Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Delhi Pollution: दिल्ली के वायु प्रदूषण चाहते हैं बचना तो न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के इन घरेलू उपायों को करें फॉलो

सेलिब्रेटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएं है। जिन्हें अपनाकर आसानी से काफी हद तक प्रदूषण से बच सकते है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 04, 2019 19:34 IST
Air pollution , delhi, rujuta diwekat- India TV Hindi
Air pollution 

Delhi Air Pollution: दिल्ली में इस समय प्रदूषण का कहर जारी है। जिसके कारण कई बीमारियों के होने की आशंका जताई जा रही हैं। इस भयानक स्थिति में लोगों को सांस लेने में समस्या हो रही है। ईपीसीए के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण सीवियर प्लस कटेगरी व एक्यूआई 500 से 700 के बीच पहुंच गया है। जो आप प्रदूषण से कई गुना ज्यादा है। इस समस्या से बचाव के लिए हम कई तरह के उपाय अपना रहे हैं। घर से बाहर निकलते समय उचित माक्स पहन रहे हैं। इसके अलावा खानपान पर भी ध्यान दे रहे हैं। 

भारत में कई शहरों में बढ़ते प्रदूषण के कारण हर कोई इसका उपाय सोच रहा है कि कैसे इस समस्या से खुद का बचाव करें। ऐसे में सेलिब्रेटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएं है। जिन्हें अपनाकर आसानी से काफी हद तक प्रदूषण से बच सकते है। 

Air pollution: प्रदूषण से करना चाहते हैं बचाव तो खरीदें सिर्फ ये मास्क, जानें इनकी खासियत

सेलिब्रेटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने सोशल मीडिया में एक पोस्ट शेयर की है। जिसमें उन्होंने बताया है कि घर पर क्या चीज बनाकर आप प्रदूषण से बच सकते हैं। 

बनाएं खास लड्डू

रुजुता ने एक खास प्रकार के लड्डू बनाने के बारे में बताया है। इसके लिए अदरक, गुड़ और घी को बराबर मात्रा में लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसके छोटे-छोटे लड्डू बना लें। अब दिन की शुरूआत और अंत इस एक लड्डू के साथ करें।  खासतौर पर जब भी आप बाहर के प्रदूषित वातावरण से होकर घर लौटें तो इस लड्डू का सेवन जरूर करें। इन लड्डूओं को खाने से फ्लू और जलन से कोसों दूर रहेंगे। इसके साथ ही साइनस और पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। 

प्रदूषण की वजह से स्किन में बढ़ने लगा है सांवलापन तो तुरंत छोड़े चीनी, जानिए वजह

गन्ना
सर्दियां आते ही ताजे गन्ना आना शुरू हो जाते है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जोकि पॉल्युशन हानिकारक प्रभावों से दूर रखता है। इसलिए रोजाना कम से कम एक गिलास फ्रेश गन्ना का जूस पिएं। 

  • गन्ना का जूस पीने से लिवर से विषाक्त तत्वों के बाहर निकाल देगा। 
  • थकान और सुस्ती से कोसों दूर रखकर इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक रखेगा।
  • पाचन तंत्र ठीक रखेगा। 

केसर, हल्दी आदि से बन हुआ स्पेशल दूध
अगर आपको दूध पसंद है। तो इसमें कुछ चीजें मिलाकर काफी हद तक प्रदूषण से खुद का बचाव कर सकते है। इसके लिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में थोड़ा केसर, हल्दी डालकर गर्म करें। उबाल आने के बाद इसमें 1 चम्मच तुलसी के दाने और स्वाद के लिए गुड डाले। 

  • इसका सेवन करने से स्किन के साथ-साथ हेयर डैमेज की समस्या खत्म हो जाएगी। 
  • प्रदूषण के कारण होने वाले इंफेक्शन, एलर्जी और ब्लोटिंग की समस्या से भी मिलेगी राहत। 
  • हल्दी और दूध में भरपूर मात्रा में एंटी-एंफ्लामेंट्री गुण पाएं जाते है।

प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स
रुजुता ने बताया कि प्रदूषण से बचने के लिए रोजाना आप घर के अंदर एक्सरसाइज करें। 

  • अधिक से अधिक हाइड्रेड रहें।
  • विटमिन डी, विटमिन बी12 और कैरोटीन सप्लिमेंट  आदि का सेवन अधिक करें। यह प्रदूषण से लड़ने में आपकी काफी मदद करेंगे। 

Latest Lifestyle News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement