Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Yogi Adityanath
Yogi Adityanath

Yogi Adityanath

योगी आदित्यनाथ

DOB: 5 जून 1972

योगी आदित्यनाथ जनसंख्‍या के आधार पर देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री हैं। योगी आदित्‍यनाथ का असली नाम अजय सिंह बिष्ट है। योगी का जन्‍म 5 जून 1972 को उत्तराखण्ड के पौड़ी गढ़वाल जिले स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचुर गाँव के एक गढ़वाली राजपूत परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम आनन्द सिंह बिष्ट है जो एक फॉरेस्ट रेंजर थे तथा इनकी मां का नाम सावित्री देवी है। इन्होंने 1977 में टिहरी के गजा के स्थानीय स्कूल में पढ़ाई शुरू की व 1987 में यहाँ से दसवीं की परीक्षा पास की। सन् 1989 में ऋषिकेश के श्री भरत मन्दिर इण्टर कॉलेज से इन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की। 1990 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई करते हुए ये अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े। 1992 में श्रीनगर के हेमवती नन्दन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से इन्होंने गणित में बीएससी की परीक्षा पास की। योगी आदित्‍यनाथ ने 19 मार्च 2017 को उत्‍तर प्रदेश के 21वें मुख्यमन्त्री के रूप में शपथ ली। वे 1998 से 2017 तक भारतीय जनता पार्टी की ओर से गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद रहे। सबसे पहले 1998 में योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़े और जीत गए। तब इनकी उम्र केवल 26 वर्ष थी। वे बारहवीं लोक सभा (1998-99) के सबसे युवा सांसद थे। एक राजनेता होने के साथ ही वे गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मन्दिर के महन्त भी हैं। आदित्यनाथ गोरखनाथ मन्दिर के पूर्व महन्त अवैद्यनाथ के उत्तराधिकारी हैं। ये हिन्दू युवाओं के सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं।

Read more

न्यूज़

CM Yogi Adityanath With Kangana Ranaut

यूपी: CM योगी आदित्यनाथ ने कंगना रनौत के साथ देखी एक्शन थ्रिलर फिल्म, लोकभवन में हुई स्पेशल स्क्रीनिंग

राष्ट्रीय | Oct 31, 2023, 11:45 PM IST

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत और उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी समेत अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ फिल्म तेजस देखी। इस फिल्म में कंगना रनौत मुख्य भूमिका में हैं।

up pac headquarter issued order for screening for compulsory retirement of PAC employees who have cr

यूपी में जबरन रिटायर किए जाएंगे पीएसी कर्मचारी, 50 वर्ष से अधिक है आयु तो होगी स्क्रीनिंग, आदेश जारी

Oct 28, 2023, 12:03 AM IST

अपर पुलिस महानिदेशक (स्थापना) संजय सिंघल द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक 50 वर्ष या उससे अधिक की आयु पार कर चुके पीएसी कर्मचारियों की अनिवार्य सेवानिवृति के लिए स्क्रीनिंग कराई जाएगी।

PM Narendra Modi will do pran pratistha of Ram Lala CM Yogi adityanath said We do what we say

पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा, सीएम योगी बोले- हम जो बोलते हैं वो करते भी हैं

राष्ट्रीय | Oct 27, 2023, 05:44 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या आएंगे और रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे। सीएम योगी ने आगे कहा कि हम जो कहते हैं वो करते भी हैं। हमारी कथनी और करनी में फर्क नहीं है।

Yogi adityanath government big announcement 63 tehsildars promoted before Diwali in UP made SDM

योगी सरकार का बड़ा तोहफा, यूपी में दिवाली से पहले 63 तहसीलदारों का हुआ प्रमोशन, बनाए गए एसडीएम

Oct 27, 2023, 03:51 PM IST

दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश में तहसीलदारों को योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के 63 तहसीलदारों का प्रमोशन किया है और उन्हें एसडीएम बनाया है। बता दें कि इन अधिकारियों की नियुक्ति उसी जिले में की गई है, जहां वे पहले से कार्यरत हैं।

cm yogi adityanath powerful speech in baghpat said no one can create problem for daughters

'यूपी में बेटियों की सुरक्षा से खिलवाड़ करना पड़ेगा महंगा, ब्याज सहित चुकानी होगी कीमत', सीएम योगी का दमदार भाषण

Oct 26, 2023, 06:20 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बागपत को करोड़ों की सौगात दी है। करोड़ों रुपये की लागत से बन रहे कई परियोजनाओं का उन्होंने शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने बेटियों की सुरक्षा को लेकर कहा कि बेटियों से छेड़छाड़ करने वालों से ब्याज सहित भरपाई की जाएगी।

गोरक्षपीठाधीश्वर के...

आस्था के रथ, श्रद्धा के पथ पर पूरी भव्यता से निकली गोरक्षपीठाधीश्वर की शोभायात्रा; Photos

Oct 24, 2023, 09:16 PM IST

नाथ संप्रदाय की विश्व प्रसिद्ध गोरक्षपीठ के कई अनुष्ठान अद्भुत और विहंगम हैं। इन्हीं में से एक प्रमुख अनुष्ठान है विजयदशमी की शोभायात्रा। मंगलवार को गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भव्य शोभायात्रा निकाली गई।

देश की पहली रैपिड रेल को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

देश की पहली रैपिड रेल को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, पहले चरण में 17 किलोमीटर तक चलेगी 'नमो भारत'

राष्ट्रीय | Oct 20, 2023, 12:24 PM IST

'नमो भारत' ट्रेन का उद्घाटन तो पीएम मोदी आज शुक्रवार को कर दिया है लेकिन यह आम यात्रियों के लिए ट्रेन की सेवाएं 21 अक्टूबर से शुरू होगी। नमो ट्रेन की सेवाएं सुबह 6 बजे से शुरू हो जाएंगी और रात 11 बजे तक चलती रहेंगी।

India vs Bangladesh ICC ODI World Cup 2023 narendra modi yogi adityanath himanta biswa sarma amit sh

भारतीय टीम की शानदार जीत, सीएम योगी बोले- विराट विजय, पीएम मोदी ने कही ये बात

राष्ट्रीय | Oct 19, 2023, 11:29 PM IST

विश्वकप के मैच में भारतीय टीम ने बांग्लादेश की टीम को 7 विकेट से हरा दिया है। बांग्लादेश टीम द्वारा भारतीय टीम को 257 रनों का टार्गेट दिया गया था, जिसे भारतीय टीम ने आसानी से पूरा कर लिया। इस मैच में विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली। भारतीय टीम की जीत पर पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है।

CM YOGI

यूपी: योगी सरकार ने दिवाली से पहले जनता को दिया बड़ा तोहफा, एक रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा फ्री

Oct 17, 2023, 09:35 PM IST

दिवाली से पहले सीएम योगी ने जनता को बड़ा तोहफा दिया है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिवाली उपहार के रूप में एक रसोई गैस सिलेंडर फ्री में दिया जाएगा। इससे उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी।

Anupam Dubey

यूपी: फर्रुखाबाद में माफिया पर बड़ा एक्शन! बसपा नेता अनुपम दुबे के आलीशान होटल पर चला बुलडोजर, देखें VIDEO

Oct 16, 2023, 07:08 PM IST

फर्रुखाबाद में बसपा नेता अनुपम दुबे के ठंडी सड़क स्थित होटल 'गुरु शरणम पैलेस' को गिराया जा रहा है। प्रशासन द्वारा आज सुबह से ये कार्रवाई की जा रही है। मौके पर भारी पुलिस बल और अधिकारी तैनात हैं।

Narendra Modi, Yogi Adityanath

Indvs Pak: भारत ने पाकिस्तान को चटाई धूल, PM मोदी और CM योगी समेत इन नेताओं ने किया ट्वीट

राष्ट्रीय | Oct 14, 2023, 09:00 PM IST

विश्वकप के मैच में भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया है। पाकिस्तान को हराने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है। ट्वीट करते हुए सीएम योगी ने लिखा- भारत माता की जय। वहीं पीएम मोदी ने टीम इंडिया को बधाई दी।

रैपिडएक्स ट्रेन का जल्द होगा उद्घाटन

सपनों की रेल...नवरात्रि में कर सकेंगे RAPIDX में सफर, PM मोदी हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

Oct 10, 2023, 09:42 AM IST

पीएम मोदी रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर सुहाने सफर की सौगात देंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री ट्रेन में यात्रियों के साथ सफर भी करेंगे। दिल्ली से मेरठ तक इस ट्रेन का ट्रैक 82 किलोमीटर का होगा।

CM Yogi Adityanath

जब 500 वर्ष के बाद श्रीराम जन्मभूमि वापस ली जा सकती है तो कोई कारण नहीं कि सिंधु को वापस न ले सकें- सीएम योगी

Oct 09, 2023, 09:40 AM IST

लखनऊ में आयोजित 'राष्ट्रीय सिंधी अधिवेशन' में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "सिंधी समाज ने सनातन धर्म के मूल्यों की रक्षा करने, भारत की राष्ट्रीयता को मज़बूती प्रदान करने और अपने व्यवसाय में भी शून्य से शिखर तक की यात्रा को आगे बढ़ाने का कार्य किया है।"

CM Yogi, Kedarnath

सीएम योगी ने केदारनाथ में किए भगवान शिव के दर्शन, कल बदरीनाथ में की थी पूजा अर्चना

राष्ट्रीय | Oct 08, 2023, 02:34 PM IST

सीएम योगी को शनिवार ही केदारनाथ जाना था, लेकिन ख़राब मौसम की वजह से उनका हेलिकॉप्टर लैम्द नहीं कर पाया था। इसके बाद वह बदरीनाथ धाम चले गए और वहां पूजा-अर्चना की।

CM YOGI

कोहरे ने रोका CM योगी का रास्ता तो बदल दिया प्लान, केदारनाथ नहीं उतर पाया हेलिकॉप्टर तो बद्रीनाथ रवाना हुए

Oct 07, 2023, 11:59 PM IST

सीएम योगी का केदारनाथ जाने का कार्यक्रम था लेकिन मौसम खराब होने की वजह से उनका हेलिकॉप्टर वहां नहीं उतर सका। इस वजह से उन्हें आखिरी समय में अपने कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ा और वह बद्रीनाथ चले गए।

yogi adityanath visited badrinath dham

श्री बदरीनाथ धाम पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ , माणा बॉर्डर पहुंच जवानों का बढ़ाया हौसला

राष्ट्रीय | Oct 07, 2023, 11:41 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ उत्तराखंड दौरे पर गए हुए हैं। इस दौरान उन्होंने आज श्री बदरीनाथ धाम में भगवान के दर्शन किए और पूजा अर्चना की। इसके बाद सीएम माणा बॉर्डर पहुंचे और सेना के जवानों का हौसला बढ़ाया।

yogi adityanath, deoria massacre, rudrapur sdm suspended

देवरिया हत्याकांड में CM योगी का बड़ा एक्शन, SDM, CO और तहसीलदार समेत कई अफसर सस्पेंड

Oct 06, 2023, 06:17 AM IST

उत्तर प्रदेश के देवरिया में हुए हत्याकांड के मामले में बड़ा एक्शन लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रुद्रपुर तहसील के एसडीएम और सीओ समेत कुल 15 अधिकारियों और कर्मचारियों को सस्पेंड करने का आदेश दिया है।

Uttar Pradesh

विधायक के ख़ास को ठेकेदार ने नहीं दी कमीशन, आरोपी ने निर्माणधीन सड़क पर चलवा दी बुलडोजर

Oct 05, 2023, 02:54 PM IST

वहीं इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि सड़क तोड़ने वाले लोगों से ही अब नुकसान की वसूली होगी।

CM yogi

यूपी में अब मदरसों की होगी बल्ले-बल्ले, बच्चे पढ़ेंगे AI व NCERT की किताबें; योगी सरकार कर रही ये भी प्लान

Oct 04, 2023, 02:31 PM IST

प्रदेश के मदरसों में जल्द ही आधुनिक बदलाव दिखाई देंगे। योगी सरकार मदरसों का कायाकल्प करने में जुटी हुई है। योगी सरकार मदरसों में एआई संबंधित व NCERT की किताबें उपलब्ध करवा रही है।

Deceased Pinky and accused Sumit

यूपी पुलिस ने ग्रेटर नोएडा मर्डर मिस्ट्री का किया खुलासा, युवती की उसके प्रेमी ने की थी हत्या

Oct 03, 2023, 01:11 PM IST

हाल ही में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल में कहा था जो बहन बेटियों के साथ अपराध करेगा याद रखे अगले चौराहे पर यमराज मिलेगा। इसी के तहत यूपी पुलिस अपराधियों के प्रति जीरो टोलरेंस की नीति अपना रही है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement