Monday, May 06, 2024
Advertisement

त्रिपुरा सरकार ने की छात्रों के लिए बड़ी पहल, अब मोबाइल में शुरू होगी 'ऑनलाइन पढ़ाई'

राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि त्रिपुरा सरकार छात्रों को मोबाइल फोन के माध्यम से सीखने की प्रक्रिया में शामिल करने के लिए एक विशेष पहल के साथ आई है

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 22, 2020 12:49 IST
Tripura govt to start learning initiative for students on...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Tripura govt to start learning initiative for students on mobile phones

अगरतला। राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि त्रिपुरा सरकार छात्रों को मोबाइल फोन के माध्यम से सीखने की प्रक्रिया में शामिल करने के लिए एक विशेष पहल के साथ आई है, यहां तक ​​कि देश भर के शिक्षण संस्थान भी बंद रहते हैं।"शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने कहा, मार्च में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी और तब से, यह अनिश्चित हो गया जब स्कूल फिर से खुलेंगे। इसलिए, हमने एक नई परियोजना शुरू करने का फैसला किया है - 'एकटु खेतो, एकटू पढो' - 25 जून से कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए।

श्री नाथ ने कहा कि राज्य के दूरदराज के गांवों में भी लोगों के पास मोबाइल फोन हैं, भले ही इंटरनेट एक्सेस या केबल टीवी नेटवर्क उपलब्ध न हो।"जिनके पास एंड्रॉइड फोन हैं वे व्हाट्सएप के माध्यम से अध्ययन सामग्री प्राप्त कर सकते हैं, और अन्य एसएमएस के माध्यम से। अभिभावकों के फोन का इस्तेमाल इस उद्देश्य के लिए किया जा सकता है," उन्होंने रविवार को कहा।

दिशानिर्देशों के अनुसार, हर सुबह मोबाइल फोन पर छात्रों को पाठ और अभ्यास भेजे जाएंगे, और उनके प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया दोपहर में एकत्र की जाएगी। श्री नाथ ने कहा कि विभिन्न जिलों में शैक्षणिक समन्वयक स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के साथ सामग्री साझा करेंगे, जो प्रक्रिया की निगरानी के लिए शिक्षकों को शामिल करेंगे।

त्रिपुरा में 4,733 सरकारी स्कूलों में लगभग पांच लाख छात्र पढ़ते हैं। अप्रैल में, त्रिपुरा शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से छात्रों के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए थे और केबल टेलीविजन चैनलों और सोशल मीडिया पर स्ट्रीम किए गए वीडियो रिकॉर्ड किए थे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement