Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Sakat Chaturthi 2024: माघ माह में किस दिन रखा जाएगा सकट चतुर्थी का व्रत? जानिए सही तिथि, मुहूर्त और चंद्रोदय का समय

Sakat Chaturthi 2024 Vrat Date: अगर आप भगवान गणेश की कृपा पाना चाहते हैं तो माघ माह में आने वाले सकट चतुर्थी के दिन व्रत जरूर रखें। इसके साथ इस दिन गणपति जी की आराधना करने से पुण्यकारी फलों की प्राप्ति होती है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: January 24, 2024 11:30 IST
Sakat Chaturthi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sakat Chaturthi 2024

Sakat Chaturthi 2024: हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को ही संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत किया जाता है। इस दिन गणपति जी की पूजा का विधान है। वहीं बता दें कि माघ महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का बड़ा ही महत्व बताया गया है। मान्यताओं के मुताबिक, इस दिन भगवान गणेश की उत्पत्ति हुई थी। कहा जाता है कि कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश की उत्पत्ति हुई थी, इसलिए इस दिन विशेष रूप से भगवान गणेश को सजाया जाता है और उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। माघ महीने में आने वाली चतुर्थी तिथि को  सकट चौथ, तिलकूट चतुर्थी, तिल चौथ, वक्रतुंडी चतुर्थी और माही चौथ के नाम से भी जाना जाता है। तो आइए जानते हैं कि इस साल सकट चतुर्थी का व्रत किस दिन रखा जाएगा और पूजा के लिए क्या शुभ मुहूर्त रहेगा।

सकट चतुर्थी 2024 शुभ मुहूर्त और तिथि

इस साल सकट चतुर्थी का व्रत 29 जनवरी 2024 को रखा जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ मास के कृष्ण पक्ष की  चतुर्थी तिथि का आरंभ  29 जनवरी 2024 को सुबह 06 बजकर 10 मिनट होगी और समाप्त  30 जनवरी 2024 को सुबह 08 बजकर 54 मिनट पर होगा। वहीं  सकट चतुर्थी के दिन चंद्रोदय 29 जनवरी 2024 को रात 8 बजकर 48 मिनट पर होगा।

सकट चौथ 2024 तिथि

पंचांग के अनुसार माघ माह के कृष्ण पक्ष की सकट चतुर्थी तिथि की शुरुआत 29 जनवरी 2024 को सुबह 06 बजकर 10 मिनट होगी। अगले दिन इसका समापन 30 जनवरी 2024 को सुबह 08 बजकर 54 मिनट पर होगा। ऐसे में इस साल सकट चौथ का व्रत 29 जनवरी 2024 को रखा जाएगा।

सकट चतुर्थी का महत्व

सकट चतुर्थी के दिन पूरा दिन व्रत करने के बाद शाम के समय चंद्रोदय होने पर व्रत का पारण किया जाता है। कहते हैं कि सकट चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से जहां एक तरफ व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं, तो वहीं अनगिनत इच्छाओं की भी पूर्ति होती है। ऐसी भी मान्यता है कि आज के दिन चंद्रमा के दर्शन से भी गणेश दर्शन का पुण्य प्राप्त होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Paush Purnima 2024: पौष पूर्णिमा के दिन बस कर लीजिए इनमें से कोई भी 1 काम, घर में सालभर बरसेगा पैसा ही पैसा, नहीं होगी धन-धान्य की कमी

Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन कर लीजिए नींबू के ये अचूक उपाय, तेजी से दौड़ पड़ेगा कारोबार, धन-दौलत से भर जाएगा घर!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement