Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अगले महीने से शुरू हो जाएगा एक और एक्सप्रेस-वे, दिल्ली से बिहार पहुंचना होगा आसान

Purvanchal Expressway: हैदरिया गांव से बिहार राज्य की सीमा महज 18 किलोमीटर दूर है। ऐसे में दिल्ली से यूपी के पूर्वी हिस्से और बिहार पहुंचना बहुत आसान होने वाला है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 26, 2021 11:55 IST
Now travel Delhi to Bihar on expressways Purvanchal Expressway almost ready अगले महीने से शुरू हो जा- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/UPEIDAOFFICIAL अगले महीने से शुरू हो जाएगा एक और एक्सप्रेस-वे, दिल्ली से बिहार पहुंचना होगा आसान

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश में अगले महीने एक और एक्सप्रेस-वे की शुरुआत होने जा रही है। इस एक्सप्रेस-वे की शुरुआत के साथ देश की राजधानी नई दिल्ली से सड़क के रास्ते बिहार तक पहुंचना बेहद आसान हो जाएगा। दरअसल लखनऊ के NH-731 से शुरू होकर गाजीपुर जिले के हैदरिया गांव तक जाने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस की अगले महीने शुरुआत होने की संभावना है। हैदरिया गांव से बिहार राज्य की सीमा महज 18 किलोमीटर दूर है। ऐसे में दिल्ली से यूपी के पूर्वी हिस्से और बिहार पहुंचना बहुत आसान होने वाला है।

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईडा) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीश अवस्थी ने कहा है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है और इसका मुख्य कैरिजवे जल्द ही वाहनों की गति के लिए खोल दिया जाएगा। अवस्थी ने एक्सप्रेसवे का मौके पर निरीक्षण किया और अधिकारियों को रविवार को जल्द से जल्द काम पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने आगे कहा कि एक्सप्रेसवे को अगले महीने के अंत तक जनता के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है।

इस निरीक्षण के दौरान यूपीईडा के सीईओ ने अधिकारियों को सभी रिवर ओवर रिज को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। यह 340.824 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एनएच-731) पर चंदसराय गांव से शुरू होता है और उत्तर प्रदेश-बिहार सीमा से लगभग 18 किलोमीटर दूर गाजीपुर जिले (एनएच-19) के हैदरिया गांव में समाप्त होता है।

ये छह लेन का एक्सप्रेसवे आठ लेन तक विस्तार योग्य है। एक्सप्रेसवे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर के नौ जिलों को कवर करेगा। यह वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर और इलाहाबाद जैसे महत्वपूर्ण शहरों को भी लिंक सड़कों के माध्यम से जोड़ेगा। इसके अलावा, सुल्तानपुर जिले के कुडेभर में एक्सप्रेस-वे का तीन किलोमीटर लंबा रनवे भी होगा। इस रनवे को आपात स्थिति के दौरान भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों की लैंडिंग और टेक-ऑफ के लिए प्रस्तावित किया गया है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement