Friday, May 03, 2024
Advertisement

चीता प्रोजेक्ट को एक और बड़ा झटका, कूनो नेशनल पार्क में 2 महीने में तीसरे चीते ने तोड़ा दम, ये है वजह

द​क्षिण अफ्रीका से लाई गई दक्षा नामक मादा चीता की मौत आज मंगलवार को हो गई। दो माह में यह दक्षिण अफ्रीका से लाए गए तीसरे चीता की मौत हुई है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 09, 2023 18:06 IST
कूनो नेशनल पार्क में एक और चीता की मौत- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कूनो नेशनल पार्क में एक और चीता की मौत

कूनो नेशनल पार्क से एक और दुखद खबर मिली है। यहां एक और चीता की मौत हो गई। द​क्षिण अफ्रीका से लाई गई दक्षा नामक मादा चीता की मौत आज मंगलवार को हो गई। दो माह में यह दक्षिण अफ्रीका से लाए गए तीसरे चीता की मौत हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल पार्क में उसका झगड़ा किसी अन्य चीते से हो गया था। दोनों के बीच हुई इस लड़ाई में दक्षा मादा चीता की मौत हो गई।

प्रधानमंत्री ने इस प्रोजेक्ट का किया था शुभारंभ

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाए गए थे। उनमें से उदय चीता और दूसरे मादा चीता साशा की मौत कुछ दिन पहले हुई थी। वहीं, क्षिण अफ्रीका से लाई गई दक्षा नामक मादा चीता की मौत आज हो गई। दक्षा मादा चीता को नामीबिया से लाया गया था। इसका पहले नाम 'फिडा' था। भारत के श्योपुर कूनो नेशनल पार्क में शुरू किए गए चीता प्रोजेक्ट पर पूरे विश्व की निगाहें टिकी हुई हैं। कुछ माह पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया था। एक विराम के बाद चीता युग की शुरूआत की गई थी। हालांकि, अब तीन चीतों की मौत के बाद प्रबंधन पर सवाल खड़े हो रहे हैं। 

कूनो नेशनल पार्क में 17 बड़े चीते बचे हैं

भारत में चीता प्रोजेक्ट के लिए नामीबिया से 8 और दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाए गए हैं। अभी तक इनमें से तीन की मौत हो चुकी है। सबसे पहले नामीबिया से आए एक चीते की बीमारी से मौत हुई थी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका से आए एक चीते की मौत हुई। दो महीने के अंदर अब तीसरे चीते की मौत हो गई। अब कूनो नेशनल पार्क में 17 बड़े चीते बचे हुए हैं।

यह भी पढ़ें-

DRDO साइंटिस्ट को 15 मई तक के लिए ATS हिरासत में भेजा गया, पाकिस्तान के लिए जासूसी करने का आरोप

बहन की पीरियड्स ब्लड देख भाई को हुआ संबंध बनाने का शक, पीट-पीटकर की हत्या

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement