Monday, April 29, 2024
Advertisement

हेडमास्टर ने छात्र को पीटा तो दर्ज हो गया SC-ST का मुकदमा, सस्पेंड किए गए मास्टर साहब

मध्य प्रदेश के सतना में सरकारी स्कूल के एक हेडमास्टर ने एक छात्र को बेरहमी से पीटा है। टीचर ने छात्र को लात-घूंसे से पीटा और बाल पकड़कर पूरे स्कूल में घुमाया। इस घटना के बाद हेडमास्टर को सस्पेंड कर दिया गया और उसके खिलाफ एससी-एसटी एक्ट में मुकदमा दर्ज किया गया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: August 12, 2023 6:49 IST
satna head master beats- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB सतना में छात्र को बेरहमी से पीटता टीचर

सतना: मध्य प्रदेश के सतना में एक बेरहम टीचर का कारनामा सामने आया है। सरकारी स्कूल के हेडमास्टर ने एक छात्र को इस कदर पीटा कि उसके परिजनों को पुलिस के पास जाना पड़ा। छात्र को पीटने वाले हेडमास्टर को जहां निलंबित कर दिया गया है तो वहीं उनके खिलाफ थाने में एससी-एसटी का मुकदमा भी दर्ज हो गया। छात्र की मां ने कोलगवां थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। एफआईआर दर्ज होने के बाद पुलिस ने छात्र का मेडिकल भी कराया है। छात्र की मां का कहना है कि बेशक छात्र गुनहगार रहा होगा और उसने गलती की लेकिन मास्टर साहब ने उसको जो सजा दी, उनके द्वारा दिए गए दंड का तरीका सही नहीं था। 

हेडमास्टर को किया गया निलंबित

इस मामले में संयुक्त संचालक लोक शिक्षण रीवा संभाग, संतोष कुमार त्रिपाठी ने शासकीय माध्यमिक शाला माधवगढ़ के प्रधानाध्यापक राजेश कुमार त्रिफला को निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में उन्हें विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय रामपुर बाघेलान में अटैच किया गया है। यह कार्रवाई मप्र सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम तीन के उपनियम 1-2- 3 के तहत हेडमास्टर राजेश त्रिफला को कदाचरण का दोषी मानते हुए की गई है। जबकि हेडमास्टर त्रिफला के खिलाफ जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने जांच कराई थी और कार्रवाई का प्रस्ताव जेडी को भेजा था। लिहाजा मामले में जेडी ने भी आनन-फानन में एक्शन लिया और निलंबन की कार्रवाई की है।

छात्र को लात-घूंसे के अलावा बाल पकड़कर घसीटा  
दरअसल, शासकीय माध्यमिक शाला माधवगढ़ में आठवीं कक्षा का एक छात्र स्कूल में शरारत करता था। बताया जा रहा है कि ये छात्र स्कूल में खड़ी साइकिलों की हवा निकाल देता था। छात्र को हेडमास्टर ने बीते 1 अगस्त को साइकिल से हवा निकालते पकड़े जाने पर पिटाई की थी। लेकिन हेडमास्टर ने थप्पड़ और लात-घूंसे बरसाने के साथ ही उसे बाल पकड़ कर घसीटा भी। इतना ही नहीं मास्टर साहब ने छात्र को स्कूल की क्लासों में बाल पकड़कर ही घुमाया था। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुआ था। वीडियो वायरल होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने इस पर संज्ञान लेते हुए दो प्राचार्यों की जांच टीम बनाई थी। जांच दल के प्रतिवेदन के आधार पर डीईओ ने हेडमास्टर राजेश कुमार त्रिफला के विरुद्ध कार्रवाई का प्रस्ताव संयुक्त संचालक रीवा संभाग को भेजा था, जिसके बाद हेडमास्टर को सस्पेंड कर दिया गया।

वायरल वीडियो पर पुलिस ने लिया एक्शन
सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने भी मामले पर खुद ही संज्ञान लिया था और एसपी आशुतोष गुप्ता के निर्देश पर कोलगवां टीआई सुदीप सोनी ने भी जांच शुरु कर दी थी। इसी बीच पीड़ित छात्र की ओर से फरियादी बनकर खुद उसकी मां थाने पहुंच गई। छात्र की मां की रिपोर्ट और वायरल वीडियो में हेड मास्टर की करतूत देख कोलगवां कोतवाल ने धारा 294, 323 आईपीसी 3(2) 5(1) एससी-एसटी एवं 82 जुबेनाइल एक्ट के तहत हेड मास्टर राजेश कुमार त्रिफला के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

(रिपोर्ट- अमित त्रिपाठी)

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement