Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Yogi Adityanath
Yogi Adityanath

Yogi Adityanath

योगी आदित्यनाथ

DOB: 5 जून 1972

योगी आदित्यनाथ जनसंख्‍या के आधार पर देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री हैं। योगी आदित्‍यनाथ का असली नाम अजय सिंह बिष्ट है। योगी का जन्‍म 5 जून 1972 को उत्तराखण्ड के पौड़ी गढ़वाल जिले स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचुर गाँव के एक गढ़वाली राजपूत परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम आनन्द सिंह बिष्ट है जो एक फॉरेस्ट रेंजर थे तथा इनकी मां का नाम सावित्री देवी है। इन्होंने 1977 में टिहरी के गजा के स्थानीय स्कूल में पढ़ाई शुरू की व 1987 में यहाँ से दसवीं की परीक्षा पास की। सन् 1989 में ऋषिकेश के श्री भरत मन्दिर इण्टर कॉलेज से इन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की। 1990 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई करते हुए ये अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े। 1992 में श्रीनगर के हेमवती नन्दन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से इन्होंने गणित में बीएससी की परीक्षा पास की। योगी आदित्‍यनाथ ने 19 मार्च 2017 को उत्‍तर प्रदेश के 21वें मुख्यमन्त्री के रूप में शपथ ली। वे 1998 से 2017 तक भारतीय जनता पार्टी की ओर से गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद रहे। सबसे पहले 1998 में योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़े और जीत गए। तब इनकी उम्र केवल 26 वर्ष थी। वे बारहवीं लोक सभा (1998-99) के सबसे युवा सांसद थे। एक राजनेता होने के साथ ही वे गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मन्दिर के महन्त भी हैं। आदित्यनाथ गोरखनाथ मन्दिर के पूर्व महन्त अवैद्यनाथ के उत्तराधिकारी हैं। ये हिन्दू युवाओं के सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं।

Read more

न्यूज़

रामलला के दर्शन के लिए...

अयोध्या में 'राम लहर', दर्शन के लिए अब भी लाखों भक्त कतार में, भारी भीड़ के चलते सभी वाहनों की एंट्री पर रोक

Jan 24, 2024, 07:50 AM IST

अयोध्या में इस वक्त कुछ ऐसा माहौल है जैसे दिवाली और छठ पर्व पर दिल्ली-मुंबई में होता है। ये भगवान राम की लहर है जिससे इस वक्त पूरा देश सराबोर है और सभी की जुबान पर बस एक ही नाम है जय श्री राम।

Ayodhya, Ram Mandir

राम मंदिर और रामलला के नाम पर साइबर अपराधी हुए सक्रिय, सरकार और पुलिस ने भी बढ़ाई सक्रियता

Jan 20, 2024, 06:48 PM IST

22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। उससे पहले साइबर अपराधियों और ठगों ने अपने जाल बिछाना शुरू कर दिया है। वह भगवान राम के नाम पर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं।

Ayodhya, Ram Mandir

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले बोले सीएम योगी आदित्यनाथ, 'पूरे देश में उत्सव का माहौल'

Jan 19, 2024, 04:34 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या समेत पूरे देश में उत्सव मनाया जा रहा है। उन्होंने अपील की है कि 22 जनवरी को समस्त देसवासी अपने घरों में रहकर भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा देखें।

योगी आदित्यनाथ

अयोध्या पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, रामलला के किए दर्शन, हनुमानगढ़ी में की पूजा-अर्चना

Jan 19, 2024, 01:57 PM IST

अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो रहा है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने रामलला के दर्शन किए और पूजा अर्चना की।

ram mandir pran pratishtha

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा चौथा दिन: वैदिक रीति से प्रकट की जाएगी अग्नि, जानें आज की पूजा विधि की खास बातें

Jan 19, 2024, 06:38 AM IST

मोहित कर देने वाला रामलला का विग्रह अपने स्थान पर विराजमान हो चुका है। अब अनुष्ठान के पूर्ण होते ही रामलला सारे संसार को दर्शन देने लगेंगे। अब उन पलों का इंतजार है जब प्राण प्रतिष्ठा होगी और विग्रह के चेहरे से पट्टी हटने के साथ सारा संसार मानो राम के दिव्य रूप से प्रकाशित हो जाएगा।

Ayodhya, Ram Mandir

एक्टर्स, क्रिकेटर्स से लेकर उद्योगपति तक, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होंगे ये VIP मेहमान

राष्ट्रीय | Jan 19, 2024, 06:19 AM IST

22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए हजारों लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं। इसमें से 506 अतिथियों को स्टेट गेस्ट का दर्जा दिया गया है। इस सूची में इंडिया टीवी के एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा का भी नाम शामिल है।

Uttar Pradesh, Yogi Adityanath, CM Yogi

Video: मुख्तार अंसारी के एक और करीबी पर योगी सरकार का एक्शन, घर पर चला बुलडोजर

Jan 18, 2024, 08:33 PM IST

माफिया और गैंगस्टर मुख्तार अंसारी पर प्रदेश की योगी सरकार लगातार शिकंजा कस रही है। इसके साथ ही सरकार उसके मददगार और करीबियों को भी नहीं छोड़ रही है।

yogi adityanath

योगी सरकार ने किसानों को दी बड़ी खुशखबरी! कैबिनेट मीटिंग में 17 प्रस्तावों पर लगी मुहर

Jan 18, 2024, 01:37 PM IST

यूपी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। अब गन्ना 370 रुपये प्रति क्विंटल खरीदा जाएगा। पिछ्ले 6 सालों में अब तक गन्ने के मूल्य में 55 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है।

Swatantra Dev Singh, India TV Samvad

विपक्षी दल कर रहे जनता की आस्था और विश्वास के साथ खिलवाड़, इंडिया टीवी संवाद में बोले स्वतंत्र देव सिंह

राष्ट्रीय | Jan 17, 2024, 05:11 PM IST

इंडिया टीवी संवाद कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि आज विपक्ष मुद्दाविहीन है और उनके मन में जो आ रहा है वह बोल रहे हैं। ये लोग जनता का सम्मान तक नहीं कर रहे हैं।

India Tv Samvaad 2024, CM Yogi Adityanath, Yogi Adityanath, CM Yogi

राम मंदिर से राहुल गांधी की ‘न्याय यात्रा’ तक, India TV के मंच पर CM योगी की 10 बड़ी बातें

राजनीति | Jan 17, 2024, 05:18 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंडिया टीवी ‘संवाद’ के मंच पर कहा कि अगर वोट बैंक की राजनीति न होती तो मंदिर का मुद्दा पहले ही सुलझ जाता।

CM YOGI

Samvaad 2024: CM योगी ने बताया- राम मंदिर का निर्माण असंभव था, 10 सालों में आने वाले हैं 1 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट

राजनीति | Jan 17, 2024, 09:05 PM IST

इंडिया टीवी संवाद 2024 कार्यक्रम में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गेस्ट के रूप में शामिल हुए। इस दौरान सीएम योगी ने राम मंदिर को लेकर जनता के तमाम सवालों के जवाब दिए और आने वाले 10 सालों का प्लान बताया।

Prime Minister Narendra Modi extends wishes to the people of the country on the occasion of Makar Sa

मकर संक्रांति पर पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी ने दी बधाई, प्रियंका गांधी ने कही ये बात

राष्ट्रीय | Jan 15, 2024, 09:41 AM IST

पूरा देश आज मकर संक्रांति का पवित्र त्योहार मना रहा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में मकर संक्रांति के त्योहार को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। इस त्योहार के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह ने बधाई दी है।

yogi adityanath

पेंशन, मकान, राशनकार्ड सब दिलाएंगे... गुहार लेकर आई महिला को CM योगी ने दिया भरोसा; Video

Jan 13, 2024, 01:27 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार अपराह्न से गोरखपुर प्रवास पर हैं। शनिवार सुबह हर बार की तरह उनकी दिनचर्या में जनसेवा का विशिष्ट अनुष्ठान 'जनता दर्शन' शामिल रहा।

Ayodhya, Ram Mandir, Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश में 22 जनवरी को रहेगी छुट्टी, योगी सरकार ने जारी किया आदेश

Jan 12, 2024, 03:51 PM IST

इस कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात होंगे। इसके लिए यूपी पुलिस ने अभी से ही तैयारी शरू कर दी है। अयोध्या जिले में ही 10 हजार से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही अयोध्या नगरी में कई आधुनिक संसाधन लगाए जा रहे हैं, जिससे पुलिस और सुरक्षाकर्मियों को मदद मिले।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ

राम मंदिर के उद्घाटन के साथ आगामी त्योहारों को लेकर CM योगी ने जारी की गाइडलाइंस, जानिए डिटेल्स

Jan 12, 2024, 01:10 AM IST

विशेष बैठक में अयोध्या, गोरखपुर और प्रयागराज के मंडलायुक्त ने अलग-अलग प्रस्तुतीकरण कर अपनी तैयारियों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया और मार्गदर्शन प्राप्त किया। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी की ओर से प्रमुख दिशा-निर्देश दिए गए।

UP CM Yogi Adityanath says Around 100 chartered planes will land at the Ayodhya airport on 22nd Janu

अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरेंगे 100 चार्टर्ड प्लेन, सीएम योगी ने कहा- थैंक्स टू मोदी जी

Jan 11, 2024, 11:36 AM IST

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर हैं। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस दौरान अयोध्या में करीब 100 चार्टर्ड प्लेनों के लैंड करने की संभावना है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस बाबत कहा कि चौथा इंटरनेशनल एयरपोर्ट यूपी को देने के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद।

ayodhya

अयोध्या में हर साल मनेगा प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव, विश्व का पहला 7 स्टार शाकाहारी होटल भी खुलेगा

Jan 10, 2024, 08:41 AM IST

सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या में रोड, एयर और रेल कनेक्टिविटी के अलावा भी बहुत कुछ हुआ है। उन्होंने कहा, अब हमारे पास श्रद्धालुओं को रोकने की व्यवस्था है। हम 50,000 श्रद्धालुओं को प्रतिदिन रोकने की व्यवस्था कर रहे हैं। ट्रस्ट, प्रशासन और स्वयंसेवी संस्थाएं इस व्यवस्था में जुटे हैं।

CM Yogi

UP में 22 जनवरी को नहीं होगी शराब की बिक्री व स्कूल भी रहेंगे बंद, सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

Jan 09, 2024, 06:37 PM IST

22 जनवरी को लेकर आज सीएम फिर अयोध्या पहुंचे। यहां उन्होंने ट्रस्ट के अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें निर्देशित किया कि अयोध्या आने वाले को किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

अयोध्या और राम मंदिर से गोरक्षपीठ का नाता

गुरु, दादा और अब CM योगी...अयोध्या और राम मंदिर से रहा गोरक्षपीठ की तीन पीढ़ियों का नाता

Jan 09, 2024, 04:43 PM IST

श्रीरामलला के प्राकट्य पर महंत जी खुद वहां मौजूद थे। प्रभु श्रीराम के विग्रह के प्रकटीकरण के बाद मामला अदालत पहुंचा। इसके चलते विवादित स्थल पर ताला भले जड़ दिया गया पर पहली बार वहां पुजारियों को दैनिक पूजा की अनुमति भी मिल गई।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

"जब नेतृत्व अच्छा होता है, तो सभी का सम्मान बढ़ता है", CM योगी ने गिनाईं कई बड़ी उपलब्धियां

Jan 07, 2024, 11:46 PM IST

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मौजूदा बीजेपी सरकार की योजनाएं जाति, धर्म या क्षेत्र पर आधारित नहीं, बल्कि गांवों, गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement