Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

GPS ने दिया धोखा! भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर पर BSF ने 2 ईरानी नागरिकों को पकड़ा

सीमा सुरक्षा बल ने सोमवार देर शाम राजस्थान के मुनाबाओ में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 2 ईरानी नागरिकों को पकड़ लिया।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: March 07, 2023 8:34 IST
Irani Nationals GPS, Irani Nationals GPS Pakistan, GPS Pakistan Iran, BSF Rajasthan- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/BSF_RAJASTHAN BSF ने बॉर्डर पर 2 ईरानी नागरिकों को पकड़ा है।

बाड़मेर: आजकल कहीं आने-जाने के लिए गाड़ियों के ड्राइवर GPS का जमकर इस्तेमाल करते हैं। इससे एक तो आपको किसी से रास्ता पूछने की जरूरत नहीं पड़ती, और दूसरे समय की भी बचत होती है। हालांकि कई बार GPS ने लोगों को मुश्किलों में भी डाला है, और यह बात ईरान के दो नागरिकों को बखूबी समझ आ गई होगी। दरअसल, सीमा सुरक्षा बल ने सोमवार देर शाम राजस्थान के मुनाबाओ में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 2 ईरानी नागरिकों को पकड़ लिया। इन नागरिकों की वीजा की अवधि समाप्त हो गई थी और वे अवैध तरीके से भारत में रह रहे थे।

GPS ने दिखाया भारत की जगह पाकिस्तान के हैदराबाद का पता

अधिकारिक सूत्रों ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की एक टीम उनसे पूछताछ में जुटी है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जुटाई गई शुरुआती जानकारी के मुताबिक, दोनों विदेशी नागरिक एक भारतीय टैक्सी ड्राइवर के साथ थे। ये तीनों लोग लगभग 4 दिन पहले मुंबई से तेलंगाना के हैदराबाद के लिए निकले थे, लेकिन GPS ने गलत तरीके से भारत के हैदराबाद की जगह पाकिस्तान के हैदराबाद को सर्च कर लिया था। ऐसे में ये तीनों लोग पाकिस्तान के हैदराबाद की तरफ चल पड़े।

पिछले साल नवंबर में भारत आए थे दोनों विदेशी नागरिक
BSF की एक टीम ने भारतीय ड्राइवर अकबर अली के अलावा 48 साल के जहांगीर रजाई और 48 साल की ही महिला सारा राजदान जू को उस समय रोका जब वे राजस्थान के सीमावर्ती शहर बाड़मेर के मुनाबाओ क्षेत्र में जा रहे थे। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की एक टीम उनसे पूछताछ कर रही है, जिसके बाद उन्हें स्थानीय पुलिस को सौंपा जा सकता है। अभी तक मिली शुरुआती जानकारी के मुताबिक, दोनों विदेशी नागरिक पिछले साल नवंबर में भारत आए थे और उनके वीजा की वैधता अब समाप्त हो गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement