Sunday, May 05, 2024
Advertisement

महिलाओं का निकला हुआ पेट हो सकता है जानलेवा, जानिए कैसे

हाल में ही एक शोध किया गया जिसमें ये बात सामने आई कि जो जिन महिलाओं को पेट में अधिक वसा होता है उन्हें मोनोपॉज में कैंसर होने की संभावना सबसे अधिक होती है। जानिए इसका मुख्य कारण....

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 11, 2017 11:31 IST
belly fat- India TV Hindi
belly fat

हेल्थ डेस्क: आजकल के समय में हर कोई इतना ज्यादा बिजी है कि किसी के पास इतना समय नहीं कि वह खुद का ख्याल रख पाएं जिसके कारण कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं महिलाएं खूसूरत और आकर्षक दिखने के लिए अमूमन पेट का वसा घटाने लिए के लिए प्रेरित होते हैं लेकिन एक नए शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि पेट का वसा रजोनिवृत्ति(मोनोपॉज) में कैंसर बढ़ाने का कारक हो सकता है।

रजोनिवृत्ति से गुजर रहीं या गुजर चुकीं महिलाओं को न केवल आकर्षक दिखने के लिए बल्कि स्वस्थ रहने के लिए भी पेट का वसा कम करना चाहिए।  निष्कर्ष बताते हैं कि फेंफड़ों व गैस्ट्रोइंटेस्टाइलन (जीआई) जैसे कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए पेट में वसा का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के अनुकूल अन्य भागों में वितरण महत्वपूर्ण है।

डेनमार्क आधारित बायोटेक्नोलॉजी कंपनी नॉर्डियक बायोसाइंस के शोधार्थी मेकस्क ने बताया, "यह अध्ययन इस आयु वर्ग की महिलाओं के लिए वजन प्रबंधन प्राथमिकताओं पर एक नई बहस छेड़ता है, क्यूंकि इस उम्र में पेट में वसा एकत्र होने की संभावना बहुत अधिक होती है।"

उन्होंने कहा, "शरीर के मध्य में वसा के जमाव को रोकना ही इस खतरे से बचने का सर्वोत्तम उपाय है।" इस शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं के एक समूह ने औसतन 71 वर्ष की 5,855 महिलाओं पर अध्ययन किया था।

यह शोध मैड्रिड में यूरोपीयन सोसाइटी फॉर मेडिकल ओन्कोलॉजी (ईएसएमओ) 2017 कांग्रेस में पेश किया गया।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement