Thursday, May 09, 2024
Advertisement

पिंपल फ्री स्किन चाहते हैं तो आज ही बंद कर दें ये 4 काम, नहीं तो हमेशा रहेंगे चेहरे के दाग-धब्बों से परेशान

पिंपल फ्री स्किन टिप्स: पिंपल फ्री स्किन की चाहत हर किसी की होती है। लेकिन, आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि आपकी कुछ गलतियां ही आपको इस समस्या का शिकार बना सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 07, 2023 9:53 IST
pimple free skin tips- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL pimple free skin tips

पिंपल फ्री स्किन टिप्स: हमारी स्किन बेदाग और निखरी हुई हो ये कौन नहीं चाहता। लेकिन, ये इतना आसान है नहीं पर बनाया जा सकता है। अगर हम अपनी स्किन केयर रूटीन में कुछ बदलाव कर लें तो हम इस समस्या से बच सकते हैं। इसके साथ ही हमारी कुछ आदतें भी हैं जो हमारी स्किन पर पिंपल्स दे जाती हैं और हम हमेशा इससे परेशान रहते हैं। ऐसे में जानते हैं किन बातों का ख्याल रखकर हम अपनी स्किन को बेहतर (How can I make my skin pimple free) बना सकते हैं और बार-बार होने वाले पिंपल्स से बच सकते हैं। तो, जानते हैं पिंपल स्किन केयर रूटीन 

पिंपल फ्री स्किन चाहते हैं तो आज ही बंद कर दें ये 4 काम -Pimple free skin care tips

1. चेहरे को छूना बंद करें

अगर आप पिंपल फ्री स्किन चाहते हैं तो अपने चेहरे को बार-बार छूना बंद करें। ऐसा इसलिए कि जितनी बार आप अपने चेहरे को छूते हैं उतनी बार आपकी उंगलियों से गंदगी स्किन तक चली जाती है। ये आपके पोर्स में इंफेक्शन पैदा करती है जिससे ये पिंपल्स और छोटे-छोटे दानों का खतरा बढ़ाती है। इस कारण से आपको हर कुछ दिन पर पिंपल हो सकते हैं। 

बचपन का ये खेल बस एक मिनट में बर्न कर सकता है 15 से 20 कैलोरी, जानें Weight loss में कैसे है मददगार

2. एक्सट्रा क्लीनजिंग बंद करें

कुछ लोग अपने चेहरे को दिन में कई बार साफ करते हैं। हर बार पसीना आने के बाद पानी से मुंह धोते हैं। इसके अलावा हर दिन स्क्रबिंग करते हैं और फिर हार्ड क्लींनजर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसी स्किन में पोर्स खुल जाते हैं और फिर सीबम ज्यादा प्रड्यूस होता है और त्वचा ऑयली हो जाती है। इससे आपको ज्यादा पिंपल्स की समस्या हो सकती है।

pimple free skin

Image Source : SOCIAL
pimple free skin

3. स्किन केयर प्रोडक्ट्स का  कर करें इस्तेमाल

स्किन क्लीनजिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स आपको बदले में एक्ने और पिंपल्स दे जा सकते हैं। चाहे वो जिंक, विटामिन सी और विटामिन ई से ही भरपूर प्रोडक्ट्स ही क्यों न हो। इसलिए कोशिश करें कि कम से कम प्रोडट्स का इस्तेमाल करें। अगर आप कर भी रहे हैं तो उन प्रोडक्ट्स का चुनाव करें जो कि नेचुरल हों और नुकसान न करे। 

स्कैल्प में ड्राईनेस के कारण खुश्की और खुजली से हैं परेशान, लगाएं ये 3 चीजें जो हैं बेहद कारगर

4. गर्म पानी का कम करें इस्तेमाल 

कुछ लोग चेहरे साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, ये नुकसानदेह हो सकता है। ये आपकी स्किन को सेंसिटिव बना सकता है जिससे एक्ने की समस्या तेजी से बढ़ सकती है। तो, अगर आप भी अपनी स्किन केयर रूटीन से जुड़ी इन गलतियों को कर रहे हैं तो आपको इनसे बचना चाहिए। साथ ही स्किन के लिए किसी भी प्रोडक्ट्स को खरीदने से पहले उनके इंग्रीडिएंट्स और फिर फायदे व नुकसानों के बारे में पढ़ लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement