Friday, May 17, 2024
Advertisement

रबड़ की तरह खींच-खींच कर न खाएं मैदे से बनी ये चीजें, बनाते समय अपनाएं ये 3 टिप्स

अक्सर मैदे से बनी चीजों को खाने में एक दिक्कत ये आती है कि ये हवा लगने के साथ सख्त और रबड़ की तरह होने लगते हैं। ऐसे में ये टिप्स इस समस्या को कम कम करने में मदद कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 29, 2023 6:00 IST
maida_bhature- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL maida_bhature

मैदा न खाने के पीछे कुछ लोगों का ये भी तर्क होता है कि अगर गर्म चीजों को न खाएं तो ये नरम होकर टाइट हो जाते हैं। खासकर कि पूरी, भटूरे और पराठे में। आपने देखा होगा मैदा से बने भटूरे कुछ ही समस में सख्त हो जाते हैं। हवा लग जाने पर टाइट हो जाते हैं और इन्हें रबड़ की तरह खींच-खींच कर खाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में अगर आप इन्हें बनाते समय ही कुछ टिप्स को अपनाएं तो इस मुश्किल से बाहर आ सकते हैं। साथ ही आप इसे जितने लंबे समय तक रखें ये खराब नहीं होंगे। साथ ही इनका स्वाद भी आपको अच्छा लगेगा और पेट में जाकर ये चिपकेंगे नहीं। 

मैदे से नरम पूरी और पराठा बनाने की 3 विधि-How to make soft maida in hindi

1. मैदे का आटा गर्म पानी से गूंथे

मैदे को मुलायम बनाने में ये टिप्स आपके हमेशा काम आ सकते हैं। आपको करना ये है कि जब भी आप मैदे का आटा गूंथ रहे हों तो इसमें गर्म पानी का इस्तेमाल करें। अगर आप इससे समोसे जैसी चीज बना रहे हैं तो थोड़ा सा तेल मिला लें। इसके बाद इसमें गर्म पानी मिलाएं औ तब इसे टाइट करके गूंथ लें। इसके अलावा अगर आप पूरी या फिर पराठा बना रहे हैं तो, इसमें भी ये टिप्स काम आएगी।

chole_bhature

Image Source : SOCIAL
chole_bhature

Bakrid 2023: शीर खुरमा से लेकर नल्ली निहारी तक, ये हैं बकरीद के Traditional foods

2. मैदे में मिलाएं सूजी और थोड़ा सा आटा

मैदे इतना पतला होता है कि ये हवा लगते ही पापड़ की तरह टाइट हो सकता है। ऐसे में आपको इसे रबड़ की तरह बनने से बचाना है तो इसमें थोड़ा सा फाइबर जोड़ें। इसके लिए थोड़ा सा आटा और मैदा मिलाएं और सबको गुनगुने पानी से गूंथ लें। इसके दो फायदे होंगे। पहले तो पूरी और पराठा क्रंची हो जाएगा और दूसरा इसका टेस्ट बेहतर होगा। साथ ही ये आपके पेट और आंतों में जाकर चिपकेगा नहीं।

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज खाएं हरी मिर्च का पराठा, जानें रेसिपी और खाने के फायदे

3. दही का पानी और बेकिंग सोडा मिला लें

दही का पानी और बेकिंग सोडा, दोनों को मिलाकर मैदा तैयार करने से ये आसानी से फर्टेंट हो जाएगा। इसे आपका पेट आसानी से पचा लेगा और शरीर को इसके अन्य नुकसान नहीं होंगे। तो,  अब जब भी मैदा तैयार करें तो इसमें दही का पानी और बेकिंग सोडा मिलाकर अच्छी तरह से गूंथ लें। इसके बाद आपको जो बनाना है उसे आराम से बनाएं। ये आपके पेट और आंतों के लिए उतना नुकसानदेह नहीं होगा, जितना कि सादे मैदा से बनी चीजें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement