास की है। इसका मुख्य कारण यह है कि न्यास 1990 के दशक की शुरुआत से ही मंदिर आंदोलन का नेतृत्व कर रहे थे और भाजपा नेता उनका काफी सम्मान करते हैं।

राम जन्मभूमि के स्थल का प्रभार लेने और प्रस्तावित राम मंदिर के निर्माण की देखरेख के लिए जनवरी 1993 में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के सदस्यों द्वारा एक स्वतंत्र ट्रस्ट के रूप में राम जन्मभूमि न्यास की स्थापना की गई थी।

महंत रामचंद्र दास परमहंस 2003 में निधन होने तक न्यास के प्रमुख बने रहे। महंत नृत्य गोपाल दास अब न्यास के प्रमुख हैं और माना जा रहा है कि मोदी सरकार प्रस्तावित ट्रस्ट में न्यास के एक प्रतिनिधि को शामिल करेगी।

भाजपा के एक पूर्व सांसद रामविलास वेदांती ने पहले ही ट्रस्ट में जगह पाने के लिए अपने नाम को आगे करना शुरू कर दिया है और भाजपा नेता विनय कटियार के समर्थक उनके नाम का प्रचार कर रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक, प्रस्तावित ट्रस्ट में मोदी की पसंद के एक वरिष्ठ नौकरशाह और एक वकील शामिल होंगे जो यह सुनिश्चित करेंगे कि गतिविधियां सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुरूप हों।

चूंकि राम मंदिर उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बनाया जाएगा, इसलिए राज्य से एक वरिष्ठ मंत्री या भाजपा नेता को भी शामिल करने की संभावना है।

और चूंकि प्रधानमंत्री ट्रस्ट के गठन को लेकर किसी भी तरह का विवाद नहीं चाहेंगे, इसलिए वे ट्रस्ट में कुछ अन्य गैर-विवादास्पद सदस्यों के अलावा सुप्रीम कोर्ट के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश या एक विद्वान को शामिल करेंगे।

सबसे बड़ा विवाद जो प्रस्तावित ट्रस्ट के सामने आने की संभावना है, वह मंदिर निर्माण के लिए विभिन्न संगठनों, ट्रस्टों और धार्मिक समूहों द्वारा धन संग्रह से संबंधित है, विहिप इनमें से सबसे बड़ा है।

मुख्य मुद्दा यह होगा कि क्या ये फंड संग्रहकर्ता नए ट्रस्ट को धन सौंपने के लिए तैयार होंगे और क्या वे पिछले 27 वर्षों के दौरान एकत्र किए गए करोड़ों रुपये के लिए जवाबदेह होंगे। उन समूहों का कोई उचित रिकॉर्ड नहीं है, जो अब तक धन एकत्र कर रहे हैं और बड़ी मात्रा में राशि एकत्र कर भी चुके हैं।

राम लला मंदिर के मुख्य पुजारी, महंत सत्येंद्र दास, पहले ही दावा कर चुके हैं कि 18 करोड़ रुपये राम जन्मभूमि न्यास ट्रस्ट को हस्तांतरित किए गए थे और किसी के पास इसका कोई खाता नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट ने 9 नवंबर (शनिवार )को अयोध्या में 2.77 एकड़ विवादित भूमि का स्वामित्व हिंदुओं को दे दिया था और एक राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया और फैसले में कहा कि मुसलमानों को वैकल्पिक स्थल पर 5 एकड़ जमीन मिलेगी।

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाली पांच-न्यायाधीशों की पीठ ने सर्वसम्मति से फैसला किया कि विवादित भूमि हिंदुओं को दी जानी चाहिए और केंद्र सरकार को मंदिर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट बनाने का आदेश दिया था।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement